देश

परिवार नियोजन के क्षेत्र में बेहतर करने वाले स्वास्थ्यकर्मियों को मिला पुरस्कार

-भीखनपुर स्थित एक होटल में जिला स्वास्थ्य समिति का कार्यक्रम आयोजित
-सिविल सर्जन, एसीएमओ और डीआईओ भी कार्यक्रम में की भागीदारी
भागलपुर, 28 मार्च।
जिला स्वास्थ्य समिति की ओर से भीखनपुर स्थित एक होटल में सोमवार को एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस दौरान साल 2021-22 में परिवार नियोजन के क्षेत्र में बेहतर करने वालों स्वास्थ्यकर्मियों को पुरस्कृत किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन सिविल सर्जन डॉ. उमेश कुमार शर्मा ने किया। मौके पर एसीएमओ डॉ. अंजना, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी (डीआईओ) डॉ. मनोज कुमार चौधरी, डीपीएम फैजान आलम अशर्फी, सदर अस्पताल के मैनेजर जावेद मंजूर करीमी, केयर इंडिया की डॉ. सुपर्णा टाट, जितेंद्र कुमार सिंह, आलोक कुमार और आशा के जिला समन्वयक जफरूल इस्माल समेत कई स्वास्थ्यकर्मी मौजूद थे।
उद्घाटन के बाद सिविल सर्जन डॉ. उमेश कुमार शर्मा ने स्वास्थ्यकर्मियों का उत्साह बढ़ाते हुए कहा कि पुरस्कार मिलने से आपके काम की पहचान होती है, लेकिन संतुष्ट नहीं होना है। काम करने की भूख को और बढ़ाना है और अगले साल और बेहतर करना है। यह आयोजन ही इस बात का प्रमाण है कि आपलोगों ने सालोंभर बढ़िया काम किया है। इस उत्साह को बरकरार रखने की जरूरत है। नसबंदी के क्षेत्र में और बेहतर कार्य करने की जरूरत है। क्षेत्र के लोगों को यह सुनिश्चित कराएं कि दो बच्चे के बाद ही लोग आपरेशन करा लें। तीन-चार बच्चे के बाद ऑपरेशन कराने की नौबत नहीं आए। साथ ही पुरस्कार पाने वाले स्वास्थ्यकर्मी अपने सहयोगियों को भी प्रोत्साहित करें। उन्हें अपनी सफलता का मूलमंत्र बताएं। ऐसा करने से स्वास्थ्य सेवा और बेहतर होगी। क्षेत्र के अधिक से अधिक लोगों तक सुविधाएं पहुंचेंगी। 
डॉ. पींकेश औऱ डॉ. विद्यार्थी बेस्टः महिला नसबंदी में डॉ. पींकेश कुमार तो पुरुष नसबंदी में डॉ. विजयेंद्र कुमार विद्यार्थी को प्रथम पुरस्कार दिया गया। डॉ. पींकेश कुमार ने 13 सौ से अधिक महिलाओं की नसबंदी पिछले साल की तो नारायणपुर पीएचसी के पूर्व प्रभारी डॉ. विजयेंद्र कुमार विद्यार्थी ने 25 पुरुषों की नसबंदी की। बेस्ट आशा का पुरस्कार रंगरा की सोनी कुमारी को मिला तो परिवार नियोजन में बेहतर सुविधा प्रदान करने के लिए खरीक पीएचसी के डॉ. नीरज कुमार सिंह को प्रथम पुरस्कार मिला। बेस्ट एएनएम का पुरस्कार शाहकुंड की नूतन कुमारी को दिया गया। मौके पर जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी और एसीएमओ को परिवार नियोजन में सहयोग करने के लिए विशेष पुरस्कार दिया गया। वहीं केयर इंडिया के जिला परिवार नियोजन समन्वयक आलोक कुमार और जितेंद्र कुमार सिंह को भी सम्मानित किया गया।
इनलोगों को भी दिया गया पुरस्कारः मौके पर बेस्ट अस्पताल प्रभारी का पुरस्कार पीरपैंती के डॉ. सुकेश रंजन को मिला तो इसी कटेगरी में दूसरे स्थान पर कहलगांव अनुमंडल अस्पताल के प्रभारी डॉ. विवेकानंद दास रहे, जबकि तीसरे स्थान पर सीएचसी रंगरा के डॉ. रंजन कुमार रहे। वहीं पीरपैंती रेफरल अस्पताल के बीएचएम प्रणव कुमार, सीएचसी रंगरा की बीएचएम श्वेता कुमारी और रेफरल अस्पताल नाथनगर की बीएचएम अपर्णा कुमारी को भी पुरस्कार दिया गया। बेस्ट अकाउंटेंट के लिए सीएचसी बिहपुर के रौशन झा, सीएचसी गोपालपुर के जरार कासिम और पीरपैंती के समीर कुमार भदौरिया को पुरस्कार मिला। सुल्तानगंज रेफरल अस्पताल के कुमार नलीनाक्ष्य, सीएचसी बिहपुर के मो. शमशाद और पीरपैंती रेफरल अस्पताल के मोबिल अहमद को बेस्ट बीसीएम का पुरस्कार दिया गया। बेस्ट काउंसिलर का पुरस्कार पीरपैंती के नंदकिशोर पासवान को दिया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *