जुलाई के महीने में टीबी के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए चलेगा अभियान

  • टीबी जागरुकता अभियान में धर्मगुरु और पंचायतीराज संस्थाओं के प्रतिनिधि होंगे शामिल
  • प्रखण्ड के सभी ग्राम पंचायतों में एक साथ आयोजित होगा “निक्षय ग्राम सभा ” कार्यक्रम
  • टीबी पर ऑडियो- वीडियो मैसेज के प्रदर्शन और फ्लायर्स के वितरण के जरिए टीबी के प्रति लोगों को किया जाएगा जागरूक

लखीसराय, 9 जुलाई –

वर्ष 2025 तक देश को टीबी मुक्त बनाने को ले देशभर में राष्ट्रीय टीबी उन्मूलन कार्यक्रम (एनटीईपी) चल रहा है। इसी कार्यक्रम को जनांदोलन का रूप देने के लिए देश भर में फरवरी के महीने से ही कई कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं । इस संबंध में सेंट्रल टीबी सेंटर ने स्टेट टीबी सेंटर को और स्टेट टीबी सेंटर ने डिस्ट्रिक्ट टीबी सेंटर को एक पत्र जारी किया है। इसके तहत जिला मुख्यालय सहित जिले के सभी फैसिलिटी स्तर पर जुलाई के महीने में टीबी के प्रति लोगों को जागरूक करने के अभियान में धार्मिक नेताओं / धर्म गुरु के साथ- साथ पंचायती राज संस्थाओं के प्रतिनिधि भी शामिल हो रहे हैं।

जुलाई में टीबी के प्रति लोगों को जागरूक करने को ले चलेगा अभियान-
लखीसराय के जिला संचारी रोग पदाधिकारी डॉ. पीसी वर्मा ने बताया कि जुलाई के महीने में टीबी के प्रति लोगों को जागरूक करने के महाअभियान में धार्मिक नेता या धर्मगुरु के साथ- साथ पंचायती राज संस्थाओं के जनप्रतिनिधि भी शामिल हो रहे हैं। इस अभियान में प्रखंड स्तर के ग्राम पंचायत संस्थाओं के प्रतिनिधि के द्वारा एक साथ सभी ग्राम पंचायतों में धार्मिक गुरु तथा पंचायती राज संस्थाओं के जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में “निक्षय ग्राम सभा” का आयोजन किया जाएगा। इस सभा में “निक्षय शपथ ” कार्यक्रम के तहत उपस्थित सभी लोग टीबी उन्मूलन अभियान में अपनी भागीदारी को ले शपथ ग्रहण करेंगे।

टीबी के लक्षण- पहचान को ले कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर द्वारा समुदाय के सदस्यों का किया जायेगा उन्मुखीकरण :
उन्होंने बताया कि राज्य सरकार की हेल्थ स्कीम के तहत “निक्षय ग्राम सभा” में कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर के द्वारा टीबी लक्षणों की पहचान, ट्रीटमेंट सपोर्ट केयर, पोषण, सेवाएं, संक्रमण नियंत्रण, ट्रीटमेंट एडहेन्स और कॉलिएशन के प्रति उन्मुखीकरण किया जाएगा। इसके साथ ही यहां टीबी चैंपियन भी अपने अनुभवों को साझा (शेयर ) करेंगे। उन्होंने बताया कि वहां ऑडियो और शोर्ट वीडियो मैसेज को चलाया जाएगा । इसके साथ ही लोगों को टीबी के प्रति आवश्यक जानकारी को सूचित, शिक्षित और संचारित करने के लिए आईईसी मैटेरियल का प्रदर्शन और फ्लायर्स का वितरण भी किया जायेगा ।

कोरोना गाइड लाइन का पालन करते हुए किया जाएगा ” निक्षय ग्राम सभा ” का आयोजन :
उन्होंने बताया कि ” निक्षय ग्राम सभा ” के आयोजन में कोरोना गाइड लाइन का पूरी तरह से पालन किया जायेगा। इस दौरान उपस्थित होने वाले सभी लोगों को मास्क लगाने के साथ ही शारीरिक दूरी के तहत कम से कम दो गज या छह फीट की दूरी अनिवार्य किया गया है। ” निक्षय शपथ ग्रहण” समारोह में सभी लोग एक दूसरे से निश्चित शारीरिक दूरी के नियम का पालन करेंगे। कार्यक्रम स्थल पर सभी लोगों के इस्तेमाल करने के लिए हैंड सैनिटाइजर की व्यवस्था की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.