टीका एक्सप्रेस अब शहरी क्षेत्र में भी घर-घर करेगी टीकाकरण

सिविल सर्जन डॉ. सुधीर कुमार महतो ने हरी झंडी दिखाकर टीका एक्सप्रेस किया रवाना
केयर इंडिया के सहयोग से शहर में टीकाकरण अभियान में आएगी तेजी
बांका, 4 जून
पंचायतों के बाद अब शहरी क्षेत्र में भी टीका एक्सप्रेस फर्राटे भरने लगी है। शुक्रवार को सिविल सर्जन डॉ. सुधीर कुमार महतो ने टीका एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर शहरी क्षेत्र के लिए रवाना किया। मौके पर जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. योगेंद्र प्रसाद मंडल, जिला वेक्टर बोर्न डिजीज कंट्रोल पदाधिकारी डॉ. वीके यादव, डीपीएम प्रभात कुमार राजू और केयर इंडिया के डीटीएल डॉ. तौसीफ मौजूद थे।
मालूम हो कि शहरी क्षेत्र में टीका एक्सप्रेस के लिए वैन की व्यवस्था केयर इंडिया की तरह की गई है। वैन में एक वैरिफायर डाटा ऑपरेटर और एएनएम रहेंगी, जो लोगों का टीकाकरण करेंगी। इस टीका एक्सप्रेस से शहरी क्षेत्र में एक दिन में 200 लोगों को टीका देने का लक्ष्य रखा गया है। इस वैन के जरिये 18 और 45 साल से अधिक, यानी दोनों ही कटेगरी के लोगों को टीका देने की व्यवस्था की गई है। पहले दिन टीका एक्सप्रेस के जरिये शहरी क्षेत्र के बेहरा में लोगों का टीकाकरण किया गया।
वैन को हरी झंडी दिखाने के बाद सिविल सर्जन डॉ. सुधीर कुमार महतो ने कहा कि इस वैन से शहरी क्षेत्र में अब टीकाकरण की गति काफी तेज होगी। जिले में टीकाकरण की रफ्तार अच्छी है। पहले पंचायतों में और अब शहरी क्षेत्र में चलंत टीकाकरण शुरू हो जाने से अभियान को और गति मिलेगी। टीकाकरण अभियान में बड़ी संख्या में लोग शामिल हो रहे हैं। खासकर जब से युवाओं का टीकाकरण शुरू हुआ है, तब से अभियान को और गति मिली है। स्वास्थ्य विभाग जल्द से जल्द अधिक से अधिक लोगों का टीकाकरण करने को लेकर प्रयासरत है, ताकि जितना जल्द हो सके कोरोना की चेन टूटे और आमलोगों को राहत मिले।
दवा-इंजेक्शन की भी है व्यवस्थाः केयर इंडिया के डीटीएल डॉ. तौसीफ ने कहा कि वैन में दवा और इंजेक्शन की भी व्यवस्था है। टीका देने के बाद अगर लाभुकों को किसी तरह की परेशानी होती है तो उसे तत्काल दूर किया जाएगा। इस टीका एक्सप्रेस के जरिये शहरी क्षेत्र के अधिक से अधिक लोगों को टीका दिलाने का लक्ष्य है। इस अभियान में स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ केयर इंडिया की टीम भी सहयोग कर रही है।
कोरोना की गाइडलाइन का पालन जरूरीः मालूम हो कि जिले में कोरोना के खिलाफ अभियान काफी तेज गति से चल रहा है। जांच और इलाज के बाद अब टीकाकरण की अभियान भी बेहतर तरीके से चल रहा है। इसका परिणाम भी देखने को मिल रहा है। जिले में कोरोना के मरीजों की संख्या में भी कमी आने लगी है, लेकिन अभी भी लोगों को कोरोना की गाइडलाइन का पालन करना जरूरी है। इसलिए घर से बाहर निकलके वक्त मास्क जरूर लगाएं। भीड़भाड़ से बचें और सामाजिक दूरी का पालन करें। एक-दूसरे के बीच दो गज की दूरी बनाकर रहें। बाहर से घर आने पर 20 सेकेंड तक हाथ को जरूर धोएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.