बांका में टीका एक्सप्रेस ने पकड़ी रफ्तार

पंचायत के साथ पेट्रोल पंप पर भी लोगों का किया गया टीकाकरण

गुरुवार को पीएचईडी कार्यालय के कर्मियों का किया जाएगा टीकाकरण

बांका, 26 मई

जिले में टीककारण अभियान काफी तेज गति से चल रहा है। अधिक से अधिक लोगों का टीकाकरण हो सके, इसे लेकर स्वास्थ्य विभाग लगातार प्रयासरत है। बुधवार को जिलाधिकारी सुहर्ष भगत के निर्देश पर मोबाइल टीम ने पेट्रोल पंप के कर्मियों का भी टीककारण किया। वहीं, गुरुवार को पीएचईडी कार्यालय के कर्मियों का टीकाकरण किया जाएगा। मालूम हो कि जिले में टीकाकरण अभियान को तेज करने के लिए टीका एक्सप्रेस यानी मोबाइल टीम को सोमवार से सक्रिय किया गया है। मोबाइल टीम को पंचायतों में लोगों का टीकाकरण करना था, लेकिन जिलाधिकारी के आदेश के बाद बुधवार से पेट्रोल पंप समेत अन्य जगहों पर भी जाकर लोगों का टीकाकरण किया जा रहा है।
शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ. सुनील कुमार चौधरी ने बताया- टीकाकरण अभियान लगातार तेज होता जा रहा है। बड़ी संख्या में लोग टीका लेने के लिए सामने आ रहे हैं। मोबाइल टीम अब पंचायत के अलावा दूसरी जगहों पर टीकाकरण कर रही है। बुधवार को पेट्रोल पंप पर लोगों को टीकाकृत किया गया । आज दूसरी जगह पर मोबाइल टीम जाएगी। इसके जरिये 18 और 45 साल से अधिक यानी कि दोनों कटेगरी में आने वाले लोगों का टीकाकरण होगा। मोबाइल टीम पेट्रोल पंप पर तैनात कर्मियों का तो टीकाकरण किया ही। अगर कोई आम इच्छुक लोग भी टीका लेना चाहें तो ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन करवा कर ले सकते हैं।
कंझिया पंचायत में भी हुआ टीककारणः पेट्रोल पंप पर कर्मियों को टीका देने के बाद मोबाइल टीम यानी कि टीका एक्सप्रेस कंझिया पंचायत पहुंची। वहां पर मौजूद लोगों का ऑन स्पॉट रजिस्ट्रेशन किया गया और इसके बाद टीका दिया गया। डॉ. चौधरी ने बताया कि पंचायत में टीकाकरण के साथ लोगों को टीका लेने के लिए जागरूक भी किया जा रहा है। कई ऐसे लोग होते हैं जिनके मन में तमाम तरह की गलतफहमियां होती हैं, जिसे स्वास्थ्य विभाग की टीम दूर कर देती है।
मंडल कारा में टीकाकरण का सत्र समाप्तः डॉ. चौधरी ने बताया कि मंडल कारा में चार दिनों से चल रहे टीकाकरण सत्र का बुधवार को समापन हो गया। इस दौरान लगभग 900 कैदियों को कोरोना का टीका दिया गया। आखिरी दिन बुधवार को लगभग 80 लोगों को टीका दिया गया। टीकाकरण के बाद सभी लोगों को 30 मिनट की निगरानी में रखा गया। साथ ही टीके के दूसरे डोज की तारीख भी बता दी गई। इस दौरान कैदियों को कोरोना की गाइडलाइन का पालन करने को भी कहा गया। मास्क लगाने और सामाजिक दूरी का पालन करने को भी गया।
जिले भर में चल रहा जागरूकता कार्यक्रमः सिविल सर्जन डॉ. सुधीर कुमार महतो ने बताया टीकाकरण को लेकर जिले भर में जागरूकता कार्यक्रम चल रहा है। स्वास्थ्यकर्मी घर-घर जाकर लोगों को टीका लेने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। उन्हें टीकाकरण के फायदे समझा रहे हैं। अगर किसी के मन टीके को लेकर शंका रहती है तो उसे भी दूर किया जाता है। घर के सदस्यों को बताया जाता है कि अगर कोरोना से बचना है तो टीकाकरण जरूरी है। इसलिए नजदीकी केंद्र पर जाकर कोरोना का टीका अवश्य लें, यह लोगों को समझाया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *