दंपति संपर्क पखवाड़ा के तहत जिले भर में चला अभियान

आशा कार्यकर्ताओं का किया गया उन्मुखीकरण
परिवार नियोजन को लेकर दी गई जानकारी

भागलपुर, 8 जुलाई-

दंपति संपर्क पखवाड़ा के तहत गुरुवार को जिले भर में अभियान चलाया गया। कहलगांव अनुमंडल अस्पताल तो नाथनगर और सुल्तानगंज स्थित रेफरल अस्पताल और गोराडीह प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में आशा कार्यकर्ताओं का उन्मुखीकरण किया गया। इस दौरान सभी आशा कार्यकर्ताओं को क्षेत्र में योग्य दंपति के सर्वे का काम करने के लिए कहा गया। साथ ही योग्य दंपति को परिवार नियोजन के लिए प्री रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए कहा गया। इसे लेकर आशा कार्यकर्ताओं को सीएनए फॉरमेट भी उपलब्ध करवाया गया। सर्वे के दौरान आशा कार्य़कर्ता फॉरमेट में योग्य दंपति समेत अन्य चीजों की जानकारी लिखेंगी। इसके अलावा सभी जगहों पर आशा कार्यकर्ताओं को क्षेत्र में बांटने के लिए परिवार नियोजन सामग्री, जैसे कंडोम, गोली इत्यादि भी उपलब्ध करवाया गया।
नाथनगर रेफरल अस्पताल की प्रभारी डॉ. अनुपमा सहाय ने कहा कि अस्पताल में दंपति संपर्क पखवाड़ा के तहत आशा कार्यकर्ताओं का उन्मुखीकरण किया गया। इस दौरान आशा कार्य़कर्ताओं को बताया गया कि क्षेत्र में योग्य दंपति का सर्वे किस तरह से करना है। अगर योग्य दंपति मिल जाता है तो उसे परिवार नियोजन को लेकर प्री रजिस्ट्रेशन करवाने के बारे में बताया गया। इस दौरान बीएचएम अपर्णा, बीएम मनीषा और केयर इंडिया के एफपीसी आलोक कुमार भी मौजूद थे।

10 जुलाई तक जमा करें सीएनए फॉरमेटः वहीं सुल्तानगंज स्थित रेफरल अस्पताल में भी आशा कार्य़कर्ताओं का उन्मुखीकरण किया गया। यहां पर भी सभी आशा कार्यकर्ताओं को 10 जुलाई तक क्षेत्र में सर्वे का काम करने के लिए कहा गया। साथ ही इसे उसी दिन जमा करने के लिए भी कहा गया। इस दौरान बीएचएम चंदन कुमार, बीसीएम नलिन और बीएम शंभू मौजूद थे। उधर, गोराडीह स्थित प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में भी आशा कार्यकर्ताओं का उनमुखीकरण किया गया। यहां पर भी सभी लोगों को 10 जुलाई तक सर्वे का काम पूरा करने के लिए कहा गया। यहां पर बीसीएम पूनम कुमारी और बीएम सीमा मौजूद थी।

अधिक से अधिक लोगों का करवाएं प्री रजिस्ट्रेशनः उधर, कहलगांव स्थित अनुमंडल अस्पताल में उन्मुखीकरण के दौरान आशा कार्य़कर्ताओं को डॉ. विवेका ने सर्वे करने के तरीके बताए। उन्होंने सभी आशा कार्य़कर्ताओं से 10 जुलाई तक सर्वे का काम पूरा कर लेने के लिए कहा। साथ ही परिवार नियोजन के लिए अधिक से अधिक लोगों का प्री रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए कहा। इस दौरान बीएचएम अजय कुमार, बीसीएम मिथिलेश कुमार, बीएम श्याम बहादुर और आईसीटी कॉर्डिनेटर श्याम बहादुर मौजूद थे।
योग्य दंपति ढूंढने पर आशा को मिलेंगे 300 रुपयेः
केयर इंडिया के एफपीसी आलोक कुमार ने कहा कि सर्वे का काम 10 कार्यकर्ताओं को दिए जाएंगे। इसके अलावा आशा को परिवार नियोजन की सामग्री का ऑनलाइन ऑर्डर करने के लिए भी कहा गया। ऑर्डर हो जाने के बाद आशा कार्यकर्ताओं को परिवार नियोजन की सामग्री मिल जाएगी, जिसे वह क्षेत्र में बांटेंगीं। । इसके बाद 11 जुलाई से जनसंख्या स्थिरीकरण पखवाड़ा शुरू हो रहा है, जो कि 31 तक चलेगा। अभी उसकी भी तैयारी चल रही है। सर्वे के दौरान आशा कार्यकर्ताओं द्वारा योग्य दंपति ढूंढने पर 300 रुपये दिए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.