पूजा पंडालों में लगे टीकाकरण केंद्र पर काफी लोग ले रहे कोरोना टीका

-दो दिनों में 15 सौ से अधिक लोगों ने लिया कोरोना का टीका
-शहरी क्षेत्र में 14 और प्रखंडों के एक-एक पंडालों में बने हैं केंद्र

भागलपुर-

कोरोना उन्मूलन को लेकर स्वास्थ्य विभाग लगातार अभियान चला रहा है। जिले में प्रतिदिन टीकाकरण तो हो ही रहा है। समय-समय पर अभियान भी चलाया जा रहा है। अब दुर्गापूजा में बने पंडालों में भी कोरोना टीकाकरण की व्यवस्था की गई है। इसके तहत जिले के सभी प्रखंडों के एक-एक पूजा पंडालों और शहरी क्षेत्र के 14 पूजा पंडालों में कोरोना टीकाकरण केंद्र बनाए गए हैं। इसकी शुरुआत मंगलवार से हुई और यह शुक्रवार तक चलेगा। सबसे खास बात यह है कि यहां पर सुबह नौ से रात नौ बजे तक टीकाकरण की व्यवस्था की गई है। इस 12 घंटे के टीकाकरण केंद्र पर टीका और एएनएम की व्यवस्था स्वास्थ्य विभाग की ओर से की गई है तो डाटा ऑपरेटर समेत अन्य सुविधाएं केयर इंडिया उपलब्ध करा रही है। प्रचार-प्रसार का काम भी केयर इंडिया की तरफ से करवाया जा रहा है।
मंगलवार को पहले दिन शहरी क्षेत्र के 14 पूजा पंडालों में 330 तो ग्रामीण क्षेत्रों के 16 पंडालों में भी इतने ही लोगों को कोरोना का टीका लगाया गया। यानी कि पहले दिन 660 लोगों को पूजा पंडालों में कोरोना का टीका लगाया गया। बुधवार को तो शाम सात बजे तक ही शहरी और ग्रामीण क्षेत्र के पूजा पंडालों में टीका लेने वालों का आंकड़ा 660 को पार कर गया था। केयर इंडिया के जितेंद्र कुमार ने बताया कि दो दिनों में टीका लेने वालों की संख्या 15 सौ को पार कर गई है। अभी दो दिन और यहां पर टीकाकरण होगा। उम्मीद है कि काफी संख्या में लोग कोरोना का टीका लेंगे।
दूसरी डोज लेना नहीं भूलेः जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. मनोज कुमार चौधरी ने बताया कि कोरोना टीकाकरण को लेकर स्वास्थ्य विभाग गंभीर है। इसे लेकर लगातार अभियान चलाया जा रहा है। पूजा पंडालों में भी 12 घंटे के टीकाकरण केंद्रों पर काफी संख्या में लोग टीका ले रहे हैं। इसके अलावा 18 से 20 अक्टूबर तक वोटर लिस्ट के जरिये टीका लेने और नहीं लेने वालों को चिह्नित किया जाएगा। टीका नहीं लेने वालों के लिए 22 अक्टूबर को विशेष अभियान चलाया जाएगा। लोगों से मेरी अपील है कि अधिक से अधिक संख्या में कोरोना का टीका लें। साथ ही टीके की दूसरी डोज लेना नहीं भूलें। जब तक टीके की दोनों डोज नहीं लेंगे, तब तक आपके टीकाकरण की प्रक्रिया पूरी नहीं होगी।
स्टेशन पर बाहर से आने वालों की हो रही जांचः एक तरफ कोरोना टीकाकरण को लेकर स्वास्थ्य विभाग गंभीर है ही, दूसरी तरफ कोरोना जांच भी काफी लोगों की हो रही है। अभी त्यौहारों को लेकर बड़ी संख्या में लोग बाहर से घर आ रहे हैं। इसे लेकर स्टेशन पर स्वास्थ्य विभाग की टीम बाहर से आने वालों की जांच कर रही है। बाहर से आने वाले कोई भी व्यक्ति बिना जांच कराए बाहर न चला जाए, इसे लेकर स्वास्थ्य विभाग आरपीएफ से भी मदद ले रहा है। आरपीएफ के जवान ट्रेन से उतरने वाले लोगों की जांच सुनिश्चित करा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *