त्यौहार में बाहर से घर आने पर कोरोना जांच जरूर कराएं

-कोरोना की तीसरी लहर से बचने के लिए सावधानी जरूरी
-कोरोना उन्मूलन को लेकर स्वास्थ्य विभाग का अभियान जारी
बांका, 6 अक्टूबर।
त्यौहारों का मौसम शुरू हो गया है। गुरुवार से दुर्गापूजा शुरू हो रहा है और कुछ ही समय बाद दीपावली और छठ पूजा भी आने वाला है। ऐसे समय में बड़ी संख्या में लोग बाहर से घर आने वाले हैं। कुछ लोगों ने तो आना शुरू कर दिया है। ऐसे में यह जरूरी हो जाता ही कि बाहर से आने वाले अपनी कोरोना जांच करा लें। ऐसा करने से वह खुद तो सुरक्षित रहेंगे ही, परिवार और आसपास के लोग भी कोरोना की चपेट में आने से बचे रहेंगे। जिले में कोरोना टीकाकरण के साथ-साथ जांच भी लगातार हो रही है। इसलिए अपनी जिम्मेदारी को समझते हुए लोग जरूर अपनी कोरोना जांच कराएं।
शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ. सुनील कुमार चौधरी कहते हैं कि बड़ी मेहनत के बाद कोरोना पर काबू पाया गया है। ऐसे में आमलोगों की भी जिम्मेदारी है कि वह इसमें अपनी भूमिका निभाएं। त्यौहार में घर आने वालों से मेरी अपील है कि वह जरूर अपनी कोरोना जांच कराएं। इससे उनके जरिये किसी को कोरोना होना का खतरा कम हो जाएगा। साथ ही उन्हें भी किसी के जरिये कोरोना नहीं होगा। यह एक संक्रामक रोग है, इसलिए सतर्कता बहुत जरूरी है। इस बीमारी पर काबू पाने के लिए दवाई के साथ कड़ाई भी जरूरी है।
टीकाकरण की भी है व्यवस्थाः डॉ. चौधरी ने बताया कि त्यौहारों पर बाहर से घर आने वाले न सिर्फ अपनी कोरोना जांच कराएं, बल्कि टीकाकरण भी करवा लें। अगर आपने अब तक कोरोना का टीका नहीं लिया है तो जांच कराने के बाद तत्काल टीका ले सकते हैं। बाहर से आने वालों के लिए भी एक सी प्रक्रिया है। अपना आधार कार्ड और मोबाइल नंबर पास में रखें। तत्काल आपका टीकाकरण हो जाएगा। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया भी आसान है, इसलिए किसी तरह की परेशानी नहीं होगी। समय पूरा हो जाने के बाद कोरोना टीका की दूसरी डोज लेना नहीं भूलें। आप अपनी जिम्मेदारी को समझें, आपके साथ आपके घर-परिवार के सदस्य भी कोरोना से सुरक्षित रहेंगे।
परिजन भी निभाएं अपनी जिम्मेदारीः डॉ. चौधरी ने कहा कि न सिर्फ बाहर से आने वाले, बल्कि उनके परिजनों को भी अपनी जिम्मेदारी को समझनी होगी। अगर उनके घर पर कोई बाहर से आता है और उसने कोरोना जांच नहीं करवाई है तो तत्काल उसे लेकर नजदीकि सरकारी अस्पताल ले जाएं। वहां पर कोरोना जांच की व्यवस्था आपको मिलेगी और बाहर से आने वाले व्यक्ति की कोरोना जांच कराएं। दूसरी लहर पर काबू पा लेने के बाद तीसरी लहर से बचने के लिए यह आवश्यक है। किसी भी तरह की लापरवाही नहीं करें। साथ में कोरोना गाइडलाइन का पालन करते रहें। मास्क पहनकर ही बाहर जाएं। भीड़भाड़ से बचें और सामाजिक दूरी का पालन करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: