दोपहर की बड़ी खबरें. Mid Day News 23rd October 2020

1. प्रधानमंत्री नरेंन्द्र मोदी ने बिहार विधानसभा चुनाव के मद्देनजर आज सासाराम में अपनी पहली चुनावी जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि बिहार के लोग भूल नहीं सकते वो दिन जब सूरज ढलते का मतलब होता था, सब कुछ बंद हो जाना, ठप्प पड़ जाना. पीएम मोदी ने कहा कि आज बिहार में बिजली है, सड़के हैं, लाइटें हैं और सबसे बड़ी बात वो माहौल है जिसमें राज्य का सामान्य नागरिक बिना डरे रह सकता है.

2.  विश्व स्वास्थ्य संगठन की मुख्य वैज्ञानिक डॉ सौम्या स्वामीनाथन ने कहा कि कोरोना का सबसे जरूरी सबक है कि हमें प्राथमिक और सार्वजनिक स्वास्थ्य सुविधाओं पर निवेश करना चाहिए. इसके साथ ही  उन्होंने कहा कि कोविज-19 के दौरान उन देशों से अच्छे नतीजे मिले हैं जहां एक दो वर्षों में इस दिशा में निवेश किया गया.

3. भारत और चीन के बीच कई दौर की सैन्य और राजनयिक वार्ता के बावजूद पूर्वी लद्दाख में एलएसी पर तनाव बना हुआ है जहां इस बीच भारत ने कहा कि तात्कालिक काम विवाद वाले सभी क्षेत्रों से सैनिकों की पूरी तरह से वापसी सुनिश्चित करना है.

4. कोरोना के मुद्दे पर लेकर चौतरफा घिरे चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने धमकी दी है कि चीन की प्रभुता, सुरक्षा और विकास के हितों से छेड़छाड़ हुई तो वे खाली नहीं बैठेंगे.  आपको बता दे कि भारत और अमेरिका का नाम लिए बिना शी जिनपिंग ने कहा कि अगर किसी भी ताकत ने चीन को तोड़ने का कोशिश की तो वो चुप नहीं बैठेंगे.

5. संसद के नए भवन का निर्माण तय है लेकिन इससे पहले ही संसद परिसर की व्यवस्था में बदलाव किया गया है. लोकसभा सचिवालय ने रेलवे से कैंटीनों की जिम्मेदारी वापस ले ली है और साथ ही उसे 15 नवंबर को ITDC को सौंपने का फैसला भी कर लिया है. आपको बता दें कि 52 साल बाद संसद भवन में रेलवे की कैंटीनें अब इतिहास का हिस्सा बन जाएंगी.

6.  मध्य प्रदेश में होने वाले उपचुनावों का मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है जहां नेताओं की फिजिकल रैलियों पर रोक को लेकर मध्य प्रदेश होईकोर्ट के फैसले के खिलाफ चुनाव आयोग ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की है.

6. SSC ने आगामी 27 अक्टूबर से शुरू होने वाली जूनियर इंजीनियर परीक्षा 2019 पेपर 1 के लिए सोशल डिस्टैंसिंग गाइडलाइंस जारी की हैं जहां SSC जेई पेपर1 परीक्षा में सम्मिलित होने जा रहे सभी उम्मीदवारों को इन निर्देशों का पालन करना अनिवार्य होगा.

7.  बिहार विधान सभा चुनाव के लिए जारी घोषणा पत्र में BJP ने बिहारवासियों को फ्री कोरोना वैक्सीन  देने का वादा किया है  जहां बीजेपी के इस वादे के बाद विपक्षी पार्टियों ने बीजेपी को घेरा है. इसी कड़ी में शिवसेना नेता संजय राउत ने भाजपा को घेरते हुए कहा कि क्या जो लोग बीजेपी को वोट नहीं देंगे, उन्हें वैक्सीन नहीं दी जाएगी?

8.  दिल्ली हाईकोर्ट ने पंजाब और हरियाणा में पराली मामले को लेकर कहा है कि इस पर सुप्रीम कोर्ट अपना काम कर रहा है, अब केंद्र और राज्य सरकारों को भी थोड़ा काम करना चाहिए. गौरतलब है कि दिल्ली में शर्दियों का मौसम नजदीक आते ही वायु प्रदूषण एक बार फिर बढने लगा है.

9. ऐसी खबर है कि दिवाली के बाद स्वदेशी कंपनी “भारत बायोटेक” कोरोना की वैक्सीन पर तीसरा परीक्षण शुरू कर सकती है जहां इस परीक्षण में करीब 40 हजार से अधिक लोगों को टीकाकरण किया जाएगा. बताया जा रहा है कि सकारात्मक परिणाम मिलने के बाद ही इसे बाजार में लाया जाएगा, हालांकि बाजार में आने के बाद भी इस टीके पर परीक्षण चलता रहेगा.

10. काशी विश्वनाथ मंदिर और ज्ञानवापी मस्जिद केस में कोर्ट ने सुन्नी सेंट्रल वक्फ बोर्ड की रिविजिनल एडमिशन स्वीकार कर ली है. आपको बता दे कि जिला जज ने सुन्नी वक्फ बोर्ड को मामले में सुनवाई के लिए 12 नवंबर की तारीख दी है.

11. सर्दियां जैसे-जैसे करीब आ रही हैं दिल्ली-एनसीआर की आबोहवा दिनोंदिन बिगड़ती ही जा रही है जहां गुरूवार के बाद शुक्रवार को भी दिल्ली-एनसीआर में धुंध की चादर में लिपटा हुआ है. वायु गुणवत्ता सूचकांक की बात करें तो दिल्ली के कई इलाकों में आज सुबह वायु गुणवत्ता सूचकांक 400 के पार और अधिकतर इलाकों में 300 के पार दर्ज किया गया.

12. कर्नाटक के सीएम बीएस येदियुरप्पा ने राज्य के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों का सर्वे किया और केंद्र को स्थिति से अवगत कराया. इसके साथ ही उन्होंने केंद्र से राहत राशि मांगने की भी इच्छा जताई है.

13. भारत में कोरोना के मरीज तेजी से ठीक हो रहे है जहां भारत में अब तक कोरोना के 69 लाख से अधिक मरीज स्वस्थ हो चुके है. वहीं भारत में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 54366 नए मामले सामने आने के साथ ही देश में कोरोना के मामलों की संख्या बढ़कर 77 लाख के पार पहुंच गई है.

14.  झारखंड के सीएम हेमंत सोरेन  ने हाल में केन्द्र सरकार द्वारा राज्य सरकार के खाते से दामोदर वैली कार्पोरेशन के बिजली के बकाये लगभग 5500 करोड़ रुपये की राशि में से 1417 करोड़ रुपये काट लेने पर कड़ा एतराज जताते हुए इसे कोरोना की वर्तमान परिस्थितियों में असंवैधानिक बताया है और इस काटी गयी राशि को राज्य को वापस लौटाने का अनुरोध किया है.  

15.  वालमार्ट इंक के स्वामित्व वाली Flipkart 1,500 करोड़ रुपये में आदित्य बिड़ला फैशन एंड रिटेल लिमिटेड की 7.8 फीसद हिस्सेदारी खरीदेगी. आपको बता दे कि आदित्य बिड़ला फैशन ने शेयर बाजारों को यह जानकारी दी है।  

16.  करीब 10 हजार करोड़ की लागत से बनने वाले शिमला-मटौर फोरलेन का निर्माण कार्य अब NHAI ही करेगा जहां केंद्र सरकार ने NHAI निदेशक को लिखित आदेश जारी कर दिए हैं.

17.  मध्य प्रदेश में उपचुनाव होने को हैं जिसके कारण हर मुद्दे को लेकर सियासी बयानबाजी जारी है.  इसी बीच शिवराज सरकार ने पुलिस विभाग में आरक्षकों के 4000 पदों पर भर्तियों का विज्ञापन जारी किया है.  वहीं राज्य सरकार द्वारा आरक्षक भर्ती शुरू करने के आदेश के बाद कमलनाथ ने ट्वीट किया और लिखा कि पुलिस भर्ती की तैयारी हमने की थी और जब हमारी सरकार बन जाएगी तब बड़ी संख्या में भर्ती करेंगे.

18. पंजाब में चल रहे किसान आंदोलन के चलते ट्रेनों का संचालन सामान्य नहीं हो पाया है जहां इसकी वजह से यात्रियों की दिक्कत बढ़ जाएगी. आपको बता दे कि रेल प्रशासन ने पंजाब में आठ ट्रेनें निरस्त कर दी हैं जबकि 12 ट्रेनों को बीच के रास्ते तक ही चलाया जाएगा.

19.  WhatsApp की तरफ से Always mute फीचर को रोलआउट कर दिया गया है. WhatsApp पर अभी तक म्यूट करने के तीन 8 Hours, 1 Week और 1 year ऑप्शन मिलते थे लेकिन अब कंपनी ने 1 Year ऑप्शन की जगह Always Mute फीचर को लाइव कर दिया है.

20.  रॉ (RAW) प्रमुख सामंत कुमार गोयल ने नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली से मुलाकात की. गोयल ने कहा कि भारत नेपाल के साथ मित्रवत द्विपक्षीय संबंधों में किसी भी दखल को अनुमति नहीं देगा और सभी मुद्दों का समाधान वार्ता के जरिए निकालेगा. 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: