देश

परिवार नियोजन के फायदे से अवगत हुए क्षेत्र के दम्पति

नाथनगर रेफरल अस्पताल में लगा परिवार नियोजन मेला
मेला में स्टॉल पर दंपतियों की काउंसलिंग की गई

भागलपुर-

गुरुवार से परिवार नियोजन पखवाड़ा का आगाज हो गया. दूसरी ओर परिवार नियोजन को लेकर संचार अभियान भी चल रहा है जो कि 31 मार्च तक चलेगा. इसे लेकर नाथनगर रेफरल अस्पताल में परिवार नियोजन मेला लगाया गया. मेला में स्टॉल लगाकर क्षेत्र के दंपतियों को परिवार नियोजन के बारे में बताया गया. मौके पर मौजूद रेफरल अस्पताल के प्रभारी डॉ अंजना कुमारी ने बताया कि 31 जनवरी तक परिवार नियोजन पखवाड़ा चलेगा. इस दौरान क्षेत्र के दंपतियों को इसे लेकर जागरूक किया जाएगा. उन्हें इसके बारे में बताया जाएगा. इसके अलावा अभियान के तहत गांव-गांव गांव में ई रिक्शा के जरिए प्रचार- प्रसार कर लोगों को परिवार नियोजन के बारे में जागरूक किया जा रहा है.

एक से दूसरे बच्चे के बीच 3 साल का अंतराल जरूरी:
मौके पर मौजूद केयर इंडिया के एफपीसी आलोक कुमार ने बताया कि काउंसिलिंग में एक बच्चे वाले दंपतियों को दूसरे बच्चे के बीच 3 साल का अंतराल रखने के बारे में कहा जा रहा है. उन्हें समझाया जा रहा है कि दो बच्चे के बीच अगर 3 साल का अंतराल रहता है तो इसके क्या फायदे होते हैं. दंपतियों को इस बात की जानकारी दी जा रही है कि अगर दो बच्चे के बीच 3 साल का अंतराल रहता है तो जच्चा और बच्चा दोनों स्वस्थ रहता है. साथ ही बच्चे की प्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है जिससे कि वह भविष्य में किसी भी प्रकार की बीमारियों से लड़ने में सक्षम होता है.

अस्थाई संसाधनों के बारे में दी जा रही है जानकारी:
आलोक कुमार ने बताया कि काउंसिलिंग के दौरान लोगों को परिवार नियोजन के अस्थाई संसाधनों के बारे में बताया जा रहा है. उन्हें कॉपर टी के बारे में बताया जा रहा है. साथ ही कंडोम का इस्तेमाल करने के लिए भी कहा जा रहा है. इन संसाधनों का इस्तेमाल कर लोग परिवार छोटा और सुखी परिवार रख सकते हैं.

जागरूकता रैली भी निकाली गई:
लोगों को परिवार नियोजन के बारे में जागरूक करने के लिए ना सिर्फ मेला लगाया गया, बल्कि क्षेत्र में जागरूकता रैली भी निकाली गई. रैली में आशा कार्यकर्ता और एएनएम समेत अन्य स्वास्थ्यकर्मी शामिल थे. रैली के जरिए परिवार नियोजन की जानकारी लोगों को दी गई. आलोक कुमार ने बताया कि 31 तारीख तक रैली निकलती रहेंगी और मेले भी लगते रहेंगे. हमलोगों का प्रयास है कि गांव-गांव में सभी लोगों को परिवार नियोजन के बारे में जानकारी दी जाए. मौके पर अपर्णा कुमारी, किरण कुमारी, मनीषा कुमारी, संजीव कुमार व अमृत मौजूद थे.

कोविड 19 के दौर में रखें इसका भी ख्याल:
• व्यक्तिगत स्वच्छता और 6 फीट की शारीरिक दूरी बनाए रखें.
• बार-बार हाथ धोने की आदत डालें.
• साबुन और पानी से हाथ धोएं या अल्कोहल आधारित हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें.
• छींकते और खांसते समय अपनी नाक और मुंह को रूमाल या टिशू से ढकें .
• उपयोग किए गए टिशू को उपयोग के तुरंत बाद बंद डिब्बे में फेंके.
• घर से निकलते समय मास्क का इस्तेमाल जरूर करें.
• बातचीत के दौरान फ्लू जैसे लक्षण वाले व्यक्तियों से कम से कम 6 फीट की दूरी बनाए रखें.
• आंख, नाक एवं मुंह को छूने से बचें.
• मास्क को बार-बार छूने से बचें एवं मास्क को मुँह से हटाकर चेहरे के ऊपर-नीचे न करें
• किसी बाहरी व्यक्ति से मिलने या बात-चीत करने के दौरान यह जरूर सुनिश्चित करें कि दोनों मास्क पहने हों
• कहीं नयी जगह जाने पर सतहों या किसी चीज को छूने से परहेज करें
• बाहर से घर लौटने पर हाथों के साथ शरीर के खुले अंगों को साबुन एवं पानी से अच्छी तरह साफ करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *