राज्य

नवनियुक्त एएनएम और जीएनएम के मास्टर ट्रेनर के प्रशिक्षण का हुआ समापन 

–  सभी प्रतिभागियों को समापन के बाद दिया गया प्रमाण-पत्र 
– प्रशिक्षण प्राप्त प्रतिभागी अब अपने-अपने प्रखंडों में देंगे प्रशिक्षण 

खगड़िया, 29 मार्च-

जिले के नवनियुक्त जीएनएम और एएनएम को पुराना जिला स्वास्थ्य समिति कार्यालय के सभागार में दिए जा रहे छः दिवसीय मास्टर ट्रेनर के प्रशिक्षण का सोमवार की शाम समापन हो गया। इस अवसर पर स्वास्थ्य विभाग एवं केयर इंडिया द्वारा प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले सभी जीएनएम और एएनएम को प्रमाण-पत्र दिया गया। प्रमाण-पत्र डीपीएम (हेल्थ) पवन कुमार एवं केयर इंडिया के डीटीएल अभिनंदन आनंद के हाथों दिया गया। प्रशिक्षण के दौरान सभी प्रशिक्षणार्थी को स्वास्थ्य विभाग से संबंधित तमाम कार्यों की विस्तार पूर्वक जानकारी दी गई। जिसमें अस्पताल की तमाम सुविधाओं समेत अन्य आवश्यक जानकारी दी गई। ताकि प्रशिक्षण के बाद सभी प्रशिक्षणार्थी अपने कर्तव्य का बेहतर तरीके से निर्वहन कर सकें। साथ ही लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा का लाभ मिल सके। यह प्रशिक्षण सदर अस्पताल खगड़िया की स्टाफ नर्स भवानी कुमारी, शांति कुमारी, एएनएम स्कूल की नर्सिंग ट्यूटर खुशबू कुमारी द्वारा केयर इंडिया के एफपीसी राजेश पांडेय की मॉनिटरिंग में दिया गया। 

– सफलतापूर्वक प्रशिक्षण का हुआ समापन : 
डीपीएम (हेल्थ) पवन कुमार ने बताया छः दिवसीय मास्टर ट्रेनर के प्रशिक्षण का समापन सफलतापूर्वक हो गया, जो प्रशिक्षण देने वाली पूरी टीम की सकारात्मक मेहनत का बेहतर नतीजा है। वहीं, उन्होंने बताया, प्रशिक्षण के दौरान सभी प्रशिक्षणार्थियों को बेहतर तरीके से तमाम जानकारियाँ उपलब्ध कराई गई। ताकि वह अपने-अपने प्रखंडों में अन्य कर्मियों को भी बेहतर तरीके से प्रखंड स्तर पर प्रशिक्षण दे सकें जिससे प्रखंड स्तर पर कार्य करने वाली सभी एएनएम भी बेहतर तरीके से प्रशिक्षण प्राप्त कर सकें। 

– प्रशिक्षण समापन के मौके पर सभी प्रशिक्षणार्थी को दिया गया प्रमाण-पत्र : 
केयर इंडिया के डीटीएल अभिनंदन आनंद ने बताया, जिले के नवनियुक्त जीएनएम और एएनएम के छः दिवसीय प्रशिक्षण के समापन के मौके पर सभी प्रशिक्षित जीएनएम और एएनएम को प्रमाण-पत्र दिया गया। इस प्रशिक्षण का मुख्य उद्देश्य नवनियुक्त जीएनएम और एएनएम को सरकार द्वारा जनहित में चलाई जा रही तमाम स्वास्थ्य सेवाओं के बेहतर संचालन की जानकारी सुनिश्चित कराना है। ताकि प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले सभी जीएनएम और एएनएम लोगों को बेहतर से बेहतर स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने में खुद को सक्षम महसूस करें और लोगों को सुविधाजनक तरीके से सभी सुविधाओं का लाभ मिल सके। इसके लिए प्रशिक्षण के दौरान अस्पताल में होने वाली तमाम सुविधाएं एवं उसके क्रियान्वयन की विस्तृत जानकारी दी गई है।  

– जिले के विभिन्न प्रखंडों के 14 नवनियुक्त जीएनएम और एएनएम को दिया गया प्रशिक्षण : 
केयर इंडिया के एफपीसी राजेश पांडेय ने बताया, जिले के विभिन्न प्रखंडों के कुल 14 नवनियुक्त जीएनएम और एएनएम को यह प्रशिक्षण दिया गया। ताकि सभी जीएनएम और एएनएम को गुणवत्तापूर्ण प्रशिक्षण मिल सके जिससे सभी प्रशिक्षण के महत्व और उद्देश्य को बेहतर तरीके से समझ सके। साथ ही प्रशिक्षण प्राप्त करने के बाद अपने कर्तव्य का बेहतर तरीके से निर्वहन कर सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *