देश

बांका में तैयारी पूरी, आज से स्वास्थ्यकर्मियों को पड़ेगा कोरोना का टीका

जिले के 7 केंद्रों पर 700 स्वास्थ्यकर्मियों को पड़ेगा टीका
जिले में पहले चरण में 6265 लोगों को पड़ेगा टीका

बांका-

जिस दिन का इंतजार लोग लंबे समय से कर रहे थे, आखिरकार वह घड़ी आ ही गई. शनिवार से जिले के 7 केंद्रों पर स्वास्थ्यकर्मियों को कोरोना का टीका पड़ेगा. सिविल सर्जन डॉ. सुधीर कुमार महतो ने शुक्रवार को बताया कि जिले के सभी केंद्रों पर टीकाकरण को लेकर तैयारी पूरी हो गई है. पहले चरण में टीका पड़ने वाले लोगों की जानकारी वेबसाइट पर अपलोड है. सभी सातों केंद्रों पर टीकाकरण को लेकर स्वास्थ्यकर्मियों की एक टीम तैनात है जो टीकाकरण में अपनी भूमिका निभाएगी.

हरी झंडी दिखाकर टीका को किया रवाना:
इससे पहले सिविल सर्जन डॉ सुधीर कुमार महतो ने शुक्रवार को हरी झंडी दिखाकर सभी केंद्रों के लिए टीका रवाना किया. जो कि बाद में सभी केंद्रों पर पहुंच भी गया. टीका भेजने के दौरान सुरक्षाकर्मी भी मौजूद थे. मालूम हो कि पहले चरण में 6265 लोगों को टीका पड़ेगा. इसमें से 5777 सरकारी कर्मचारी हैं जबकि 488 निजी क्लीनिक के चिकित्सक एवं कर्मी हैं.

सभी केंद्रों पर किया गया पूर्वाभ्यास: आज से शुरू हो रहे टीकाकरण में किसी तरह की कमी ना रह जाए इसे लेकर शुक्रवार को सभी सातों केंद्रों पर फिर से पूर्वाभ्यास किया गया. स्वास्थ्यकर्मियों ने किस तरीके से टीकाकरण करना है और उसके दौरान क्या-क्या समस्याएं आ सकती हैं इसे लेकर अपना अभ्यास किया. मालूम हो कि 8 जनवरी को भी सभी बूथों पर टीकाकरण को लेकर पूर्वाभ्यास किया गया था.

सात केंद्रों पर पहले दिन 100- 100 लोगों को पड़ेगा टीका: जिले में आज 7 केंद्रों पर सौ-सौ लोगों को टीका लगाया जाएगा. टीकाकरण को लेकर सदर अस्पताल, बौसी और कटोरिया रेफरल अस्पताल, शंभूगंज, धोरैया, चांदन और बेलहर प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर बूथ बनाया गया है. यहां पर टीकाकरण को लेकर पांच- पांच लोगों की एक टीम बनाई गई है.

पहले चरण में स्वास्थ्यकर्मियों एवं पैरामेडिकल स्टाफ को पड़ेगा टीका: मालूम हो कि कोरोना का टीका तीन चरणों में दिया जाएगा. पहले चरण में स्वास्थ्यकर्मी और पैरामेडिकल स्टाफ को टीका दिया जाएगा. दूसरे चरण में सरकारी कर्मचारी और गंभीर रोगों के मरीज, साथ ही कोरोना से उबर चुके व्यक्ति, तीसरे और आखिरी चरण में सभी लोगों को टीका दिया जाएगा.

कुछ इस तरह से होगा टीकाकरण: कोरोना का टीका लगवाने वाले स्वास्थ्यकर्मी अपने-अपने टीकाकरण केंद्र पर पहुंचेंगे,. कतार में लगते ही वहां पर तैनात सिपाही उन्हें सैनिटाइज करेंगे. इसके बाद एक पर्ची दी जाएगी,. पर्ची लेकर स्वास्थ्यकर्मी वेटिंग हॉल में जाकर बैठ जाएंगे. नंबर आते ही वह दूसरे टीकाकरण कक्ष में चले जाएंगे. जहां टीका लगने के साथ ही स्वास्थ्यकर्मी को मिली पर्ची पर टीका लगने का समय एएनएम दर्ज करेंगी. इसके बाद वह व्यक्ति सीधे तीसरे कक्ष यानी कन्वेंशन रूम जाकर आराम करने लगेंगे. आधा घंटा बीतने के बाद स्वास्थ्यकर्मी पर्ची के साथ बाहर निकलेंगे. वहां पर मौजूद सिपाही पर्ची के ऊपर समय लिखेंगे. इसके बाद व्यक्ति को अगले बार पड़ने वाले टीका की तारीख बता दी जाएगी. इसके बाद प्रक्रिया पूरी हो जाएगी.

कोविड 19 के दौर में रखें इसका भी ख्याल:
• व्यक्तिगत स्वच्छता और 6 फीट की शारीरिक दूरी बनाए रखें.
• बार-बार हाथ धोने की आदत डालें.
• साबुन और पानी से हाथ धोएं या अल्कोहल आधारित हैंड सैनिटाइजर का इस्तेमाल करें.
• छींकते और खांसते समय अपनी नाक और मुंह को रूमाल या टिशू से ढकें ढके.
• उपयोग किए गए टिशू को उपयोग के तुरंत बाद बंद डिब्बे में फेंके.
• घर से निकलते समय मास्क का इस्तेमाल जरूर करें.
• बातचीत के दौरान फ्लू जैसे लक्षण वाले व्यक्तियों से कम से कम 6 फीट की दूरी बनाए रखें.
• आंख, नाक एवं मुंह को छूने से बचें.
• मास्क को बार-बार छूने से बचें एवं मास्क को मुँह से हटाकर चेहरे के ऊपर-नीचे न करें
• किसी बाहरी व्यक्ति से मिलने या बात-चीत करने के दौरान यह जरूर सुनिश्चित करें कि दोनों मास्क पहने हों
• कहीं नयी जगह जाने पर सतहों या किसी चीज को छूने से परहेज करें
• बाहर से घर लौटने पर हाथों के साथ शरीर के खुले अंगों को साबुन एवं पानी से अच्छी तरह साफ करें

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *