बांका में 480 लोगों ने लगवाए टीके, 160 की हुई जांच

कोरोना उन्मूलन को लेकर स्वास्थ्य विभाग का अभियान जारी
टीका को लेकर जागरूकता अभियान भी जगह-जगह पर चल रहे

बांका, 25 जून –
कोरोना उन्मूलन को लेकर स्वास्थ्य विभाग लगातार प्रयासरत है। इसी सिलसिले में जांच और इलाज के बाद अब टीकाकरण को लेकर लगातार अभियान चल रहा है। गांधी चौक पर तो सुबह नौ से रात नौ बजे तक 12 घंटे लाभुकों के लिए टीकाकरण की व्यवस्था की गई है। शुक्रवार को शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के अंतर्गत 480 लोगों को कोरोना के टीके दिए गए तो 160 लोगों की कोरोना जांच भी हुई। जांच में कोई भी व्यक्ति संक्रमित नहीं मिला। हालांकि इसके बावजूद सभी लोगों को सतर्कता के साथ रहने के लिए कहा गया।
समय पर आकर कोरोना टीका का दूसरा डोज लेने की सलाह सभी लाभुकों को
शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ. सुनील कुमार चौधरी ने कहा कि शुक्रवार को 18 साल से अधिक उम्र के 366 और 45 साल से अधिक उम्र के 114 लोगों को कोरोना का टीका दिया गया। गांधी चौक स्थित 12 घंटे के टीकाकरण केंद्र पर टीकाकरण जारी था। आंकड़े और भी बढ़ सकते हैं। टीका देने के बाद सभी को 30 मिनट की निगरानी में रखा गया। किसी तरह की परेशानी नहीं होने पर सभी को घर जाने दिया गया। साथ ही समय पर आकर कोरोना टीका का दूसरा डोज लेने की सलाह सभी लाभुकों को दी गई।

जांच में नहीं मिला कोई संक्रमित:
डॉ. चौधरी ने बताया कि शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में 85 लोगों की एंटीजन किट से जांच की गई। जांच में कोई भी व्यक्ति संक्रमित नहीं मिला। वहीं 10 लोगों के सैंपल ट्रूनेट मशीन के लिए तो 65 लोगों के सैंपल आरटीपीआर मशीन से जांच को लेकर लिए गए। उन्होंने कहा कि जांच के बाद सभी लोगों को सतर्क रहने के लिए कहा गया। घर से बाहर जाते वक्त मास्क पहनने की हिदायत दी गई। भीड़भाड़ से बचने और सामाजिक दूरी का पालन करते हुए एक-दूसरे के बीच दो गज की दूरी का पालन करने के लिए कहा गया। दो घंटे के अंतराल पर सभी को हाथों की धुलाई करने के लिए कहा गया। बाहर से घर आने पर 20 सेकेंड तक हर हाल में हाथों की धुलाई करने के लिए कहा गया तो साथ में सैनिटाइजर का प्रयोग करने के लिए भी कहा गया।

गांधी चौक पर उमड़ रही भीड़:
डॉ. चौधरी ने बताया कि गांधी चौक पर 12 घंटे के टीकाकरण केंद्र पर काफी संख्या में लोग टीका लेने के लिए आ रहे हैं। इस दौरान केंद्र पर कोरोना की गाइडलाइन का पालन सख्ती से करवाया जा रहा है। जब से यह केंद्र शुरू हुआ है, तब से टीका लेने वालों की संख्या में काफी बढ़ोतरी हुई है। जगह-जगह पर जागरूकता कार्यक्रम भी चलाया जा रहा है। इसमें प्रशासनिक अधिकारी भी सहयोग कर रहे हैं। जागरूकता कार्यक्रम के दौरान लोगों के मन से टीका के प्रति भ्रम को दूर किया जा रहा है। हालांकि टीका लेने वालों की संख्या बढ़ने के साथ ही टीका के प्रति लोगों का भ्रम धीरे-धीरे खत्म होता जा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: