देश

प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना से मिली मदद, पानीपुरी विक्रेता विजय कुमार के गॉलब्लाडर का हुआ सफल ऑपरेशन

  • मुंगेर स्थित प्राइवेट सिटी क्रिटिकल हॉस्पिटल में हुआ विजय कुमार का ऑपरेशन
  • गॉल ब्लाडर के ऑपरेशन के लिए प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना अंतर्गत विजय कुमार को मिली 22, 500 रुपये कि आर्थिक मदद

मुंगेर, 19 नवंबर
प्रधानमंत्री जन आरोग्य (आयुष्मान भारत) योजनांतर्गत आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनने के बाद मुंगेर के लाभुकों को इलाज में आर्थिक सहायता मिल रही है। इस योजना के तहत मुंगेर के घोषी टोला निवासी पानीपुरी का व्यवसाय करने वाले 43 वर्षीय विजय ने पिछले 9 मार्च 2021 को मुंगेर स्थित सिटी क्रिटिकल हॉस्पिटल प्राइवेट लिमिटेड में अपने गॉल ब्लाडर का ऑपरेशन करवाया । इस बीमारी से वो 2016 से पीड़ित थे। इस दौरान वो कई डॉक्टरों से सम्पर्क किए लेकिन पांच परिवार में पानीपुरी बेचकर अपना परिवार चलाने वाले विजय कुमार 6,500 रुपए की मासिक आय में गॉल ब्लाडर का ऑपरेशन करवाने का साहस नहीं जुटा पा रहे थे। इसी क्रम में अपने मित्र से प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत आयुष्मान गोल्डन कार्ड से 5 लाख तक के इलाज में आर्थिक सहायता मिलने की जानकारी मिलने के बाद उम्मीद की किरण जगी। आयुष्मान गोल्डेन कार्ड बन जाने के बाद विजय कुमार ने भी इस योजना के अंतर्गत अपने गॉलब्लाडर के ऑपरेशन में सरकार से 22,800 रुपये की आर्थिक सहायता प्राप्त की।

इंटरमीडिएट तक की पढ़ाई करने वाले विजय कुमार पांच लोगों के परिवार में एक मात्र कमाने वाले हैं। उन्होंने बताया कि मेरे परिवार में पत्नी 33 वर्षीय चंदा देवी के अलावा 75 वर्षीय मां राधा देवी, चौथी कक्षा में पढ़ने वाला 10 साल का बेटा और एलकेजी में पढ़ने वाली 5 वर्षीय बेटी आयुषी कुमारी है। इन सभी के पालन पोषण की पूरी जिम्मेवारी मेरे ऊपर ही है। लेकिन पिछले चार वर्षों से गॉल ब्लाडर में परेशानी की वजह से मैं हमेशा बीमार रहता था। मैं अपने घर के सामने ही पानीपुरी का ठेला लगता हूँ जिसमें मेरी पत्नी भी मेरी मदद करती है। अखबारों में विज्ञापन और अपने मित्र से आयुष्मान भारत योजना की जानकारी मिलने के बाद मैने अपना आयुष्मान गोल्डन कार्ड बनवाया । इस कार्ड की मदद से मुंगेर स्थित सिटी क्रिटिकल हॉस्पिटल में विगत 9 मार्च 2021 को मेरे गॉल ब्लाडर का ऑपरेशन संभव हो पाया। इस दौरान लगभग 9 दिनों तक मैं हॉस्पिटल में भर्ती रहा । इस दौरान ऑपरेशन और पूरे इलाज में प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना अंतर्गत आर्थिक सहायता के रूप में मुझे 22, 800 रुपये प्राप्त हुए। सरकार के द्वारा यह योजना चलाने से मेरे जैसे कितने परिवार के लोग जो किसी न किसी गम्भीर बीमारी से पीड़ित और पैसों के अभाव में अपना इलाज नहीं करवा पा रहे हैं उनके जान में जान है। अब मेरे जैसे गरीब से गरीब व्यक्ति भी निजी या सरकारी किसी अस्पताल में 5 लाख तक इलाज में आर्थिक सहायता प्राप्त कर सकता है।
प्रधानमंत्री जन आरोग्य (आयुष्मान भारत) योजना मुंगेर के जिला कार्यक्रम समन्वयक (डीपीसी) ज्योति कुमारी ने बताया कि जिला में लगातार लाभुकों का आयुष्मान गोल्डन ई.कार्ड बनाने का काम जारी है। इसके साथ ही इस कार्ड की मदद से जिला सरकारी अस्पतालों के साथ-साथ दो प्राइवेट हॉस्पिटल सिटी क्रिटिकल और जीवन अवतार हॉस्पिटल में लगातार लाभुकों का इलाज और ऑपरेशन किया जा रहा है। इसी कड़ी में मुंगेर के घोषी टोला निवासी पानीपुरी का व्यवसाय करने वाले विजय कुमार और बिचा गांव मुंगेर के रहने वाले मनोज कुमार साह का मुंगेर के सिटी क्रिटिकल हॉस्पिटल में गॉल ब्लाडर का ऑपरेशन हुआ है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *