बांका प्रखंड में 13 सत्र स्थलों पर होगा टीकाकरण

सभी सत्र स्थलों के नोडल पदाधिकारी हुए नामित
जिले में आज चलेगा विशेष टीकाकरण अभियान

बांका, 15 जून

जिले में आज कोरोना टीकाकरण को लेकर विशेष अभियान चलाया जाएगा। इसे लेकर बड़े पैमाने पर तैयारी की गई है। बांका प्रखंड में अभियान की तैयारी को लेकर मंगलवार को प्रखंड विकास पदाधिकारी संजय कुमार के साथ शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ. सुनील कुमार चौधरी ने बैठक की। बैठक के दौरान बुधवार को टीकाकरण की सफलता को लेकर रणनीति बनाई गई।
शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ. सुनील कुमार चौधरी ने कहा कि बांका सदर प्रखंड के तहत 13 सत्र स्थलों पर टीकाकरण होगा। सभी सत्र स्थलों को लिए नोडल अधिकारी नामित कर दिया है। इसके अलाव एएनएम और डाटा ऑपरेटर की नियुक्ति भी कर दी गई है। सभी को इसकी जानकारी देते हुए अभियान में योगदान देने के लिए निर्देशित किया गया है।
सभी सत्र स्थलों पर 200 लोगों का होगा टीकाकरणः डॉ. चौधरी ने बताया कि सदर प्रखंड के सभी 13 सत्र स्थलों पर 200 लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। लक्ष्य पूरा नहीं होने पर नोडल पदाधिकारी और अन्य कर्मियों पर प्रशासनिक कार्रवाई हो सकती है। इसलिए सभी नोडल पदाधिकारी एवं अन्य कर्मियों को टीका लेने के लिए लोगों को प्रेरित करने के लिए कहा गया है। सभी लोगों को किसी भी स्तर पर चूक नहीं होने की सख्त हिदायत दी गई है।
सभी कर्मी 10-10 लोगों को करेंगे जागरूकः डॉ. चौधरी ने बताया कि सभी सत्र ने नोडल पदाधिकारी के नेतृत्व में निकटतम पंचायतों के पंचायत कर्मी, संभी स्कुल समन्वयक, सभी विद्यालयों के प्रधानाध्यापक और शिक्षक, आंगनबाड़ी केंद्र की सेविका और सहायिका, आशा कार्यकर्ता, टोलासेवक, तालमी मरकज, सभी विकास मित्र, पंचायत सेवक, किसान सलाहकार, सभी प्रधानमंत्री आवास सहायक, पंचायत रोजगार सेवक, पंचायत कार्य़ालय सहायक, लेखापाल, पंचायत तकनीकी सहायक, स्वच्छताग्रही काम करेंगे। साथ ही ये सभी लोग 10-10 व्यक्तियों को केंद्र पर लाकर टीकाकरण सुनिश्चित करेंगे।
अधार कार्ड और मोबाइल ले जाकर लें टीकाः डॉ. चौधरी ने बताया कि बांका सदर के प्रखंड के सभी 13 सत्र स्थलों पर कोई भी व्यक्ति मोबाइल और आधार कार्ड ले जाकर टीका ले सकते हैं। रजिस्ट्रेशन की व्यवस्था एकदम ही आसान है। जो लोग घर से रजिस्ट्रेशन नहीं कराकर जाएंगे, उन्हें भी कोई परेशानी नहीं होगी। टीका पड़ने के बाद सभी लाभुकों की 30 मिनट तक निगरानी की जाएगी। किसी प्रकार की परेशानी नहीं होने पर लाभुकों को 30 मिनट के बाद घर जाने दिया जाएगा।
इन जगहों पर बनाया गया है टीकाकरण केंद्रः पीएचसी बांका, एमएस एकसिघा, दुर्गास्थान करहरिया पीएस स्कूल, विजय नगर धोबी टोला प्रेस क्लब, आनंद कॉलोनी खादी भंडार (अरबन टीका एक्सप्रेस), यूएमएस दुधारी, भतकुंडी पंचायत भवन, ककवारा हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर, जोगडीहा पंचायत भवन, चूटिया पंचायत भवन, डोमाखर स्कूल, लकड़ीकोला बेलाटीकर (पंचायत टीका एक्सप्रेस) और समुखिया आंगनबाड़ी केंद्र।
अभियान को लेकर चला प्रचार-प्रसारः आज होने वाले विशेष टीकाकरण अभियान को लेकर मंगलवार को सदर प्रखंड क्षेत्र में व्यापक तौर पर प्रचार-प्रसार हुआ। लोगों को माइकिंग के जरिये टीकाकरण के सत्र स्थलों की जानकारी दी गई। सभी लोगों से समय पर आकर टीका ले लेने की अपील की गई। इसके अलावा लोगों को टीकाकरण को लेकर जागरूक भी किया गया। टीका लेने से किसी तरह का कोई नुसकान नहीं होता है, यह भी समझाया गया। क्षेत्र के लोगों से कोरोना की गाइडलाइन का पालन करते हुए बुधवार को केंद्र पर आकर टीका ले लेने की अपील की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: