देश

पल्स पोलियो अभियान : घर-घर जाकर बच्चों को पिलाई जा रही दो बूँद की खुराक 

– आंगनबाड़ी सेविका, आशा कार्यकर्ता समेत अन्य कर्मियों द्वारा पिलाई जा रही है पोलियो की दवा 
– चौक-चौराहे, रेलवे स्टेशन समेत अन्य सार्वजनिक जगहों पर भी पिलाई जा रही है दवा 

खगड़िया, 02 मार्च-

जिले में रविवार को शुरू हुए पाँच दिवसीय पल्स पोलियो अभियान के तहत घर-घर जाकर बच्चों को दवाई पिलाई जा रही है। यह दवा अभियान में शामिल आंगनबाड़ी सेविका, आशा कार्यकर्ता समेत अन्य कर्मियों द्वारा 0 से 05 वर्ष आयु वर्ग के सभी बच्चों को कोविड गाइडलाइन का पालन के साथ पिलाई जा रही है। इसके अलावा ड्यूटी में लगे कर्मी द्वारा चौक-चौराहे, रेलवे स्टेशन समेत अन्य सार्वजनिक जगहों पर भी परिजनों के साथ सफर पर निकले बच्चों को दवा पिलाई जा रही है। ताकि सफर पर निकले बच्चे दवाई पीने से वंचित नहीं रहे और अभियान सफलतापूर्वक समापन सुनिश्चित हो सके। वहीं, अभियान को हर हाल में सफल बनाने को लेकर चिकित्सा पदाधिकारी, सुपरवाइजर समेत अन्य पदाधिकारी लगातार क्षेत्र भ्रमण कर अभियान का मॉनिटरिंग कर रहे हैं। 

–  हर दिन शाम में स्थानीय पीएचसी में होती है ब्रीफिंग :
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ देवनंदन पासवान ने बताया, अभियान की सफलता को लेकर हर दिन शाम में जिले के सभी पीएचसी में ब्रीफिंग मीटिंग होती है। जिसमें पीएचसी प्रभारी, मैनेजर, सीडीपीओ, महिला पर्यवेक्षिका (एल एस) समेत अन्य पदाधिकारी व कर्मी की मौजूदगी में दिनभर के कार्यों समीक्षा की  जाती है। साथ ही हर दिन कितने बच्चों को दवा पिलाई गई समेत पूरे दिन के कार्यों की रिपोर्ट तैयार की जाती है। जिसे देर शाम जिला मुख्यालय को उपलब्ध कराया जाता है। वहीं, उन्होंने बताया, अभियान को सफल बनाने में डब्ल्यूएचओ, यूनिसेफ और केयर इंडिया का भी सहयोग मिल रहा है। 

– तीन लाख साठ हजार आठ सौ उनहत्तर बच्चों को पिलाई जाएगी दो बूँद की खुराक : 
केयर इंडिया के डीटीओ-ऑन चंदन कुमार ने बताया, पाँच दिवसीय इस अभियान के तहत पूरे जिले में कुल 03 लाख, 60 हजार, 08 सौ 69 बच्चों को पोलियो की दो बूंद दवा पिलाने का लक्ष्य है। जबकि, अभियान के सफल संचालन के लिए जिले में कुल 1020 टीम का गठन किया गया है। जिसमें घर-घर जाकर दवा पिलाने के लिए 749 टीम, 207 ट्रांजिट टीम, 23 वन मेन टीम एवं 41 मोबाइल दल का गठन किया गया है। इस टीम की मॉनिटरिंग के लिए कुल 306 सुपरवाइजर और 61 सब डिपो तैनात किया गया, जो अभियान को सफल बनाने के लिए टीम द्वारा की जा रही कार्यो की मॉनिटरिंग करेंगे। 

– अभियान की सफलता को लेकर घर-घर जाकर पिलाई जा रही है दवा : 
बेलदौर पीएचसी अंर्तगत विभिन्न गाँवों का भ्रमण कर पिलाई जा रही दवा का निरीक्षण कर रहे चिकित्सा पदाधिकारी डाॅ केदार रजक ने बताया, अभियान के दौरान एक भी बच्चा दवाई पीने से वंचित नहीं रहें, इस बात का विशेष ख्याल रखा जा रहा है। जिसे सुनिश्चित करने को लेकर ड्यूटी में तैनात टीम द्वारा घर-घर जाकर एक-एक बच्चों को चिह्नित कर दवाई पिलाई जा रही है। ताकि एक भी बच्चा दवाई पीने से छूटे नहीं और हर हाल में अभियान का सफलतापूर्वक समापन हो सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *