पोषण माह: पोषण मेला का आयोजन कर दी गई पोषण के महत्व और उद्देश्य की जानकारी

  • जिले के मानसी प्रखंड में मेला का हुआ आयोजन, विभिन्न स्टाॅल पर लोगों को दी गई जानकारी
  • परिवार नियोजन को लेकर भी किया गया जागरूक, दी गई स्थाई और अस्थाई साधनों की जानकारी

खगड़िया, 14 सितंबर-

जिले में 01 सितंबर से पोषण माह मनाया जा रहा है। जिसके तहत स्थानीय आईसीडीएस द्वारा स्वास्थ्य विभाग एवं केयर इंडिया के सहयोग से लगातार तमाम कार्यक्रमों का आयोजन कर लोगों को जागरूक करने के लिए समाज के प्रत्येक व्यक्ति तक पोषण का संदेश पहुँचाया जा रहा और पोषण के महत्व और उद्देश्य की जानकारी दी जा रही है। वहीं, सफलतापूर्वक पोषण माह की समापन को जिले में गतिविधि तेज कर दी गई है। ताकि हर हाल में पोषण का संदेश समाज के प्रत्येक व्यक्ति तक पहुँचाया जा सके और अभियान का सफलतापूर्वक समापन हो सके। इसी कड़ी में मंगलवार को जिले के मानसी प्रखंड में पोषण मेला का आयोजन किया गया। जिसमें लोगों को पोषण से संबंधित बेहतर जानकारी देने के लिए पोषण प्रदर्शनी एवं परामर्श केंद्र, परिवार नियोजन जागरूकता केंद्र समेत विभिन्न प्रकार के अलग-अलग स्टाॅल बनाए गए थे। जिसके माध्यम से लोगों पोषण से संबंधित विस्तृत जानकारी दी गई और कुपोषण मुक्त समाज निर्माण को लेकर उचित पोषण के प्रति जागरूक किया गया ।

  • जिले के प्रभारी मंत्री एवं जिलाधिकारी पोषण मेला में हुए शामिल और लोगों को किया जागरूक :
    पोषण मेला में समाज कल्याण विभाग के मंत्री सह जिले के प्रभारी मंत्री मदन सहनी एवं जिलाधिकारी डाॅ आलोक रंजन घोष भी शामिल हुए। दोनों ने मेला का जायजा लिया एवं संबंधित पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। वहीं, प्रभारी मंत्री ने अपने संबोधन में कहा, पूरे प्रदेश में कुपोषण की समस्या को जड़ से मिटाने के लिए हमारी सरकार काफी सजग और संकल्पित है। इसे सफल बनाने को लेकर पोषण अभियान समेत तमाम गतिविधियों का आयोजन कर लोगों को जागरूक किया जा रहा है। वहीं, जिलाधिकारी ने कहा, जिले के तमाम पदाधिकारियों एवं कर्मियों की सकारात्मक पहल और जन-जन के सहयोग से पोषण माह का उद्देश्य सफल होगा।
  • प्रत्येक व्यक्ति तक पोषण का पहुँचाया जाएगा संदेश और पोषण माह का सफलतापूर्वक होगा समापन :
    आईसीडीएस की जिला कार्यक्रम पदाधिकारी सुनीता कुमारी ने बताया, पोषण माह की सफलता को लेकर लगातार तमाम कार्यक्रमों का आयोजन कर लोगों को स्वस्थ शरीर निर्माण को लेकर पोषण के महत्व और उद्देश्य की जानकारी दी जा रही है। इसी कड़ी में मंगलवार को पोषण मेला का आयोजन कर लोगों को पोषण की जानकारी दी गई। इस दौरान लोगों को विस्तारपूर्वक बताया गया कि स्वस्थ शरीर निर्माण के लिए उचित पोषण हमारे लिए कितना महत्वपूर्ण है। वहीं, उन्होंने बताया, हर हाल में समाज के प्रत्येक व्यक्ति तक पोषण का संदेश पहुँचाया जाएगा और सफलतापूर्वक पोषण माह का समापन होगा।
  • उचित पोषण के साथ-साथ कोविड से बचाव को लेकर भी किया गया जागरूक :
    आईसीडीएस के जिला समन्वयक अंबुज कुमार ने बताया, पोषण माह का मुख्य उद्देश्य कुपोषण मुक्त समाज का निर्माण है। किन्तु, यह तभी संभव है जब समाज के प्रत्येक व्यक्ति को उचित पोषण की जानकारी होगी। इसलिए, पोषण माह के माध्यम से लगातार विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन कर समाज के प्रत्येक व्यक्ति तक पोषण का संदेश पहुँचाया जा रहा है। ताकि लोगों को उचित पोषण के साथ-साथ इस अभियान के उद्देश्य और महत्व की जानकारी मिल सके और कुपोषण मुक्त समाज निर्माण को बढ़ावा मिल सके। वहीं, उन्होंने बताया, इसी कड़ी में आयोजित पोषण मेला के माध्यम से लोगों को उचित पोषण के साथ-साथ कोविड से बचाव की भी जानकारी दी गई।
  • परिवार नियोजन को लेकर भी किया गया जागरूक, दी गई स्थाई और अस्थाई साधनों की जानकारी :
    केयर इंडिया के डीटीएल अभिनंदन आनंद ने बताया, पोषण मेला के दौरान लोगों को परिवार नियोजन से संबंधित जानकारी भी दी गई। जिसमें योग्य दंम्पत्तियों को परिवार नियोजन के स्थाई और अस्थाई दोनों साधनों की विस्तृत जानकारी दी गई और अपनाने के लिए प्रेरित भी किया गया । जिसमें यह बताया गया कि दोनों साधन पूरी तरह सुरक्षित हैं । किन्तु, किन साधनों को अपनाना है, यह लाभार्थियों पर निर्भर करता है।
  • बच्चों से लेकर हर वर्ग के लोगों के लिए उचित पोषण की दी गई जानकारी :
    केयर इंडिया के डीटीओ-ऑन चंदन कुमार ने बताया, पोषण मेला के माध्यम से कुपोषण मुक्त समाज निर्माण को लेकर बच्चों से लेकर हर आयु वर्ग के लोगों को उचित पोषण, रहन-सहन में बदलाव समेत अन्य जानकारियाँ दी गई। बताया गया कि कैसे बच्चे का सर्वागीण शारीरिक और मानसिक विकास होगा, युवा और बुजुर्ग कैसे स्वस्थ रहेंगे । इसके अलावा नवजात की माँ बच्चे को जन्म के बाद छः माह तक सिर्फ स्तनपान ही कराएं एवं इसके बाद ऊपरी आहार देने समेत अन्य आवश्यक जानकारी दी गई। साथ ही बच्चे का सर्वांगीण शारीरिक व मानसिक विकास एवं धातृ महिलाओं के स्वस्थ शरीर निर्माण के लिए अन्य आवश्यक जानकारी दी गई।
  • इन मानकों का करें पालन और कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर :
  • मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
  • अनावश्यक घरों से बाहर नहीं निकलें और भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।
  • कोविड प्रोटोकॉल का पालन जारी रखें और दूसरों को भी प्रेरित करें।
  • विटामिन-सी युक्त पदार्थों का अधिक सेवन करें।
  • साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें और सैनिटाइजर का उपयोग करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *