बाँका के कटोरिया रेफरल अस्पताल में प्रखंडस्तरीय स्वास्थ्य मेला का आयोजन, 711 मरीजों की हुई स्वास्थ्य जाँच 

– सीएस एवं अस्पताल के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी ने मेला का किया उदघाटन
– निर्धारित तिथि के अनुसार जिले के सभी प्रखंडों में मेले का होगा आयोजन, लोगों को उपलब्ध कराई जाएगी स्वास्थ्य सुविधा
बाँका, 19 अप्रैल-
मंगलवार को जिले के कटोरिया रेफरल अस्पताल में प्रखंड स्तरीय स्वास्थ्य मेला का आयोजन किया गया। जिसका उदघाटन मुख्य अतिथि सीएस डाॅ रवीन्द्र नारायण एवं अस्पताल के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डाॅ विनोद कुमार ने संयुक्तरूप से  किया। आयोजित मेले में लोगों की अच्छी उपस्थिति देखी गई। वहीं, मेले में ड्यूटी पर तैनात स्वास्थ्य टीम द्वारा स्वास्थ्य से संबंधित जरूरी सलाह और आवश्यक जानकारी दी गई। साथ ही इस दौरान मरीजों की स्वास्थ्य जाँच भी की गयी और जाँच के पश्चात आवश्यक चिकित्सा परामर्श व जरूरी दवाई भी दी गई। इसके अलावा मौजूद लोगों को सरकार द्वारा जनहित में चलाई जा रही तमाम स्वास्थ्य सेवाओं की जानकारी दी गई और लाभ लेने के लिए प्रेरित भी किया गया।
– निर्धारित तिथि के अनुसार जिले के सभी प्रखंडों में मेले का होगा आयोजन :
इस मौके पर सीएस रवीन्द्र नारायण ने कहा,  मेले का मुख्य उद्देश्य है कि समाज के आखिरी व्यक्ति तक सरकार द्वारा जनहित में चलाई जा रही तमाम स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ पहुँच सके। जिसे सार्थक रूप देने के लिए 18 से 22 अप्रैल के बीच सभी प्रखंडों में एक-एक दिन प्रखंड स्तरीय स्वास्थ्य मेला का आयोजन होना है। जिसके दौरान निर्धारित तिथि के अनुसार जिले के सभी प्रखंडों में मेले का आयोजन किया जाएगा। जिसके माध्यम से लोगों को स्वास्थ्य से संबंधित तमाम जानकारियाँ एवं स्वास्थ्य संस्थानों में उपलब्ध स्वास्थ्य सुविधाओं की जानकारी उपलब्ध कराई जाएगी। साथ ही स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ लेने के लिए जरूरी जानकारी भी दी जाएगी। ताकि कोई भी जरूरतमंद व्यक्ति सुविधाजनक तरीके से स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ ले सके और किसी प्रकार की कोई असुविधा नहीं हो।
– मेले में विभिन्न प्रकार के 711 मरीजों की हुई स्वास्थ्य जाँच :
कटोरिया रेफरल अस्पताल के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डाॅ विनोद कुमार ने बताया, आयोजित मेले में लोगों की अच्छी उपस्थिति देखी गई। मेले में आए लोगों को किसी प्रकार की कोई असुविधा नहीं हो, इसके लिए व्यापक व्यवस्था और पर्याप्त कर्मियों की तैनाती की गई थी। साथ ही स्वास्थ्य विभाग से जुड़ी आशा कार्यकर्ताओं द्वारा अपने-अपने पोषक क्षेत्र में घर-घर जाकर लोगों को आयोजित होने वाली मेले की जानकारी दी गई थी। ताकि अधिकाधिक लोग मेले में शामिल होकर लाभ उठा सकें और सफलतापूर्वक मेला का समापन हो सके। वहीं, उन्होंने बताया, मेले में विभिन्न प्रकार के 711 मरीजों की स्वास्थ्य जाँच हुई। जबकि, 150 लोगों का आभा स्वास्थ्य आईडी कार्ड और 70 लोगों का गोल्डन कार्ड बनाया गया। 38 शुगर और 43 हाइपरटेंशन मरीजों की स्क्रीनिंग और और 34 गर्भवती महिलाओं की स्वास्थ्य जाँच की गयी। जाँच के पश्चात सभी को आवश्यक चिकित्सा परामर्श और जरूरी दवाई उपलब्ध कराई गई। वहीं, उन्होंने बताया कि मेला में स्वास्थ्य देखभाल सेवाएं, नि:शुल्क जाँच और दवाई, आभा स्वास्थ्य आईडी कार्ड, आयुष्मान भारत कार्ड, टेली-कंसल्टेशन, मधुमेह, उक्त रक्तचाप, मुँह का कैंसर, मोतियाबिंद की जाँच, योग और ध्यान आदि जाँच और इलाज की बेहतर व्यवस्था की गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: