दिनभर की बड़ी खबरें. 12th August 2020

1. 17 अगस्त को 9 महीने बाद भारत-नेपाल के बीच ऑफिशियल बातचीत होने जा रही है जहां इस बातचीत का मुद्दा भारत द्वारा नेपाल में चलाए जा रहे प्रोजेक्ट्स की समीक्षा है. लेकिन माना जा रहा है कि इस मीटिंग में सीमा मामले पर भी बातचीत हो सकती है.

2. रूस ने दुनिया की पहली कोरोना वैक्सीन बना ली है जिसको लेकर WHO ने कहा है कि उसके पास अभी तक रूस के ज़रिए विकसित किए जा रहे कोरोना वैक्सीन के बारे में जानकारी नहीं है. साथ ही WHO ने रूस को वैक्सीन के मामले में जल्दबाजी न दिखाने के लिए कहा है और उसके इस रवैये को सही नहीं बताया है.

3. केंद्रीय गृह मंत्रालय की ओर दिया जाने वाला “जांच में उत्कृष्टता के लिए केंद्रीय गृह मंत्री का पदक” 2020 से 121 पुलिसकर्मियों को सम्मानित किया जाएगा. गृह मंत्रालय की ओर से बताया गया है कि इनमें 21 महिला पुलिस अधिकारी भी शामिल हैं.

4. अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत मामले में हर दिन नए तथ्य सामने आ रहे हैं जहां इस बीच सुशांत के पिता के वकील विकास सिंह ने सुशांत के दौस्त सिद्धार्थ पिथानी को चालाक बताते हुए कहा कि सिद्धार्थ की हरकतें शुरुआत से ही शख में रही है. उन्होंने कहा कि जब तक FIR दर्ज नहीं हुई थी, तब तक वह सुशांत के परिवार से नियमित तौर पर बात कर रहा था और उनकी मदद करने की कोशिश कर रहा था, मगर जैसे ही एफआईआर दर्ज हुई, उसने अचानक से रिया की मदद करनी शुरू कर दी.

5. आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री जगन मोहन रेड्डी ने राज्य में महिलाओं के कल्याण के लिए “चेयुता स्कीम 2020” लॉन्च की है जहां इस स्कीम का मुख्य उद्देश्य आंत्रेप्रोन्योरशिप को बढ़ावा देते हुए महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना है.

6. शिवसेना नेता संजय राउत ने अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत के परिवार से माफी मांगने से इनकार कर दिया और कहा है कि उन्हें जब लगेगा कि माफी मांगनी चाहिए, तो वह इस पर विचार करेंगे. आपको बता दें कि, संजय राउत द्वारा सुशांत के पिता के के सिंह को लेकर दिए गए बयान पर अभिनेता के चचेरे भाई नीरज सिंह बबलू ने कानूनी नोटिस भेजा है .

7.  कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष के तौर पर सोनिया गांधी का कार्यकाल 10 अगस्त को पूरा हो गया जहां इस बीच पार्टी के वरिष्ठ नेता शशि थरूर ने कहा कि उन्हें निश्चित रूप से ऐसा लगता है कि पार्टी का एक बार फिर से नेतृत्व करने के लिए राहुल गांधी के पास ‘साहस, क्षमता और योग्यता’ है.  लेकिन अगर इसके बाद भी वह ऐसा करना नहीं चाहते हैं, तो पार्टी को एक नया अध्यक्ष चुनने के लिए वोटिंग प्रक्रिया का सहारा लेना चाहिए.

8. भारत को अतंरिक्ष तक पहुंचाने वाले विक्रम साराभाई की आज 101वीं जयंती है जहां इस मौक पर वैज्ञानिकों औऱ विज्ञान के क्षेत्र से जुड़े लोगों ने उन्हें याद किया है. आपको बता कि भारतीय स्पेस प्रोगाम की मदद से आम लोगों की जिंदगी सुधारने का सपना देखने वाले साराभाई का जन्म 12 अगस्त 1919 को हुआ था.

9. अयोध्या में पांच अगस्त को भगवान श्रीराम के भव्य मंदिर निर्माण के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किए गए भूमि पूजन व शिलान्यास के बाद मंदिर निर्माण का कार्य शुरू हो गया है. आपको बता दे कि इसकी जानकारी खुद श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट ने दी है.

10. तीन वर्षों में पंजाब में 65000 करोड़ रुपये का निवेश हो चुका है. चंडीगढ़ विश्वविद्यालय के एक दिन के मंथन कार्यक्रम में मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कहा कि निवेश के साथ ही युवाओं के रोजगार की संभावनाएं भी बढ़ी हैं और लॉकडाउन के दौरान भी 2500 करोड़ रुपये का निवेश पंजाब में हुआ है.

11. मध्यप्रदेश में कोविड-19 के मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कोरोना पर नियंत्रण के लिए खुद ही मोर्चा संभाल लिया है जहां आज उन्होंने बताया कि राज्य में कोरोना की रिकवरी दर 75 प्रतिशत तक पहुंच गई है और बड़ी संख्या में मरीज ठीक होने के बाद घर जा रहे हैं.

12. कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए छत्तीसगढ़ विधानसभा के मानसून सत्र में कई कदम उठाए जाएंगे. जानकारी के मुताबिक सत्र के दौरान सदन में सामाजिक दूरी का पालन करने के लिए सदस्यों के बीच कांच की दीवार बनाई जा रही है.

13. झारखंड में मुख्यमंत्री हेमन्त सोरेन के आवास के कर्मचारियों को भी लगातार कोरोना हो रहा है जहां इसी कड़ी में सीएम आवास के 20 और कर्मचारियों को कोरोना होने की खबर सामने आई है. आपको बता दे कि इसके साथ अब तक मुख्यमंत्री आवास के 83 कर्मियों को कोरोना हो चुका है.

14.  बिहार के सीएम नीतीश कुमार ने राज्य के बैकुंठपुर में बने बंगरा घाट महासेतु का उद्घाटन किया जिससे स्थानीय लोग काफी खुश है. बताया जा रहा है कि इस पुल के चालू हो जाने से करीब आठ लाख आबादी को सीधा फायदा मिलेगा.

15. ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था में आधिकारिक रूप से मंदी आ गई है क्योकि आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, दूसरी तिमाही अर्थात अप्रैल से जून महीने में ब्रिटेन की अर्थव्यवस्था में रिकॉर्ड 20.4 फीसद का संकुचन दर्ज किया गया है. आपको बता दे कि पहली तिमाही में यूके की अर्थव्यवस्था में 2.2 फीसद का संकुचन आया था.

16.  दिग्गज ई-कॉमर्स साइट Amazon ने अपने ग्राहकों के लिए ‘Amazon Quiz’ का आयोजन किया है जहां इस क्विज में ग्राहकों से कुछ सवाल पूछे जाएंगे, जिनका सही जवाब देकर देने पर ढेरों इनाम जीतने का मौका मिलेगा.

17. एक रिसर्च के मुताबिक बाजार में उपलब्ध माउथवॉश से गरारा करने से काफी हद तक कोरोना हम से दूर रह सकता है. शोधकर्ताओं के मुताबिक माउथवॉश में कुछ ऐसे रसायन मौजूद हैं जो कोरोना से निपटने में सहायता प्रदान करते है.

18.  श्रीलंका क्रिकेट ने शीर्ष विदेशी खिलाड़ियों की गैरमौजूदगी के कारण लंका प्रीमियर लीग के पहले सीजन को स्थगित कर दिया है. गौरतलब है कि देश में कोविड-19 के बढ़ते मामले के कारण विदेश से आने वाले लोगों को अनिवार्य रूप से 14 दिन के पृथकवास के दौर से गुजरना पड़ रहा है.

19. बॉलीवुड अभिनेत्री सारा अली खान का आज जन्मदिन है जहां इस मौके पर उनके फैंस सहित बॉलीवुड सितारों ने उन्हें जन्मदिन की शुभकामनाएं दी है. आपको बता दे कि सारा अली खान बॉलीवुड अभिनेता सैफ अली खान की बेटी है.

20. बॉलीवुड अभिनेता सलमान खान की बहुप्रतीक्षित फिल्मों में से एक ‘किक 2’ से की आधिकारिक घोषणा कर दी गई है जहां इस फिल्म में सलमान के साथ बॉलीवुड अभिनेक्षी जैक्लीन फर्नांडिस नजर आएंगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published.