बांका जिले में विशेष अभियान में 1760 लोगों ने लगवाए टीके

  • सदर प्रखंड में टीकाकरण को लेकर चला विशेष अभियान
    -कोरोना को लेकर जिले में स्वास्थ्य विभाग का अभियान जारी

बांका, 17 अगस्त| कोरोना के खिलाफ स्वास्थ्य विभाग का अभियान जारी है। जांच और इलाज के बाद टीकाकरण अभियान भी तेज रफ्तार के साथ चल रहा है। मंगलवार को बांका सदर प्रखंड में कोरोना टीकाकरण को लेकर विशेष अभियान चलाया गया, जिसमें 1760 लोगों ने टीके लगवाए। इसे लेकर 11 केंद्र बनाए गए थे। इसके अलावा गांधी चौक स्थित 12 घंटे के टीकाकरण केंद्र पर लोगों ने कोरोना के टीके लगवाए। टीका देने के बाद सभी लोगों को 30 मिनट तक निगरानी में रखा गया। किसी तरह की समस्या नहीं होने पर सभी लोगों को घर जाने दिया गया।
टीकाकरण के साथ जागरूकता कार्यक्रम भी जारी
शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ. सुनील कुमार चौधरी ने कहा कि मंगलवार को एक बार फिर से टीकाकरण को लेकर विशेष अभियान चलाया गया था। इस बार भी काफी संख्या में टीका लेने के लिए लोग सामने आए। इसके अलावा गांधी चौक पर रात नौ बजे तक टीकाकरण होता है। वहां का आंकड़ा शाम सात बजे तक का ही है, इसलिए आंकड़े में बढ़ोतरी भी हो सकती है। टीकाकरण के साथ जागरूकता कार्यक्रम भी जारी है। स्वास्थ्यकर्मियों के साथ-साथ प्रशासनिक अधिकारी भी इसमें सहयोग कर रहे हैं। जल्द से जल्द सभी लोगों को कोरोना टीका का दोनों डोज देने का लक्ष्य है, जिसे जल्द ही हासिल कर लिया जाएगा।
सरकारी कर्मियों ने किया सहयोगः
जिलाधिकारी के निर्देश पर सभी अधिकारियों के मातहत काम करने वाले कर्मियों ने भी विशेष टीकाकरण अभियान में सहयोग किया। सभी लोगों ने नजदीकी टीकाकरण केंद्र तक लाभुकों को लाने का काम किया। इसके अलावा आशा कार्यकर्ता और सेविका व सहायिका ने भी लोगों को टीकाकरण केंद्र तक लाने में सहयोग किया। जागरूकता कार्यक्रम के दौरान सभी लाभुकों को टीके का दूसरा डोज अवश्य तौर पर लेने के लिए कहा गया। आशा कार्यकर्ता समझाती दिखीं कि दोनों डोज लेने के बाद ही आपके टीकाकरण की प्रक्रिया पूरी होगी। पूर्ण टीकाकरण के बाद ही लोग कोरोना से सुरक्षित रहेंगे।
300 लोगों की हुई जांचः
उधर, दूसरी ओर शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में मंगलवार को 200 लोगों की एंटीजन किट से जांच की गई। जांच में कोई भी व्यक्ति संक्रमित नहीं मिला। साथ ही 100 लोगों के सैंपल आरटीपीसीआर जांच के लिए लिया गया। डॉ. चौधरी ने बताया कि जांच में किसी के संक्रमित नहीं मिलने के बावजूद सभी लोगों को सतर्क रहने के लिए कहा गया। घर से बाहर जाते वक्त मास्क लगाने और सामाजिक दूरी का पालन करते हुए एक-दूसरे के बीच दो गज की दूरी का ख्याल रखने के लिए कहा गया। इसके अलावा बाहर से घर आने पर 20 सेकेंड तक हाथ की धुलाई अवश्य करने के लिए कहा गया। इन उपायों को व्यवहार में लाने से लोग कोरोना की चपेट में आने से बचे रहेंगे। साथ ही दूसरे लोग भी चपेट में नहीं आएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: