नाथनगर रेफरल अस्पताल में लगा परिवार नियोजन मेला

-परिवार नियोजन को लेकर लोगों को किया गया जागरूक
-जिले में परिवार नियोजन पखवाड़ा की हो गई शुरुआत
भागलपुर, 17 जनवरी।
जिले में सोमवार से परिवार नियोजन पखवाड़ा की शुरुआत हो गई। इसे लेकर नाथनगर रेफरल अस्पताल में परिवार नियोजन मेला का आयोजन किया गया। मेला में लगे स्टॉल पर लोगों को परिवार नियोजन से संबंधित जानकारी देकर जागरूक किया गया। लोगों को परिवार नियोजन को लेकर अस्थायी सामग्री के इस्तेमाल करने की सलाह दी गई। मौके पर अस्पताल प्रभारी डॉ. अनुपमा सहाय, अकाउंटेंट पिंकी और बीएम मनीषा मौजूद थीं।
अस्पताल प्रभारी डॉ. अनुपमा सहाय ने बताया कि परिवार नियोजन पखवाड़ा 29 जनवरी तक चलेगा। तब तक प्रतिदिन कोई न कोई गतिविधि का आयोजन किया जाएगा और लोगों को परिवार नियोजन से होने वाले फायदे के बारे में बताया जाएगा। सोमवार को मेला में आए लोगों को परिवार नियोजन को लेकर अंतरा और छाया के इस्तेमाल के बारे में बताया गया। साथ ही कंडोम के इस्तेमाल करने की भी जानकारी दी गई। लोगों को समझाया गया कि किसी भी तरह के भ्रम में वे लोग नहीं रहें। इसके इस्तेमाल से किसी भी तरह की कोई परेशानी नहीं होती है। इससे परिवार नियोजन सही तरीके से हो पाता है।
पहला बच्चा 20 साल के बाद: मेला के दौरान लोगों की काउंसिलिंग भी की गई। जिसमें बताया गया कि पहला बच्चा 20 साल के बाद ही पैदा करें और दूसरे बच्चे के बीच तीन साल का अंतराल जरूर रखें। इससे जच्चा और बच्चा दोनों, मजबूत रहेगा और बच्चे की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी मजबूत होगी। रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत रहने से बच्चा कम बीमार पड़ेगा और यदि बीमार पड़ भी गया तो वह उससे जल्द उबर जाएगा।
प्रचार रथ से भी लोगों को किया जा रहा जागरूक: लोगों को परिवार नियोजन के प्रति जागरूक करने के लिए प्रचार रथ भी चलाया जा रहा है। प्रचार रथ को सिविल सर्जन ने रविवार को सदर अस्पताल से रवाना किया था। पांच दिनों तक प्रचार रथ से क्षेत्र के लोगों को परिवार नियोजन के प्रति जागरूक किया जा रहा है। उन्हें दो बच्चों को बीच तीन साल का अंतराल रखने के लिए कहा जा रहा है। दो बच्चा हो जाने पर बंध्याकरण की सलाह दी जा रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: