दिनभर की बड़ी खबरें |27th July 2020|

1.  चीन में आज कोरोना के 61 नए मामले दर्ज किए गए हैं जो अप्रैल के बाद सामने आए मामलों में सबसे ज्यादा मामले हैं. साथ ही बताया जा रहा है कि वर्तमान में चीन के तीन प्रांतों में कोविड-19 के कई मामले आने की संभावना है.

2. ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के बाद अब ब्रिटेन के इंपीरियल कॉलेज ऑफ लंदन द्वारा तैयार कोरोना वैक्सीन “कोवासी1” का दूसरे चरण का परीक्षण मनुष्यों पर शुरू हो गया है.  जानकारी के अनुसार पहले चरण में वैक्सीन का 90 लोगों पर अध्ययन किया जा चुका है जिसमें सकारात्मक और सुरक्षित परिणाम मिले हैं.

3. पीएम नरेंन्द्र मोदी आज एक बार फिर वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के जरिये सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से कोरोना के हालात और लॉकडाउन को लेकर चर्चा करेंगे. बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में होने वाली इस बैठक में अनलॉक 3 पर भी चर्चा होने की संभावना है.

4. पीएम केयर्स फंड की कानूनी वाध्यता को चुनौती देने वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट ने अपना फैसला सुरक्षित रख लिया है. साथ ही कोर्ट ने याचिकाकर्ता को तीन दिन का समय दिया की वो अपना लिखित जवाब दाखिल करें और उसके बाद अदालत अपना फैसला सुनाएगी.

5. राजस्थान में जारी सियासी हलचल के बीच राज्यपाल कलराज मिश्र विधानसभा का सत्र बुलाने के लिए राजी हो गए हैं. आपको बता दे कि कलराज मिश्र ने आज दोपहर को राज्य कैबिनेट की मांग को स्वीकार करते हुए राज्य सरकार को विधानसभा सत्र बुलाने का निर्देश दिया है.

6. मध्य प्रदेश बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन  की 12वीं का रिजल्ट आज घोषित कर दिया गया है जहां इस बार 69 प्रतिशत स्टूडेंट्स ने परीक्षा पास की है. बताते चले कि परीक्षा में शामिल उम्मीदवार एमपीबीएसई की ऑफिशियल वेबसाइट, mpbse.nic.in पर जाकर अपना रिज्लट चैक कर सकते है.

7. उत्तर प्रदेश में सैंपल टेस्टिंग जोरों पर है जहां इसी बीच उत्तर प्रदेश देश का पहला राज्य बन गया है, जहां पर एक दिन में एक लाख से अधिक टेस्ट हो रहे हैं.

8. शेयर बाजार में निवेश करने वालों के लिए अच्छी खबर है क्योकि ऐसा बताया जा रहा है कि लोग जल्द ही ब्रोकर्स की बजाय सीधे स्टॉक एक्सचेंज से शेयर की खरीद बिक्री कर सकेंगे. सूत्रों के मुताबिक, SEBI, रिटेल निवेशकों के लिए डायरेक्ट मार्केट एक्सेस सिस्टम शुरू करने की तैयारी में है.

9.  दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल ने आज jobs.delhi.gov.in नाम से पोर्टल लॉन्‍च करने की घोषणा करते हुए कहा कि इस पोर्टल का लाभ,  नौकरी देने वाले और नौकरी की चाह रखने वाले दोनों ही उठा सकते हैं. आपको बता दे कि सीएम केजरीवाल ने इसे ‘रोजगार बाजार’ का नाम दिया है.

10. तेलंगाना में कोरोना के 1,473 नए मामले दर्ज किए जाने के बाद अब राज्य में कोरोना के मामलों की संख्या बढ़कर 55,532 हो गई है. आपको बता दे कि दर्ज किए 1,473 नए मामलों में सबसे ज्यादा मामलें हैदराबाद नगर निगम से सामने आए है.

11. उत्तराखण्ड के सीएम त्रिवेंद्र रावत ने आज राज्य के छात्र-छात्राओं के साथ ई-संवाद के जरिए बातचीत की जहां इस दौरान सीएम ने छात्र-छात्राओं से कहा कि देशभक्ति सभी सद्गुणों की जननी होती है, ऐसे में आप जो भी करियर बनाएं उसका मकसद देश के लिए कुछ करने की भावना होनी चाहिए.

12. मध्यप्रदेश की शिवराज सरकार 12वीं के उन छात्रों को लेपटॉप खरीदने के लिए 25 हजार रूपये देगी जिनके इस बार के एग्जाम में 85 प्रतिशत या उससे अधिक नंबर आए है. आपको बता दे कि आज मध्यप्रदेश के 12वीं का रिजल्ट जारी कर दिया गया है.

13. राजस्थान के नागौर  से सांसद औऱ रालोपा संयजोक हनुमान बेनीवाल को भी कोरोना हो गया है. आपको बता दे कि सांसद ने ट्वीट कर खुद को कोरोना होने की सूचना देते हुए, 10 दिनों के भीतर उनके संपर्क में आए लोगों से कोरोना जांच कराने की अपील की है.

14. हरियाणा में बीचे 24 घंटों में प्रदेश में कोरोना के 716 नए केस मिले हैं और इसके साथ ही राज्य में अब कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़कर 31,619 हो गई है. हालांकि राज्य में 24,161 कोरोना के मरीज ठीक भी हो चुके हैं जो कि एक राहत भरी खबर है.

15. CII  के नेशनल काउंसिल के सदस्यों को संबोधित करते हुए भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि बदलती परिस्थितियां भारतीय इकोनॉमी के पक्ष में हैं.  उन्होने आगे कहा कि आने वाले समय में भारतीय उद्योग की भूमिका बहुत अहम रहने वाली है, जिसे ‘साइलेंट रिवोल्यूशन’ का नाम दिया जा सकता है.

16. वीडियो स्ट्रीमिंग एप Zee5 ने अपने यूजर्स के लिए  Zee5 Club नाम से एक एनुअल सब्सक्रिप्शन प्लान लॉन्च किया है. जानकारी के मुताबिक इस प्लान की कीमत 365 रुपये है औऱ यूजर्स को इस प्लान में 12 भाषाओं में कंटेंट समेत लाइव टीवी की सुविधा मिलेगी.

17. एक रिसर्च के मुताबिक जामुन का सेवन वजन कम करने में सहायक होता है क्योकि जामुन में कैलोरी की मात्रा न के बराबर होती है. साथ ही जामुन खाने से पाचन तंत्र भी ठीक होता है.

18. ICC ने आज एकदिवसीय सुपर लीग का एलान किया है जिसके तहत ये लीग भारत में 2023 में होने वाले विश्व कप का क्वालीफायर है. बताया जा रहा है कि इसका लक्ष्य 50 ओवर के प्रारूप को अधिक प्रासंगिक बनाना है.

19. बॉलीवुड एक्ट्रेस कृति सेनन का आज जन्मदिन है जहां इस मौक पर उनके फैंस सहित बॉलीवुड सितारों ने उन्हें जन्मदिन की शुभकामनाएं दी है. आपको बता दे कि कृति सेनन ने टाइगर श्रॉफ के साथ एक्शन कॉमेडी फिल्म ‘हीरोपंती’ से बॉलीवुड में अपने करियर की शुरवात की थी.

20. बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार की अपकमिंग मूवी “बेल बॉटम” का निर्माण कार्य अगस्त में शुरू होगा जहां इस बात की जानकारी अक्षय कुमार ने दी है. आपको बता दे कि इस मूवी में अक्षय कुमार  वाणी कपूर, लारा दत्ता औऱ हुमा कुरैशी जैसे कलाकार नजर आएंगे. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: