टीका उत्सव पर जिले के सभी 64 सत्र स्थल पर वैक्सीनेशन के लिए जुट रही लोगों की भीड़

  • प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर 11 से 14 तक देश भर में मनाया जा रहा है टीका उत्सव
  • जिले के सभी सत्र स्थल पर लाभुकों की सुविधा के लिए उपलब्ध हैं कुर्सी, पेयजल, पंखा सहित अन्य मूलभूत सुविधाएं

मुंगेर, 12 अप्रैल-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान पर 11 अप्रैल बाबा ज्योतिबा फुले के जन्मदिन से लेकर 14 अप्रैल बाबा भीम राव अंबेडकर के जन्मदिन तक देश भर में टीका उत्सव मनाया जा रहा है। इसके के मद्देनजर मुंगेर के सभी प्रखंडों में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, प्राथमिक स्वास्थ्यय केंद्र के अलावा शहरी क्षेत्र के अतिरिक्त स्वास्थ्य केंद्र, स्वास्थ्य उपकेंद्र और हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में बनाये गए कुल 64 सत्र स्थल पर 45 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को वैक्सीन की पहली और दूसरी डोज दी जा रही है। वैक्सीन लेने के लिए प्रतिदिन लोगों की भारी भीड़ वैक्सीनेशन साइट पर जुट रही है।
जिले में अभी पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन उपलब्ध है-
मुंगेर के जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. पंकज सागर ने बताया, जिले के सभी सत्र स्थल पर लोगों को वैक्सीन लगाई जा रही है। वैक्सीनेशन को ले लोगों से अपील करते हुए उन्होंने बताया कि वैक्सीन को ले किसी भी प्रकार की भ्रांतियों का शिकार नहीं होते हुए 45 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को वैक्सीन लगवाना चाहिए ताकि कोरोना संक्रमण के तेजी से बढ़ रहे दूसरी लहर पर जल्द से जल्द काबू पाया जा सके। जिले में अभी पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन उपलब्ध है इसलिए वैक्सीन की उपलब्धता को ले किसी प्रकार की संशय लोग अपने मन में नहीं पालें । वैक्सीनेशन सेंटर पर लोगों की सुविधा के लिए टेंट- कुर्सी के अलावा पंखा, पीने का पानी के साथ ही शौचालय की भी सुविधा उपलब्ध है।
अब तक कुल 73191 लोगों ने कोरोना की वैक्सीन ली है-
उन्होंने बताया, एक अप्रैल से 11 अप्रैल तक 45 वर्ष से अधिक सभी लोगों में से 28, 448 लोगों ने वैक्सीन की पहली डोज और 2867 लोगों ने दूसरी डोज ली है। इस प्रकार से कुल 31, 315 लोगों ने 11 अप्रैल तक वैक्सीन ले ली है। इसके साथ ही 16 जनवरी से लेकर 11 अप्रैल तक 62964 लोगों ने वैक्सीन की पहली डोज और 10227 लोगों ने दूसरी डोज ली है। इस प्रकार से 16 जनवरी से 11 अप्रैल तक कुल 73191 लोगों ने कोरोना की वैक्सीन ली है।

जिले में बनाए गए हैं कुल 64 सत्र स्थल :
उन्होंने बताया असरगंज प्रखंड में 8, बरियारपुर प्रखंड में 6, धरहरा प्रखंड में 6, जमालपुर प्रखंड में 5, हवेली खड़गपुर प्रखंड में 8, सदर प्रखंड में 5, संग्रामपुर प्रखंड में 7, तारापुर प्रखंड में 6, टेटिया बम्बर प्रखंड में 4 सहित शहरी क्षेत्र के 9 सत्र स्थल (सेशन साइट) 45 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को कोरोना की वैक्सीन दी जा रही है। इसमें सदर अस्पताल मुंगेर सहित दो प्राइवेट हॉस्पिटल जीवन अवतार और सिटी क्रिटिकल में भी लोगों को वैक्सीन दी जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: