दिनभर की बड़ी खबरें. 14th October, 2020

1.  लद्दाख सहित सीमा क्षेत्रों में नए पुलों के निर्माण से चीन की बेचैनी और बढ़ गई है, चीनी विदेश मंत्रालय ने कहा कि वे सैन्य निरीक्षण और नियंत्रण के उद्देश्य से इन्फ्रास्ट्रक्चर विकास का विरोध करते हैं।

2.  अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने लाकडाउन का विरोध करते हुए कहा है की लॉकडाउन से राज्यों को बड़े पैमाने पर क्षति पहुंची है। इसका इलाज, समस्या से बदतर नहीं होना चाहिए।

3.  इंटरनेशनल डिजास्टर रिस्क रिडक्शन डे के मौके पर संयुक्त राष्ट्र द्वारा जारी रिपोर्ट में कहा गया कि पिछले दो दशकों में आपदाएं 75 फीसदी बढ़ी हैं। आपदाओं का सर्वाधिक सामना कर रहे देशों में चीन, अमेरिका के बाद भारत तीसरे नंबर पर है।

4. जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री और पीपुल्स डमोक्रेटिक पार्टी की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती को मंगलवार की रात हिरासत से रिहा कर दिया गया। बता दें की पिछले साल 5 अगस्त को जम्मू कश्मीर में अनुच्छेद 370 को खत्म किए जाने के बाद से ही हिरासत में थीं।

5. दिल्ली की एक अदालत ने फरवरी में उत्तर-पूर्वी दिल्ली में हुई सांप्रदायिक हिंसा से जुड़े मामलों को संज्ञान में लेते हुए  लोक सेवक के सार्वजनिक कामकाज के निर्वहन में बाधा पहुंचाने (147, 148, 149, 186) , डकैती (395) आग या विस्फोटक से शरारत, (426) हमले की तैयारी के बाद घर में अनधिकार प्रवेश (452) समेत  विभिन्न धाराओं के तहत हुसैन समेत 16 आरोपियों के विरुद्ध आरोपपत्र पर गौर किया है

6. असम से भाजपा के विधायक और राज्य के शिक्षा मंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने कहा कि नवंबर में सभी राज्य संचालित मदरसों को बंद करने के बारे में एक अधिसूचना जारी की जाएगी साथ ही उन्होंने कहा कि राज्य में लगभग 100 संस्कृत स्कूल भी बंद हो जाएंगे।

7. नीति आयोग के सदस्य डॉ. वी. के. पॉल ने  प्रेस कांफ्रेंस में जानकारी देते हुए कहा है  कि कैडिला एवं भारत बायोटेक द्वारा विकसित दोनों टीकों ने दो चरणों के परीक्षण पूरे कर लिए हैं तो वहीँ  नवंबर तक इनके नतीजे मिलेंगे।

8. बिहार चुनाव कराने में इस बार सरकार को दोगुने से ज्यादा खर्च करना पड़ सकता है। 2015 के चुनाव कराने में जहां सरकारी खर्च लगभग 270 करोड़ आया था, वहीं इस बार ये व्यय अनुमानतः सवा छह सौ करोड़ रुपए हो सकता है। खर्च में बढ़ोत्तरी को देखते हुए चुनाव आयोग ने केंद्र सरकार के पास चुनाव बजट बढ़ाने का प्रस्ताव भेजने का फैसला किया है।

9. तेलंगाना में मुसलाधार बारिश को देखते हुए राज्य सरकार ने सभी निजी संस्थानों, कार्यालयों, गैर-आवश्यक सेवाओं के लिए वर्क फ्रॉम होम की सलाह जारी करते हुए आज और कल के लिए छुट्टी की घोषणा की है।

10. भारत ने चीन की उस दावे को खारिज कर दिया है कि जिसमें ड्रैगन ने कहा कि 3488 किलोमीटर लंबी LAC पर बुनियादी ढांचों को अपग्रेड करने के कारण दोनों देशों के बीच तनाव की स्थिति बनी हुई है। भारत ने कहा है कि पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) पहले से ही वहां मौजूद है और सीमा के उस पार सड़कों और संचार नेटवर्क का निर्माण जारी है।

11. केदारनाथ धाम में अब एयरफोस के चिनूक हेलीकॉप्टर की लैडिंग की तैयारी की जा रही है। जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण लोनिवि DDMA ने चिनूक की लैडिंग के लिए पहले से बने 100 मीटर लम्बे और 50 मीटर चौड़े हेलीपैड का विस्तार करते हुए पूरी तरह तैयार कर लिया है

12. यूपी में उच्च शिक्षा के सभी संस्थान 15 अक्टूबर से खोले जाएंगे। तो वहीँ ऑनलाइन कक्षाओं पर ज्यादा फोकस रहेगा। प्रयोगशाला में अधिकतम क्षमता का पुनर्निर्धारण करना होगा। उच्च शिक्षा के शैक्षणिक संस्थानों को शोधार्थियों, परास्नातक विज्ञान और तकनीकी विद्यार्थियों के प्रयोगशाला संबंधी कामों के लिए ही खोला जाएगा।  

13.  लोक जनशक्ति पार्टी के प्रमुख चिराग पासवान 21 अक्‍टॅूबर से अपने चुनाव अभियान की शुरुआत करेंगे पिता राम विलास पासवान के निधन के बाद चिराग के सा‍मने पार्टी प्रत्‍याशियों के चयन और चुनाव प्रचार को गति देने की चुनौती है।

14. केंद्र सरकार की गाइडलाइन का पालन करते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने 15 अक्तूबर से राज्य में सिनेमा हॉल और मल्टीप्लेक्स खोलने की अनुमति देने का निर्णय किया है। जारी हुई गाइडलाइन के अनुसार प्रदेश में कन्टेनमेंट जोन के बाहर सिंगिल स्क्रीन सिनेमा हॉल, मल्टीप्लेक्स अपनी निर्धारित दर्शक क्षमता के अधिकतम 50 प्रतिशत दर्शकों को प्रवेश दे सकेंगे।

15. अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष IMF ने बताया की भारतीय अर्थव्यवस्था में इस वर्ष के दौरान 10.3 प्रतिशत की बड़ी गिरावट आने का अनुमान है। वहीं, इस दौरान विश्व अर्थव्यवस्था में 4.4 प्रतिशत की गिरावट और 2021 में 5.2 प्रतिशत की जोरदार वृद्धि के साथ आगे बढ़ने का अनुमान व्यक्त किया गया है।

16.  घरेलू मोबाइल एसेसरीज कंपनी ने MIVI ने अपने DuoPods M80 ईयरबड्स के प्रमोशन के लिए इंस्टाग्राम गेम पेश किया है।  Mivi इंस्टाग्राम स्टोरीज के दौरान प्लेयर को स्टोरीज में दिखने वाले इंस्टाग्राम हैंडल को टैप करना होगा जिसके बाद प्लेयर उस हैंडल पर चला जाता है। 

17.   एक रिसर्च के मुताबिक ऑफिस में नाइट शिफ्ट में काम करने वाले लोगों को रात में भारी भोजन खाने की जगह हल्का नाश्ता करना चाहिए, क्योंकि भारी भोजन करने से नींद आने की समस्या रहती है।

18. IPL- 2020  में आज दिल्ली कैपिटल्स का मुकाबला राजस्थान रॉयल्स से होने जा रहा है.आपको बता दे कि ये मैंच आज शाम 7 बजकर 30 मिनट पर शुरू होगा.

19.   बॉलीवुड सिंगर नेहा कक्कड़ इन दिनों रोहनप्रीत सिंह संग अपने रिलेशनशिप को लेकर सुर्खियों में हैं. आपको बता दें नेहा और रोहनप्रीत का वीडियो सॉन्ग नेहू द व्याह 21 अक्टूबर को रिलीज होने वाला है।

20.  बॉलीवुड एक्टर सलमान खान इन दिनों अपनी नई फिल्म राधे: योर मोस्ट वॉन्टेड भाई को लेकर सुर्खियों में हैं। इस फिल्म में सलमान खतरनाक एक्शन और स्टंट करते हुए नजर आएंगे। बताया जा रहा है कि फिल्म के एक्शन सीक्वेंस को साउथ कोरिया के फेमस स्टंटमैन  क्वोन ताए-हो ने डिजाइन किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: