पंचायतस्तरीय आम सभा का आयोजन ,कोविड वैक्सीनेशन को लेकर योग्य लाभार्थियों को किया गया जागरूक 

– आम सभा में ई-टेलीमेडिसीन सेवा की भी दी गई जानकारी और लाभ लेने के लिए किया गया प्रेरित 
– पहला, दूसरा और प्रीकाॅशनरी डोज लेने वाले लाभार्थियों को किया गया जागरूक 

लखीसराय, 22 फरवरी-

मंगलवार को राज्य स्वास्थ्य समिति के अपर कार्यपालक निदेशक अनिमेष कुमार के निर्देशानुसार जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित कराने जिले के सभी पंचायतों में पंचायतस्तरीय आम सभा का आयोजन किया गया। जिसमें मुखिया, वार्ड, सरपंच, पंच, पंसस समेत पंचायती राज के अन्य जनप्रतिनिधियों एवं गणमान्यों, बुद्धिजीवियों, सामाजिक कार्यकर्ताओं ने भाग लिया। आम सभा संबंधित पंचायत के मुखिया की अध्यक्षता में आयोजित की गई। जिसमें जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लोगों का तीनों डोज (पहला, दूसरा और प्रीकाॅशनरी) का वैक्सीनेशन सुनिश्चित पर बल दिया गया। आम सभा शामिल होने वाली स्वास्थ्य टीम में शामिल एएनएम, ऑगनबाड़ी सेविका, आशा कार्यकर्ता समेत स्वास्थ्य विभाग के अन्य कर्मी और स्वास्थ्य विभाग के सहयोगी संगठन के प्रतिनिधियों द्वारा लोगों को वैक्सीनेशन के लिए जागरूक किया गया। साथ ही ऑन द स्पॉट योग्य लाभार्थियों का वैक्सीनेशन भी किया गया। 

– शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित कराने को लेकर जनप्रतिनिधियों का भी सहयोग जरूरी : 
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ अशोक कुमार भारती ने बताया जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित कराने के लिए पंचायतीराज के तमाम जनप्रतिनिधियों के साथ-साथ सामाजिक कार्यकर्ता और गणमान्य व्यक्ति का भी सहयोग जरूरी है। इसी उद्देश्य से आम सभा के दौरान मेडिकल टीम द्वारा लोगों को वैक्सीनेशन के लिए जागरूक किया जा रहा है। ताकि जनप्रतिनिधियों का सहयोग मिल सके और सामुदायिक स्तर पर लोग जागरूक हो सकें। वहीं, उन्होंने बताया, इस दौरान मौके पर ही योग्य लाभार्थियों को चिह्नित कर वैक्सीनेट भी किया जा रहा है। इसके अलावा वैक्सीन से वंचित लोगों के एवं दूसरा और प्रीकाॅशनरी डोज लेने की निर्धारित समयावधि पूरी करने वाले लाभार्थियों की सूची तैयार कर वैक्सीनेशन किया जाएगा। 

– टेलीमेडिसीन सेवा की भी उपलब्ध कराई गई जानकारी :
लखीसराय पीएचसी के प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक निशांत राज ने बताया, आम सभा के दौरान कोविड वैक्सीनेशन के साथ-साथ आरोग्य दिवस पर आयोजित होने वाली टेलीमेडिसीन सेवा की भी जानकारी उपलब्ध कराई गई। लोगों को यह जानकारी दी गई कि आरोग्य दिवस के अवसर सभी स्वास्थ्य उप केंद्र और आंगनबाड़ी केंद्रों पर टेलीमेडिसीन सेवा के तहत ऑनलाइन मरीजों की स्वास्थ्य जाँच की जा रही है। जिसमें जरूरतमंद व्यक्ति शामिल होकर इस सेवा का लाभ ले सकते हैं। साथ ही ई-टेलीमेडिसीन सेवा के तहत ऑनलाइन स्वास्थ्य सेवा प्राप्त करने की जानकारी भी दी गई। 

– इन मानकों का करें पालन और कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर रहें : 
– मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
– बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें। 
– विटामिन-सी युक्त पदार्थों का अधिक सेवन करें।
– नियमित तौर पर लगातार साबुन या अल्कोहल युक्त पदार्थों से अच्छी तरह हाथ धोएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: