राज्य

निजी बैंक के सहयोग से स्वास्थ्य विभाग की ओर से शिविर आयोजित 

                           -सुविधाजनक तरीके से की जा रही है स्वास्थ्य जाँच 
– जाँच के साथ-साथ कोविड वैक्सीनेशन पर दिया जा रहा  जोर 
– एक माह में 30 हजार से अधिक का वैक्सीनेशन और 05 हजार से अधिक लोगों की हो चुकी स्वास्थ्य जाँच 

बेगूसराय, 02 मार्च-

एक निजी बैंक के सहयोग से स्वास्थ्य विभाग और केयर इंडिया के संयुक्त तत्वावधान में बेगूसराय स्थित दिनकर कला भवन और बरौनी प्रखंड मुख्यालय परिसर में बीते 01 फरवरी से लगातार नियमित रूप से स्वास्थ्य शिविर का संचालन हो रहा है। जिसमें लोगों को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। दोनों जगहों पर आयोजित शिविर में मरीजों की स्वास्थ्य जाँच के साथ कोविड वैक्सीनेशन अभियान पर भी जोर दिया जा रहा है। ताकि जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित हो और जिले में वैक्सीन से वंचित लोगों की संख्या शून्य हो। साथ ही इस दौरान पहला, दूसरा और प्रीकाॅशनरी तीनों डोज लेने वाले लाभार्थियों को प्राथमिकता के आधार पर वैक्सीनेट किया जा रहा है। ताकि दूसरा एवं प्रीकाॅशनरी डोज लेने वाले लाभार्थियों का निर्धारित समय पर वैक्सीनेशन सुनिश्चित हो और सामुदायिक स्तर पर लोग इस घातक महामारी से सुरक्षित हो सकें। 

– 10 प्रखंडों में वैक्सीनेशन एक्सप्रेस भी चलाकर लोगों को सुविधाजनक तरीके से किया जा रहा है वैक्सीनेट : 
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ गोपाल मिश्रा ने बताया, उक्त बैंक के सहयोग से दोनों जगहों पर तो स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया जा रहा है। इसके अलावा जिले के 10 प्रखंडों में वैक्सीनेशन एक्सप्रेस चलाकर लोगों को सुविधाजनक तरीके से वैक्सीनेट भी किया जा रहा है। ताकि जो लोग शिविर तक आने में असमर्थ हैं, उन्हें सुविधाजनक तरीके से वैक्सीन दी जा सके और जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित हो सके। 

– एक माह में 30 हजार से अधिक का वैक्सीनेशन और 05 हजार से अधिक लोगों की हो चुकी स्वास्थ्य जाँच : 
केयर इंडिया के डीटीएल गुंजन गौरव ने बताया, दोनों जगहों पर एक फरवरी से लगातार नियमित रूप से स्वास्थ्य शिविर का आयोजन जा रहा है। जिसके दौरान शिविर एवं टीका एक्सप्रेस के सहयोग से एक माह में 30 हजार 652 लोगों का वैक्सीनेशन किया गया। जबकि, शिविर में विभिन्न शारीरिक समस्या से पीड़ित 5635 मरीजों का मेडिकल टीम द्वारा स्वास्थ्य जाँच की गयी। जिसमें 2786 पुरुष और 2849 महिलाओं की स्वास्थ्य जाँच कर आवश्यक दवाई और चिकित्सा परामर्श दिया गया। साथ ही इस दौरान दोनों जगहों पर नियमित रूप योग भी कराया जा रहा है। जिसमें बड़ी संख्या में लोग शामिल हो रहें हैं। 

– 31 मार्च तक चलेगा स्वास्थ्य शिविर : 
दोनों जगहों आयोजित शिविर का 28 फरवरी को समापन होना था। किन्तु, मरीजों की सुविधा को देखते हुए शिविर समापन की अवधि एक माह और बढ़ा दी गई है। यानी शिविर का समापन अब 31 मार्च को होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *