देश

जिले में संचालित 9-टू-9 वैक्सीनेशन साइट पर लगातार चल रहा वैक्सीनेशन अभियान

  • केयर इंडिया के सहयोग से जिले के विभिन्न प्रखंडों में चल रहा है 9-टू-9 वैक्सीनेशन सेंटर
  • सुविधाजनक तरीके से योग्य व्यक्तियों को दी जा रही है वैक्सीन

लखीसराय, 29 नवंबर।
जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित कराने को लेकर जिला प्रशासन एवं स्वास्थ्य विभाग सजग और संकल्पित है। जिसे सार्थक रूप देने के लिए जहाँ जिले में लगातार विशेष वैक्सीनेशन अभियान चल रहा है। जिसे और तेज गति देने के लिए जिले में घर-घर दस्तक कार्यक्रम के तहत वैक्सीनेशन अभियान भी शुरू हो चुका है। इसके अलावा केयर इंडिया के सहयोग से जिले के विभिन्न प्रखंडों में 9-टू-9 वैक्सीनेशन सेंटर पर भी लगातार नियमित तौर पर वैक्सीनेशन अभियान चल रहा है। मिशन, एक भी व्यक्ति वैक्सीन से वंचित नहीं रहे और जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लोगों का सुनिश्चित हो। वहीं, जिले के विभिन्न प्रखंडों में संचालित 9-टू-9 वैक्सीनेशन सेंटर पर वैक्सीनेशन से वंचित लोगों को चिह्नित कर एवं सेकेंड डोज लेने वाले लाभार्थियों को प्राथमिकता के आधार पर वैक्सीन दी जा रही है।

  • वैक्सीनेशन से वंचित एक-एक व्यक्ति को चिह्नित कर किया जा रहा है वैक्सीनेटेड :
    जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ अशोक कुमार भारती ने बताया, जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित करने को लेकर जिले में विभिन्न प्रकार से आवश्यक पहल की जा रही है। जिसका सकारात्मक परिणाम भी मिल रहा है। इसके अलावा किसी भी स्थिति-परिस्थिति में एक भी व्यक्ति वैक्सीन से वंचित नहीं रहे, इसको लेकर एक-एक व्यक्ति से संपर्क कर अबतक वैक्सीन से वंचित लोगों को चिह्नित कर प्राथमिकता के आधार पर वैक्सीनेशन किया जा रहा है। इसे सार्थक रूप देने के लिए ही जिले के सभी प्रखंडों में घर-घर दस्तक वैक्सीनेशन अभियान चलाया जा रहा है। जिसके माध्यम से संबंधित क्षेत्र की एएनएम, ऑगनबाड़ी सेविका, आशा कार्यकर्ता, जीविका दीदी, डेटा ऑपरेटर समेत अन्य कर्मियों की टीम घर-घर जाकर वैक्सीन से छूटे व्यक्ति का वैक्सीनेशन करा रहे हैं। वहीं, उन्होंने बताया, सभी 9-टू-9 वैक्सीनेशन सेंटरों पर वैक्सीन की दोनों डोज दी जाती है।
  • सुविधाजनक तरीके से लोगों को दी जा रही है वैक्सीन :
    जिले में चल रहे वैक्सीनेशन अभियान के दौरान हर जगह वैक्सीन लेने वाले योग्य व्यक्तियों की सुविधा का ख्याल रखा जा रहा है। ताकि वैक्सीन लेने के दौरान लोगों को किसी प्रकार की कोई असुविधा नहीं हो और सभी लोग सुविधाजनक तरीके से सुरक्षित माहौल में वैक्सीन ले सकें। साथ ही हर जगह कोविड प्रोटोकॉल का पालन के साथ लोगों को वैक्सीन दी जा रही है। ताकि वैक्सीनेशन के दौरान किसी प्रकार की कोई संक्रमण का खतरा उत्पन्न नहीं हो। इस महामारी से स्थाई निजात के लिए सामुदायिक स्तर पर प्रत्येक व्यक्ति को वैक्सीन की पूरी डोज लेने की जरूरत है।
  • इन मानकों का करें पालन और कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :
  • मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
  • साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें और सैनिटाइजर का उपयोग करें।
  • लक्षण महसूस होने पर कोविड-19 जाँच कराएं।
  • बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें।
  • गर्म और ताजा खाना का सेवन करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *