तमाम चुनौतियों के बावजूद पोषण और स्वास्थ्य क्षेत्र में निशि  कुमारी ने किए बेहतर कार्य 

– चौथम बाल विकास परियोजना कार्यालय में आईसीडीएस के प्रखंड समन्वयक के पद पर हैं तैनात
– कोविड वैक्सीनेशन और जाँच के लिए भी लोगों को कर रही हैं प्रेरित
खगड़िया, 14 जून-
सामुदायिक स्तर पर लोगों को स्वास्थ्य सुविधा पहुँचाने में स्वास्थ्य विभाग के साथ-साथ आईसीडीएस के पदाधिकारी और कर्मी भी अग्रसर हैं। ऐसे ही आईसीडीएस कर्मियों में निशि कुमारी का नाम जिले में शुमार है। निशि  जिले के चौथम बाल विकास परियोजना कार्यालय में आईसीडीएस के प्रखंड समन्वयक (बीसी) के पद पर तैनात हैं । निशि , ना केवल विभागीय दायित्व का बखूबी निर्वहन कर रही बल्कि, विभागीय कार्यों के साथ-साथ पोषण, स्वास्थ्य और कोविड के क्षेत्र में भी बेहतर कार्य कर दोहरी जिम्मेदारी  संभाल रही हैं । वह क्षेत्र भ्रमण के दौरान आंगनबाड़ी केंद्र क भ्रमण  के साथ-साथ सेविका-सहायिका समेत पोषक क्षेत्र के लोगों तक पोषण और स्वास्थ्य से संबंधित जानकारियाँ भी पहुँचा रही हैं । ताकि लोगों को उचित पोषण और स्वास्थ्य विभाग से संबंधित सरकार  द्वारा जनहित में चलाई जा रही तमाम स्वास्थ्य सेवाओं की जानकारी मिल सके और लोग सरकारी सुविधाओं का सुविधाजनक तरीके से लाभ प्राप्त कर सकें ।
– कुपोषण मुक्त समाज निर्माण को लेकर भी सामुदायिक स्तर पर लोगों को किया  जागरूक :
आईसीडीएस के जिला समन्वयक अंबुज कुमार ने बताया, बीसी निशि  कुमारी कुपोषण मुक्त समाज निर्माण को लेकर भी सामुदायिक स्तर पर लोगों को जागरूक कर रही हैं । वह क्षेत्र भ्रमण के दौरान एक-एक गर्भवती महिला  को सुरक्षित व सामान्य प्रसव के लिए गर्भावस्था के दौरान बरती जाने वाली सतर्कता समेत अन्य आवश्यक जानकारी दे रही  और संस्थागत प्रसव को बढ़ावा देने के लिए जागरूक भी कर रही हैं । साथ ही धातृ को महिला एवं उसके शिशु को स्वस्थ रहने के लिए उचित पोषण की भी जानकारी उपलब्ध करा रही हैं । जिसके दौरान धातृ महिलाओं को अपने बच्चे को 06 माह तक सिर्फ और सिर्फ स्तनपान कराने और छः के बाद अगले दो वर्षों तक ऊपरी  आहार के साथ-साथ स्तनपान कराने की सलाह समेत अन्य जानकारियाँ दे रही हैं । ताकि बच्चे का सर्वांगीण शारीरिक-मानसिक विकास सुनिश्चित हो सके। साथ ही गर्भवती और धातृ महिलाओं को उचित पोषणयुक्त आहार के  सेवन की जानकारी उपलब्ध करा रही हैं । इसके अलावा सरकार द्वारा जनहित में चलाई जा रही आईसीडीएस से संबंधित तमाम योजनाओं की जानकारी उपलब्ध करा रही  और पारदर्शिता के साथ लाभ लेने के लिए प्रेरित भी कर रही हैं ।
– कोविड क्षेत्र में भी कर चुकी है बेहतर कार्य, वैक्सीनेशन और जाँच के लिए भी लोगों को  कर  रही हैं  प्रेरित :
बीसी निशि  कुमारी कोविड क्षेत्र में बेहतर कार्य कर चुकी हैं । वह शुरुआती दौर से ही सामुदायिक स्तर पर लोगों को जहाँ कोविड जाँच कराने के लिए प्रेरित की वहीं, लोगों को वैक्सीनेशन कराने के लिए भी जागरूक कर रही हैं । इस दौरान उन्हें तमाम चुनौतियों का भी सामना करना पड़ा। किन्तु, वह ना ही कभी घबराई और ना ही कभी अपने कर्तव्य पथ पर पीछे मुड़ी। जिसका  सकारात्मक परिणाम यह रहा कि कोविड से संबंधित सामुदायिक स्तर पर काफी तेजी के साथ फैली अफवाहों को मात मिली और सामुदायिक स्तर पर लोगों में जागरूकता आई। निशि  वर्तमान में भी लोगों को कोविड से बचाव के वैक्सीनेशन एवं जाँच के लिए जागरूक कर रही  और सामुदायिक स्तर पर लोगों को सरकारी स्वास्थ्य सुविधा का लाभ मिले, इसके लिए अपने कर्तव्य पथ पर अग्रसर हैं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: