news

बांका में टीकाकरण महाअभियान में 1740 लोगों ने लगवाए टीके

शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के तहत बनाए गए थे 12 केंद्र
कोरोना टीकाकरण को लेकर स्वास्थ्य विभाग का अभियान तेज

बांका, 1 जुलाई-

कोरोना टीकाकरण को लेकर स्वास्थ्य विभाग का अभियान लगातार चल रहा है। इसी सिलसिले में गुरुवार को महाअभियान चलाया गया। इस दौरान शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के तहत 12 केंद्र बनाए गए थे। इन केंद्रों पर 1740 लोगों ने टीके लगवाए। गांधी चौक स्थित सुबह नौ से रात नौ बजे वाले 12 घंटे के टीकाकरण केंद्र पर शाम सात बजे के बाद भी टीकाकरण जारी था। इसलिए संख्या और भी बढ़ सकती है।
समय पर आकर टीका का दूसरा डोज लगा देने की भी सख्त हिदायत-
शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ. सुनील कुमार चौधरी ने कहा कि गांधी चौक स्थित 12 घंटे के टीकाकरण केंद्र पर शाम सात बजे तक 460 लोगों ने कोरोना के टीके लगवाए थे। जबकि अन्य 11 जगहों पर 1280 लोगों ने टीके लगवाए। सभी लाभुकों को टीका लगाने के बाद 30 मिनट तक निगरानी में रखा गया। किसी भी तरह की समस्या नहीं आने पर सभी को घर जाने दिया गया। साथ ही सभी लोगों को समय पर आकर टीका का दूसरा डोज लगा देने की भी सख्त हिदायत दी गई।

दोनों डोज लेने के बाद ही टीकाकरण की प्रक्रिया पूरी:
डॉ. चौधरी ने बताया कि टीका का दोनों डोज ले लेने के बाद ही टीकाकरण की प्रक्रिया पूरी होगी। इसलिए समय पर आकर दूसरा डोज अवश्य लें। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि टीका लेने वाले लोग यह नहीं सोचें कि वह कोरोना की चपेट में नहीं आएंगे। जब तक सभी लोग टीका नहीं लगवा लेते तब तक कोरोना होने का खतरा बना रहेगा। हां, जिनलोगों ने टीका लिया है, उन्हें कोरोना होने का खतरा कम रहेगा। साथ ही अगर कोरोना हो भी गया तो उन्हें ज्यादा परेशानी नहीं होगी।

180 लोगों की हुई जांच:
उधर, दूसरी तरफ कोरोना टीकाकरण के साथ ही शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में लोगों की कोरोना जांच भी की गई। 105 लोगों की एंटीजन किट से जांच की गई। 65 लोगों के सैंपल आरटीपीसीआर मशीन से जांच के लिए लिया गया। वहीं 10 लोगों के सैंपल ट्रूनेट मशीन से जांच के लिए लिया गया। डॉ. चौधरी ने बताया कि हालांकि जांच में कोई भी व्यक्ति संक्रमित नहीं मिला, लेकिन सभी लोगों को सतर्कता के साथ रहने के लिए कहा गया। घरों से निकलते वक्त मास्क पहनने और सामाजिक दूरी का पालन करते हुए एक-दूसरे के बीच दो गज की दूरी बनाए रखने के लिए कहा गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *