राज्य

प्रखंडों में भी 12 घंटे के टीकाकरण केंद्र की शुरुआत

-ग्रामीण क्षेत्र के लोगों का जल्द से जल्द टीकाकरण पर जोर
-कोरोना उन्मूलन को लेकर स्वास्थ्य विभाग का अभियान जारी
भागलपुर, 20 अक्टूबर
शहरी क्षेत्र में 12 घंटे के टीकाकरण केंद्रों की सफलता के बाद अब ग्रामीण क्षेत्रों में भी इसकी शुरुआत हो गई है। जिले के सभी 16 प्रखंड में अब सुबह नौ से रात नौ बजे तक एक टीकाकरण केंद्र की शुरुआत की गई है। यहां पर लाभुक अपनी सुविधा के अनुसार आकर कोरोना टीका की पहली और दूसरी डोज ले सकते हैं। इस केंद्र पर भी एएनएम और टीका की व्यवस्था स्वास्थ्य विभाग की ओर से की गई है, जबकि डाटा ऑपरेटर और अन्य तरह के इंतजाम केयर इंडिया की ओर से की गई है। इसे लेकर प्रचार-प्रसार का काम भी केयर इंडिया की तरफ से करवाया जा रहा है।
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. मनोज कुमार चौधरी ने बताया कि शहरी क्षेत्र में टीकाकरण की गति काफी बेहतर रही है। अधिकतर लोगों ने कोरोना का पहला टीका ले लिया है। अब यहां पर दूसरी डोज पर फोकस किया जा रहा है। ग्रामीण क्षेत्रों में भी काफी संख्या में टीका लेने के लिए लोग सामने आ रहे हैं। ऐसे में वहां पर भी सुबह नौ से रात नौ बजे तक टीकाकरण की व्यवस्था होने पर टीका लेने वालों की संख्या और बढ़ेगी। अन्य केंद्रों पर भी पहले की ही तरह प्रतिदिन टीकाकरण चलता रहेगा। 12 घंटे के केंद्र पर लोग अपनी सुविधा के अनुसार भी टीका लेने के लिए आ सकते हैं। नौकरीपेशा और कामकाजी लोग, जिन्हें दिन में फुर्सत नहीं रहती है, वह शाम में आकर टीका ले सकते हैं। यहां पर रात नौ बजे तक टीकाकरण की व्यवस्था रहेगी। इन बातों को ध्यान में रखते हुए जिले के सभी प्रखंडों में 12 घंटे के टीकाकरण केंद्र की व्यवस्था की गई है।
दूसरी डोज पर फोकसः कोरोना टीका का पहला डोज लेने वालों की संख्या अच्छी खासी है। सभी लोगों को टीके की दोनों डोज लेना जरूरी है। कुछ लोग समय पूरा हो जाने के बाद भी दूसरी डोज नहीं ले सके हैं। ऐसे लोगों को लगातार चिह्नित किया जा रहा है। उसे फोन कर टीके की दूसरी डोज लेने के लिए कहा जा रहा है। सभी लाभुकों को टीके की दोनों डोज पड़ने के बाद ही टीकाकरण की प्रक्रिया पूरी होगी, इसलिए एक डोज ले लेने के बाद ऐसा नहीं सोचें कि हमने टीका ले लिया है। दोनों डोज लेना जरूरी है, इसलिए समय पूरा होने पर दूसरी डोज अवश्य लें।
सर्वे का काम जारीः मतदाताओं की सूची के अनुसार जिले में टीका लेने और नहीं लेने वालों का सर्वे बुधवार को लगातार दूसरे दिन जारी रहा। आशा कार्यकर्ता और आंगनबाड़ी सेविका घर-घर जाकर लोगों से इस बारे में पूछ रही हैं। जिनलोगों ने टीका नहीं लिया है, उन्हें टीका लेने को लेकर जागरूक भी कर रही हैं। सर्वे का काम पूरा हो जाने के बाद ऐसे लोगों को लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा। उस दौरान पहली और दूसरी डोज से वंचित लोगों को कोरोना का टीका दिलवाया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *