पूरी तरह सुरक्षित और प्रभावी है वैक्सीन, अफवाहों को नजरअंदाज कर निर्भीक होकर कराएं वैक्सीनेशन : डीपीएम

  • वैक्सीन की दोनों डोज ले चुके हैं स्वास्थ्य विभाग के डीपीएम, पूर्ण रूप से हैं स्वस्थ
  • वैक्सीनेशन के दौरान लाभार्थियों को बेहतर सुविधा प्रदान कराने को रहते हैं तत्पर, गाँव-गाँव जाकर वैक्सीन लेने के लिए लोगों को करते हैं जागरूक

खगड़िया-

कोविड-19 संक्रमण के मुश्किलभरे दौर के शुरुआती वक्त से ही लोगों को बेहतर और समुचित स्वास्थ्य सेवा प्रदान कराने में स्वास्थ्य विभाग के तमाम पदाधिकारियों एवं कर्मियों का अहम और सराहनीय योगदान रहा है। मुश्किल भरे इस दौर ने जहाँ अपनों को भी अपने से दूर करने के लिए विवश कर दिया। वहीं, तमाम चुनौतियों और मुश्किलों के बाबजूद भी स्वास्थ्य विभाग के तमाम पदाधिकारी एवं कर्मी अपनी जान की बगैर परवाह किए लोगों को बेहतर और समुचित स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने में जुटे रहे । ऐसे ही पदाधिकारियों में स्वास्थ्य विभाग के डीपीएम पवन कुमार का भी नाम शामिल है, जो इस मुश्किल भरे दौर में भी तमाम चुनौतियों का सामना करते हुए लगातार इस महामारी को रोकने के लिए अपनी वर्क प्रोफाइल के दायरे से बाहर आकर समाज हित में भी कार्य कर अपनी जिम्मेदारी बखूबी संभाल रहे हैं। इतना ही नहीं, जिले में चल रहे वैक्सीनेशन अभियान के तहत वैक्सीन लेने के दौरान लाभार्थियों को किसी प्रकार की असुविधा नहीं हो, इसके लिए वह हमेशा तैयार रहते हैं। डीपीएम खुद भी इस महामारी के खिलाफ वैक्सीन की पूरी डोज यानी दोनों खुराक ले चुके हैं और खुद पूरी तरह स्वस्थ महसूस कर रहे हैं।

  • पूरी तरह सुरक्षित और प्रभावी है वैक्सीन, अफवाहों को नजर अंदाज कर निर्भीक होकर कराएँ वैक्सीनेशन :
    डीपीएम पवन कुमार ने बताया, मैं सरकार की गाइडलाइन के अनुसार एवं कोविड-19 के प्रोटोकॉल का पालन के साथ इस क महामारी के खिलाफ वैक्सीन की पूरी डोज यानी दोनों डोज ले चुका हूँ। वैक्सीन लेने के बाद मुझे किसी प्रकार की शारीरिक परेशानी नहीं हुई और मैं स्वस्थ महसूस कर रहा हूँ। वैक्सीन ना सिर्फ सुरक्षित है। बल्कि, काफी प्रभावी और इस महामारी से लड़ाई के लिए बेहद कारगर सुरक्षा कवच है। इसलिए, मैं तमाम जिले वासियों से अपील करता हूँ, भारतीय वैज्ञानिकों एवं चिकित्सकों पर भरोसा कर पूरी तरह निर्भीक होकर वैक्सीन लें। यह समाज के हर तबके के हर व्यक्ति की जिम्मेदारी भी है। इसलिए, हर व्यक्ति को मौका मिलते ही इसे जीवन का बेहतर अवसर समझकर वैक्सीन लेनी चाहिए।
  • गाँव-गाँव जाकर भी वैक्सीन लेने के लिए जागरूक कर रहे डीपीएम :
    इस महामारी के खिलाफ में लड़ाई में जुटे डीपीएम पवन कुमार ना सिर्फ विभागीय कार्यों का बखूबी निर्वहन कर रहे हैं। बल्कि, जिले के विभिन्न गाँवों का दौरा कर आमलोगों को भी वैक्सीन लेने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। इस दौरान वह लोगों को वैक्सीन की सही जानकारी देते अफवाहों से दूर कर रहे हैं। ताकि तमाम लोग अफवाहों से बाहर आकर वैक्सीन लेने के लिए आगे आएं और अधिकाधिक लोगों का वैक्सीनेशन हो सके। उनका मानना है कि इस क महामारी का जड़ से खात्मा तभी होगा, जब जिले के शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन हो जाएगा। वहीं, डीपीएम के इस प्रयास का जिले में सकारात्मक प्रभाव भी दिखने लगा है।
  • इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :
  • विटामिन-सी युक्त पदार्थों का अधिक सेवन करें।
  • अनावश्यक घरों से बाहर नहीं निकलें।
  • मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
  • बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें।
  • लक्षण महसूस होने पर कोविड-19 जाँच कराएं।
  • साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें और सैनिटाइजर का उपयोग करें।
  • भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: