पत्रकारों ने कोरोना काल में बेहतर काम किया है: ज्योतिरादित्य सिंधिया

जाने माने पत्रकार उदय माहूरकर, कृष्णमोहन झा सहित दर्जनों पत्रकार हुए सम्मानित

ग्वालियर-

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि जिस समय लोग अपने घरों से बाहर नहीं निकल रहे थे, एक दूसरे का फोन कॉल तक रिसीव नहीं कर रहे थे, उस समय अपनी जान की परवाह किए बिना पत्रकारों ने अपने कर्तव्य का बेहतर पालन किया है। कोरोना काल में पत्रकारों ने एक एक पल का जायजा लिया है। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार से स्वास्थ्यकर्मी, पुलिस और प्रशासनिक व्यवस्था से जुड़े लोग कोरोना वारियर्स की श्रेणी में हैं, ठीक उसी प्रकार हमारे पत्रकार भी इस सूची में आते हैं। हमने देखा है कि कई नेता कोरोना काल में घरों से नहीं निलकते थे, उस समय पत्रकारों ने बिना किसी डर और अपने परिवार की चिंता छोड़कर समाज और देश की सेवा की है।
केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया डिजियाना उद्भव नेशनल जर्नलिज्म अवार्ड समारोह में बतौर मुख्य अतिथि बोल रहे थे। अपने संबोधन में उन्होंने पत्रकारिता के सिद्धांत और पेशागत जिम्मेदारियों की भी बात की। उन्होंने सभी सम्मानित पत्रकारों के कार्यों की सराहना की। इस समारोह में लेखक, पत्रकार तथा भारत सरकार के सूचना आयुक्त उदय माहुरकर को वर्ष 2021 का लाईफ टाईम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया। इसके साथ ही स्वतंत्र पत्रकार की श्रेणी में वरिष्ठ पत्रकार राजनीतिक विश्लेषक और कई पुस्तकों के लेखक कृष्ण्मोहन झा को भी केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के हाथों सम्मानित किया गया। इस अवसर पर विभिन्न श्रेणियों में एक दर्जन से अधिक पत्रकार भी सम्मानित किए गए।
बता दें कि वर्ष 2021 का लाईफ टाईम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित पत्रकार उदय माहूरकर वर्तमान में भारत के सूचना आयुक्त हैं। हाल ही में उनकी पुस्तक वीर सावरकर पर आई है, जो काफी चचिर्त है। वरिष्ठ पत्रकार और राजनीतिक विश्लेषक कृष्णमोहन झा की अब तक पांच पुस्तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सहित कई विषयों पर आ चुकी है। सम्मानित होने के बाद कृष्णमोहन झा ने कहा कि प्रत्येक सम्मान हमारी जिम्मेदारियों का बोध कराता है। हमें अपने समाज और देश के लिए सकारात्मक काम करना है। इस सम्मान के लिए मैं डिजियाना समूह और उद्भव संस्था के प्रति आभार प्रकट करता हूं।
ग्वालियर के काशीनाथ चतुर्वेदी सभागार आईआईटीटीएम कैम्पस में आयोजित इस समारोह में ग्वालियर सांसद विवेक शेजवलकर एवं डिजियाना मीडिया समूह के एम.डी. तेजिन्दर पाल सिंह विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित थे। कार्यक्रम में उद्भव के अध्यक्ष डॉ. केशव पाण्डेय व सचिव दीपक तोमर ने जानकारी व कार्यक्रम की प्रस्तावना प्रस्तुत की। उद्भव राष्ट्रीय पत्रकारिता सम्मान समारोह मंें ’’राज्य स्तरीय सम्मान’’ प्रिन्ट मीडिया केटेगरी में ग्वालियर के धर्मेन्द्र सिंह भदौरिया, इलेक्ट्रोनिक केटेगरी में भोपाल के शरद द्विवेदी को प्रदान किया गया। साथ ही दि प्रेसिडेंस मैगजीन के सौजन्य से यंग ऐचीवर अवार्ड भी प्रदान किया गया। ग्वालियर के देव श्रीमाली, भोपाल के प्रमोद भारद्वाज एवं इन्दौर के उज्जवल शुक्ला को उत्कृष्ट पत्रकारिता के लिए विशेष पुरस्कारों से सम्मानित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: