पंचायतों में टीकाकरण में लाएं तेजी: जिलाधिकारी

जिलाधिकारी ने नाथनगर रेफरल अस्पताल का लिया जायजा

भागलपुर, 29 मई

जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन ने शनिवार को नाथनगर रेफरल अस्पताल का जायजा लिया। उन्होंने अस्पताल की स्वास्थ्य व्यवस्था को देखा और इसके बाद टीकाकरण की व्यवस्था को देखने के लिए प्रखंड स्थित मध्य विद्यालय भी गए। उन्होंने अस्पताल मैनेजर अपर्णा कुमारी को व्यवस्था में तेजी लाने के निर्देश दिए।
सभी पंचायतों में टीकाकरण की रफ्तार को तेज करने के लिए डीएम ने नाथनगर बीडीओ शिवशंकर राय और सीओ राजेश कुमार को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इसके अलावा जिलाधिकारी ने दवाओं व डॉक्टरों की कमी के बारे में अस्पताल की चिकित्सा प्रभारी डॉ. अंजना कुमारी से जानकारी ली। वहीं, प्रखंड विकास पदाधिकारी शिवशंकर राय को जल्द अस्पताल की चहारदीवारी कराने और अंचलाधिकारी को अस्पताल परिसर में किए गए अतिक्रमण को जल्द से जल्द हटवाने का निर्देश दिया।

पीएचसी और रेफरल अस्पताल में बनेंगे आइसोलेशन वार्ड: इस मौके पर डीएम ने कहा कि आपातकाल की स्थिति से निपटने के लिए जिला अंतर्गत सभी पीएचसी और रेफरल अस्पताल का निरीक्षण किया जा रहा है। उन्होंने जिले के सभी पीएचसी व रेफरल अस्पताल में यथासंभव 10 से 20 बेड का कोविड आइसोलेशन वार्ड भी बनाए जाने की बात भी कही। उन्होंने कहा कि इस वार्ड में 15वें वित्त आयोग की राशि से ऑक्सीजन, वेंटिलेटर और ऑक्सीजन पाइपलाइन आदि स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी। इस संबंध में पूर्व में ही संबंधित अधिकारियों व जनप्रतिनिधियों को दिशा-निर्देश दिया जा चुका है। इससे पूर्व जिलधिकारी ने कजरैली में भी अस्पतालों में स्वास्थ्य व्यवस्था का जायजा लिया। इस दौरान उनके साथ सिविल सर्जन डॉ. उमेश कुमार शर्मा, सदर एसडीओ आशीष नारायण व डीटीओ भी मौजूद थे।

आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को टीकाकरण में लगाएं: नाथनगर के बाद जिलाधिकारी शाहकुंड स्थित सीएचसी और सुखसरोवर मध्य विद्यालय में चल रहे टीकाकरण कार्य को देखा। इस दौरान उन्होंने प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. जयप्रकाश सिंह, बीडीओ अमर कुमार मिश्रा और स्वास्थ्य प्रबंधक कुमार रोहित को निर्देश दिया कि 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को अधिक से अधिक टीका दिया जाए। इसके लिए आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को वैसे लोगों को चिह्नित करने के लिए लगाने को कहा, जिन्होंने टीका टीका नहीं लिया है। जिलाधिकारी ने कहा कि इससे कोरोना की तीसरी लहर से सुरक्षा मिलेगी। साथ ही मोबाइल एक्सप्रेस के जरिए भी टीकाकरण को तेज करने के लिए कहा गया। उन्होंने सामुदायिक किचेन का भी निरीक्षण किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.