बांका में 1470 लोगों को पड़े कोरोना के टीके

शहरी क्षेत्र में टीकाकरण को लेकर चला सघन अभियान
शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के तहत बनाए थे 10 केंद्र

बांका, 8 जुलाई-
जिलाधिकारी के निर्देश पर गुरुवार को एक बार फिर कोरोना टीकाकरण को लेकर सघन अभियान चलाया गया। इसके तहत सदर प्रखंड में शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के तहत 10 केंद्र बनाए गए थे। सभी केंद्रों पर देर शाम तक लोग टीका लगवाने के लिए आते दिखे और कुल 1470 लोगों ने कोरोना के टीके लगवाए। इनमें पहले और दूसरे, दोनों तरह के डोज लेने वाले लोग शामिल थे। टीका लगने के बाद सभी लोगों को 30 मिनट तक निगरानी में रखा गया। किसी तरह की कोई समस्या नहीं आने पर घर जाने दिया गया। साथ ही सभी लोगों को समय पर आकर टीका का दूसरा डोज लेने के लिए कहा गया।
लगातार तीसरे दिन टीककारण को लेकर विशेष अभियान-
शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ. सुनील कुमार चौधरी ने कहा कि गुरुवार को लगातार तीसरा दिन टीककारण को लेकर विशेष अभियान चलाया गया। अच्छी बात यह रही कि लगातार अभियान चलते रहने के बावजूद लोगों में टीका लेने के प्रति उत्साह कम नहीं हुआ है। सभी केंद्रों पर टीका लेने के लिए काफी संख्या में लोग आए। उन्होंने कहा कि प्रखंड स्तरीय अधिकारियों और उनके मातहत काम करने वाले कर्मचारियों ने भी टीकाकरण केंद्रों तक लोगों को लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। सभी लोगों को नजदीकी टीकाकरण केंद्रों पर 10 लोगों को टीका दिलवाने के लिए लाने के लिए कहा गया था। इसका असर दिखा और इस कारण भी टीका लेने वालों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है।
गांधी चौक पर 675 लोगों ने लिए टीकेः
शहर के गांधी चौक पर भी टीका लेने वालों की संख्या में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। गुरुवार को भी वहां पर 675 लाभुकों ने कोरोना के टीके लगवाए। यहां पर भी पहले और दूसरे, दोनों तरह के डोज लेने वाले थे। सभी लाभुकों को 30 मिनट की निगरानी के बाद घर जाने दिया गया। ड़ॉ. चौधरी ने बताया कि यह संख्या शाम सात बजे तक की है। इसके बाद भी टीकाकरण जारी था, इसलिए संख्या बढ़ भी सकती है। यहां पर सुबह नौ से रात बजे तक टीकाकरण की व्यवस्था है। 12 घंटे यहां पर स्वास्थ्यकर्मी तैनात रहते हैं। इस वजह से लोग यहां पर अपनी सुविधानुसार आते हैं। जिन्हें शाम में फुर्सत मिलती है वह शाम में और जिन्हें सुबह वह सुबह टीका लगवाने के लिए आते हैं।

176 लोगों की हुई जांचः
उधर शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में गुरुवार को 101 लोगों की एंटीजन किट से कोरोना जांच हुई। जांच में कोई भी व्यक्ति संक्रमित नहीं मिला। साथ ही 65 लोगों के सैंपल आरटीपीसीआर मशीन से जांच के लिए लिया गया तो 10 लोगों के ट्रूनेट मशीन से जांच के लिए। डॉ. चौधरी ने बताया कि हालांकि जांच में कोई भी व्यक्ति संक्रमित नहीं मिला, इसके बावजूद सभी लोगों को सतर्क रहने के लिए कहा गया। घर से बाहर जाते वक्त मास्क पहनने और सामाजिक दूरी का पालन करने के लिए कहा गया। एक-दूसरे के बीच दो गज की दूरी बनाकर रहने के लिए कहा गया। जब तक सभी लोगों को कोरोना का टीका नहीं लग जाता है तबतक सभी लोगों को सतर्क रहने की जरूरत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.