बांका सदर अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट, आरटीपीसीआर लैब और दीदी की रसोई का उद्घाटन

  • बांका को मुख्यमंत्री ने एक साथ दिए तीन सौगात
    -अस्पताल में मरीजों के लिए सुविधाएं बढ़ी, गंभीर मरीजों को नहीं जाना पड़ेगा भागलपुर
    बांका, 10 अगस्त- मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मंगलवार को वर्चुअल माध्यम से एक साथ बांका सदर अस्पताल को तीन सौगात दिए। वर्चुअल माध्यम से मुख्यमंत्री ने सदर अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट, आरटीपीसीआर लैब और दीदी की रसोई का उद्घाटन किया। बांका सदर अस्पताल में एक साथ तीन सुविधाएं शुरू होने से मरीजों को काफी राहत मिलेगी। सिविल सर्जन डॉ. सुधीर कुमार महतो ने बताया कि सदर अस्पताल में सुविधाओं में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। मरीजों को यहां पर कोई परेशानी नहीं हो, इसका ख्याल रखा जा रहा है। दीदी की रसोई की शुरुआत होने से मरीजों को अब स्वादिष्ट भोजन भी मिल सकेगा।
    ऑक्सीजन प्लांट से 250 सिलेंडर गैस की आपूर्ति होगीः
    लगभग एक करोड़ की लागत से सदर अस्पताल में बने ऑक्सीजन प्लांट का मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने वर्चुअल माध्यन से उद्घाटन किया। इस ऑक्सीजन प्लांट से रोजाना 250 सिलेंडर गैस की आपूर्ति होगी। पीएम केयर फंड से निर्मित सदर अस्पताल के सभी वार्ड में लगभग 94 प्रतिशत आपूर्ति हो रही है। पूरे अस्पताल में पाइप के जरिये ऑक्सीजन की आपूर्ति की जा रही है। सदर अस्पताल में ऑक्सीजन की सुविधा रहने से मरीजों को काफी राहत मिलेगी। साथ ही कोरोना की तीसरी लहर अगर आती है तो मरीजों को बेहतर सुविधा मिलेगी। ऑक्सीजन के मामले में बांका के मरीजों को भागलपुर पर निर्भरता खत्म होगी।
    आरटीपीआर लैब शुरू होने जल्द मिलेगी रिपोर्टः
    मुख्यमंत्री ने सदर अस्पताल में आरटीपीसीआर लैब का उद्घाटन भी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने वर्चुअल माध्यम से किया। अब कोरोना जांच के सैंपल की जांच बांका में ही हो सकेगा। पहले आरटीपीसीआर जांच का सैंपल भागलपुर भेजना पड़ता था और वहां से जांच के बाद रिपोर्ट आती थी, लेकिन अब बांका में ही आरटीपीसीआर जांच हो सकेगी। यहां पर जांच होने से मरीजों को रिपोर्ट भी जल्द मिल सकेगी। मरीजों को जल्द रिपोर्ट मिलने से पॉजिटिव केस का पता भी जल्द चलेगा। इससे इलाज भी जल्द शुरू किया जा सकेगा और दूसरे लोगों में संक्रमण भी नहीं फैलेगा।
    मरीजों को मिलेगा स्वादिष्ठ भोजनः
    वहीं सदर अस्पताल में आने वाले मरीजों को जीविका दीदी के हाथों का बना हुआ स्वादिष्ट भोजन मिलेगा। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने वर्चुअल माध्यम से सदर अस्पताल मे नवनिर्मित दीदी की रसोई का उद्घाटन किया। सदर अस्पताल में जीविका दीदी रसोई के तहत मरीजों को पौष्टिक नाश्ता व भोजन मिलेगा। सुबह दूध, अंडा, सेब, केला व ब्रेड, दोपहर में चावल, रोटी, दाल, हरी सब्जी व सलाद, शाम में चाय बिस्किट व रात्रि में रोटी, चावल, दाल, हरी सब्जी व सलाद देने की बात कही जा रही है। दीदी की रसोई में मेनू व समय पर भोजन से नाश्ता तक उपलब्ध रहे, इसका स्वास्थ्य विभाग ध्यान रखेगा। बाहरी लोगों के लिए भी सुविधा चालू की जाएगी। सदर अस्पताल में जीविका दीदी की रसोई से मरीजों को स्वादिष्ट व पौष्टिक भोजन सही समय पर मिलने से परिजन व मरीज को परेशानी नहीं होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.