पूजा पंडालों में 3020 लोगों ने लिया कोरोना टीका

-शहर के 14 पूजा पंडालों में लोगों ने लिया कोरोना टीका
-जिले के 16 प्रखंडों में बनाए गए थे 20 टीकाकरण केंद्र

भागलपुर, 16 अक्टूबर-

दुर्गा पूजा समाप्त हो गया है, लेकिन पूजा के दौरान भी कोरोना को लेकर अभियान चला। इस दौरान जिले के पूजा पंडालों में बनाए गए टीकाकरण केंद्रों पर 3020 लोगों ने कोरोना का टीका लिया। शहर के 14 पूजा पंडालों में कोरोना टीकाकरण केंद्र बनाए गए थे। वहीं जिले के 16 प्रखंडों में 20 टीकाकरण केंद्र बने थे। कहलगांव, सन्हौला, सुल्तानगंज और शाहकुंड में दो-दो टीकाकरण केंद्र बनाए गए थे। इन सभी केंद्रों पर काफी संख्या में लोग कोरोना का टीका लेने के लिए सामने आए। इन केंद्रों पर एएनएम और टीका की व्यवस्था स्वास्थ्य विभाग की ओर से थी, जबकि डाटा ऑपरेटर से लेकर अन्य चीजों की व्यवस्था केयर इंडिया की ओर से की गई थी।
केयर इंडिया के जितेंद्र कुमार ने बताया कि प्रखंड क्षेत्र में बनाए गए 20 केंद्रों पर कोविशील्ड की पहली डोज 377 लोगों ने ली, वहीं दूसरी डोज 913 लोगों ने ली। इसी तरह कोवैक्सीन की पहली डोज 134 लोगों ने ली, जबकि दूसरी डोज 136 लोगों ने ली। यानी कि ग्रामीण क्षेत्रों में कुल पूजा पंडालों में कुल 1590 लोगों ने कोरोना के टीके लिए। इसी तरह शहरी क्षेत्र में बनाए गए पूजा पंडालों में कोविशील्ड की पहली डोज 335 लोगों ने ली, जबकि दूसरी डोज 1095 लोगों ने ली। यानी कि शहरी पूजा पंडालों में 1430 लोगों ने कोरोना का टीका लिया।
दूसरी डोज पर रहा फोकसः पूजा पंडालों में 12 से 15 अक्टूबर तक चले चार दिन के अभियान में दूसरी डोज पर फोकस रहा। शहर से लेकर गांव तक के लोगों ने दूसरी डोज अधिक ली। दरअसल जिले में पहली डोज लेने वालों की संख्या काफी अच्छी है, अब दूसरी डोज लेने वालों की संख्या भी बढ़ायी जा रही है। यही कारण है कि अब अभियान में कोरोना टीके की दूसरी डोज पर स्वास्थ्य विभाग फोकस कर रहा है।
कोरोना गाइडलाइन का पालन जरूरीःदुर्गा पूजा समाप्त हो गई है, लेकिन आगे दिवाली औऱ छठ जैसे महत्वपूर्ण त्यौहार आने वाले हैं। इस लिहाज से सतर्कता बहुत जरूरी है। घर से बाहर जाते वक्त मास्क जरूर लगाएं और भीड़भाड़ से बचें। सामाजिक दूरी का पालन करते हुए एक-दूसरे के बीच दो गज की दूरी का पालन जरूर करें। साथ ही बाहर से घर आने पर 20 सेकेंड तक हाथ की धुलाई अवश्य करें।
बाहर से आने वाले कोरोना जांच जरूर करवाएं: दुर्गापूजा तो खत्म हो गया है, लेकिन अभी दिवाली और छठ बाकी है। अभी बड़ी संख्या में लोग बाहर से घर आएंगे। बाहर से आने वाले लोग कोरोना जांच कराना नहीं भूलें। अगर बाहर से आने वाले लोग भूल भी जाते हैं तो उनके परिजन जरूर बाहर से आने वाले की कोरोना जांच करा दें। ऐसा करने से कोरोना का संक्रमण नहीं हो सकेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: