जिले में आज से पल्स पोलियो की तर्ज पर होगा टीकाकरण

-स्वास्थ्यकर्मी घर-घर दस्तक देकर लाभुकों का करेंगे टीकाकरण
-मौके पर ही टीका लेने वाले लाभुकों का किया जाएगा रजिस्ट्रेशन
बांका-

कोरोना टीकाकरण को लेकर जिले में आज से घर-घर दस्तर अभियान की शुरुआत होगी। पल्स पोलियो की तरह इस अभियान को चलाया जाएगा। इस दौरान पिछले दिनों कोरोना का टीका लेने से इनकार करने वाले लोगों को भी टीका लगाया जाएगा। स्वास्थ्यकर्मी लोगों के घरों पर जाएंगे। जिस घर के सभी लोग कोरोना का टीका ले चुके होंगे, उनके घर के बाहर क्रॉस का निशान लगा दिया जाएगा। इसे लेकर बिहार राज्य स्वास्थ्य समिति के कार्यपालक निदेशक ने जिलाधिकारी और सिविल सर्जन को पत्र लिखा है। पत्र में कहा गया है कि स्वास्थ्यकर्मी लोगों के घर-घर जाकर 18 साल से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण करेंगे।
बनाई गई है मोबाइल टीमः घर-घर दस्तक अभियान को लेकर मोबाइल टीम बनाई गई है, जिसमें एक डेटा ऑपरेटर और एक एनएम होंगी। अभियान के दौरान डॉटा ऑपरेटर घर पर ही लाभुकों का रजिस्ट्रेशन करेंगे। इसके बाद एएनएम लाभुकों को टीका लगाएंगी। मोबाइल टीम की निगरानी को लेकर सुपरवाइजर की भी नियुक्ति की गई है। सुपरवाइजर पूरे अभियान पर नजर रखेंगे। अगर कहीं कोई कमी दिखी तो उसे सुपरवाइजर ठीक करवाएंगे। जिले भर में जिला प्रतिरक्षण कार्यालय से टीके की आपूर्ति की जाएगी। साथ ही प्रतिदिन घर-घर दस्तक अभियान की समीक्षा की जाएगी।
सिविल सर्जन डॉ. सुधीर कुमार महतो ने बताया कि मंगलवार को शुरू हो रहे अभियान को लेकर स्वास्थ्यकर्मियों की टीम बना दी गई है। जिले के सभी लोगों को जल्द से जल्द कोरोना का टीका लग जाए, इसे लेकर यह अभियान चलाया जाएगा। स्वास्थ्यकर्मी लोगों के घर जाकर उन्हें टीका लगाने के साथ जागरूक भी करेंगे। अगर किसी के मन में कोई भ्रम होगा तो उसे भी दूर किया जाएगा। जिसने अब तक टीका नहीं लिया होगा, उसे पहली और जिन्होंने एक डोज ले ली होगी, उन्हें दूसरी डोज दी जाएगी। पहली डोज के साथ दूसरी डोज पर भी अभियान के दौरान फोकस रहेगा।
सतर्कता का करें पालनः सिविल सर्जन ने बताया कि जिले में टीकाकरण अभियान की रफ्तार अच्छी है। कोरोना टीका की पहली डोज लेने वालों की संख्या अच्छी है। अब दूसरी डोज लेने के लिए भी काफी संख्या में लोग सामने आ रहे हैं। जल्द से जल्द सभी लोग कोरोना का टीका ले लें। साथ ही अभी भी सतर्कता का पालन करें। घर से बाहर जाते वक्त मास्क लगाएं और सामाजिक दूरी का पालन करें। भीड़भाड़ से बचें और एक-दूसरे के बीच दो गज की दूरी बनाकर रहें। बाहर से घर आने पर 20 सेकेंड तक हाथ की धुलाई करें। ऐसा करते रहने से कोरोना की चपेट में नहीं आएंगे और आपसे किसी दूसरे व्यक्ति को भी कोरोना नहीं होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: