टीबी मुक्त जिला बनाने के लिये जून महीने में टीबी और महिलाओं की थीम पर होगे कई कार्यक्रम

  • गर्भवती महिलाओं और किशोरियों में टीबी बीमारी की स्क्रीनिंग को होंगे कार्यक्रम
  • टीबी पर ऑडियो- वीडियों मैसेज के प्रदर्शन और फ्लायर्स के वितरण के जरिए टीबी के प्रति किया जाएगा जागरूक

मुंगेर , 31 मई –

2025 तक देश को टीबी मुक्त बनाने को लेकर देशभर में राष्ट्रीय टीबी उन्मूलन कार्यक्रम (एनटीईपी) चल रहा है। इसी कार्यकम को जनांदोलन का रूप देने के लिए देश भर में फरवरी के महीने से ही कई कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं । इस संबंध में सेंट्रल टीबी सेंटर ने स्टेट टीबी सेंटर को और स्टेट टीबी सेंटर ने डिस्ट्रिक्ट टीबी सेंटर को एक पत्र जारी किया है। इसके तहत जिला मुख्यालय सहित जिले के सभी फैसिलिटी स्तर पर जून के महीने में टीबी और महिलाएं की थीम पर विभिन्न प्रकार की गतिविधियां/ कार्यक्रम आयोजित किए जाने हैं।

डिस्ट्रिक्ट टीबी सेंटर के डिस्ट्रिक्ट टीबी/ एचआईवी समन्वयक शलेन्दु कुमार ने बताया टीबी और महिलाएं की टीम पर जून के महीने में जिला मुख्यालय सहित जिले के अन्य फैसिलिटी स्तर पर स्पेशल स्क्रीनिंग कैम्प आयोजित कर प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत आगामी 9 जून को गर्भवती महिलाओं में टीबी की स्पेशल स्क्रीनिंग की जाएगी।

टीबी के लक्षण- पहचान के प्रति कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर द्वारा समुदाय के सदस्यों का किया जायेगा उन्मुखीकरण :
उन्होंने बताया राज्य सरकार के हेल्थ स्कीम के तहत जिले के सभी आंगनबाड़ी सेंटर में कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर के द्वारा कम्युनिटी मेंबर को टीबी लक्षणों की पहचान, ट्रीटमेंट सपोर्ट केयर, पोषण, सेवाएं, संक्रमण नियंत्रण, ट्रीटमेंट एडहेन्स और कॉलिएशन के प्रति उन्मुखीकरण किया जाएगा। इसके साथ ही यहां टीबी चैंपियन भी अपने अनुभवों को साझा(शेयर )करेंगे। उन्होंने बताया जिले के सभी फैसिलिटी सेंटर पर ऑडियो और शोर्ट वीडियो मैसेज को चलाया जाएगा । इसके साथ ही आईईसी मैटेरियल का प्रदर्शन और फ्लायर्स का वितरण भी किया जायेगा।

एआरएसएच कार्यक्रम के तहत किशोरियों के लिए आयोजित होगी स्पेशल टीबी स्क्रीनिंग कैम्प :
डिस्ट्रिक्ट टीबी कोर्डिनेटर ने बताया जून के महीने में जिले भर में रिप्रोडक्टिव एंड सेक्सुअल हेल्थ ( एआरएसएच) कार्यक्रम एडोलेसेन्ट लड़की ( किशोरियों) में टीबी की बीमारी की जांच के लिए स्पेशल स्क्रीनिंग कैम्प का आयोजन किया जाएगा। उन्होंने बताया इसके साथ ही इन स्थानों पर ऑडियो और शॉर्ट वीडियो मैसेज के अलावा आईईसी मैटेरियल के प्रदर्शन के साथ ही फ्लायर्स का वितरण भी किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: