बांका में 596 लोगों को लगे टीके, 470 की हुई जांच

जांच में कोई भी व्यक्ति संक्रमित नहीं मिला
कोरोना के खिलाफ स्वास्थ्य विभाग का अभियान जारी
टीकाकरण व जांच कराने वालों की संख्या लगातार बढ़ रही

बांका, 29 जून-

कोरोना को खत्म करने को लेकर स्वास्थ्य विभाग का अभियान जारी है। इसी सिलसिले में मंगलवार को शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के अंतर्गत 596 लोगों को कोरोना के टीके दिए गए। टीका देने के बाद सभी लाभुकों को 30 मिनट की निगरानी में रखा गया। किसी को भी कोई समस्या नहीं आने पर सभी लाभुकों को घर जाने दिया गया। साथ ही समय पर आकर दूसरा डोज लेने के लिए भी कहा गया। वहीं दूसरी ओर 470 लोगों की कोरोना जांच हुई। हालांकि जांच में कोई भी व्यक्ति संक्रमित नहीं मिला।

शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ. सुनील कुमार चौधरी ने बताया कि मंगलवार को कोविशील्ड के 450 और कोवैक्सीन के 146 डोज 18 और 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को लगाए गए। कोरोना को खत्म करने के लिए टीकाकरण काफी तेज गति से चल रहा है। शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के अलावा अन्य केंद्रों पर लोगों को कोरोना के टीके लगाए जा रहे हैं। साथ ही केंद्रों पर लाभुकों के लिए भी बेहतर व्यवस्था की गई है।

टीका का दोनों डोज लेने के बाद ही प्रक्रिया होगी पूरीः
डॉ. चौधरी ने बताया कि टीका लेने के लिए आने वाले सभी लाभुकों को यह समझाया जाता है कि टीका के दोनों डोज लेने के बाद ही टीकाकरण की प्रक्रिया पूरी होगी। इसलिए समय पर आकर दूसरा डोज अवश्य लें। साथ ही टीका लेने के बाद यह नहीं समझें कि हम कोरोना की चपेट में आने से पूरी तरह से मुक्त हो गए। जबतक सभी लोग टीका नहीं ले लेंगे, तबतक खतरा बना रहेगा। इसलिए टीका का दोनों डोज ले लेने के बाद भी सतर्क रहें।

जांच में आई तेजीः
मंगलवार को शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के तहत 470 लोगों की जांच हुई। 350 लोगों की एंटीजन किट के जरिये जांच हुई, जिसमें कोई भी व्यक्ति संक्रमित नहीं मिला। वहीं 100 लोगों के सैंपल आरटीपीआर मशीन के लिए लिए गए। जबकि ट्रूनेट मशीन से जांच के लिए 20 लोगों के सैंपल लिए गए। डॉ चौधरी ने बताया कि हालांकि जांच में कोई भी व्यक्ति संक्रमित नहीं मिला, लेकिन सभी लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी गई। घर से बाहर निकलते वक्त मास्क लगाने और सामाजिक दूरी का पालन करते हुए दो गज की दूरी बनाए रखने के लिए कहा गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.