बांका सदर प्रखंड में 440 लोगों को पड़े टीके

अरबन और पंचायत टीका एक्सप्रेस जरिये लोगों को पड़े टीके
टीकाकरण के बाद 30 मिनट तक लाभुकों की गई निगरानी
बांका, 17 जून
कोरोना टीकाकरण को लेकर बुधवार को चलाए गए विशेष अभियान के एक दिन बाद गुरुवार को भी बांका सदर प्रखंडके टीकाकरण केंद्रों पर अच्छी-खासी संख्या में लोग आए। अरबन टीका और पंचायत टीका एक्सप्रेस के जरिये लोगों के टीकाकरण के साथ-साथ जागरूकता अभियान भी चलाया गया। जागरूकता अभियान में स्वास्थ्य विभाग की टीम के साथ प्रशासनिक अधिकारी भी दिखाई पड़े। गुरुवार को कुल 440 लोगों ने कोरोना के टीके लगवाए। टीकाकरण के बाद 30 मिनट तक लाभुकों की निगरानी की गई। इसके बाद सभी को घर जाने दिया गया।
शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ. सुनील कुमार चौधरी ने कहा कि डीएच बांका में 18 साल से अधिक उम्र के 30 और 45 साल से अधिक उम्र के 10, पीएचसी बांका में 18 साल से अधिक उम्र के 190 और 45 साल से अधिक के 10, पंचायत टीका एक्सप्रेस के जरिये ककवारा में 18 साल से अधिक उम्र के 20 और 45 साल से अधिक उम्र के 10, अरबन टीका एक्सप्रेस के जरिये अलीगंज में 18 साल से अधिक उम्र के 120 और 45 साल से अधिक उम्र के 30 और जीविका के जरिये तेलिया स्कूल में 18 साल से अधिक उम्र के 20 लोगों को टीका लगाया गया।
पीएचसी में दिया गया को-वैक्सीन का दूसरा डोजः डॉ. चौधरी ने बताया कि शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में को-वैक्सीन का दूसरा डोज लाभुकों को दिया गया। उन्होंने बताया कि हमारे यहां पर 960 लोगों ने को-वैक्सीन का पहला डोज लिया है। उन सभी लोगों को दूसरा डोज देने का काम गुरुवार से शुरू हो गया। जितने भी लोगों ने को-वैक्सीन का पहला डोज लिया है, उन सभी को जल्द ही दूसरा डोज देने की प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।
जागरूकता कार्यकम जारीः डॉ. चौधरी ने बताया कि क्षेत्र में कोरोना टीका को लेकर जागरूकता कार्यक्रम जारी है।हालांकि, अब लोगों में टीका के प्रति भ्रम खत्म हो रहा है। लोग समझने लगे हैं कि कोरोना से बचाव में टीका सबसे बेहतर जरिया है। यही वजह है कि बड़ी संख्या में लोग टीका लेने के लिए सामने आ रहे हैं, लेकिन जब तक सभी लोगों का टीकाकरण नहीं हो जाता है, तबतक जागरूकता कार्यक्रम जारी रहेगा। अब तो जो लोग टीका लेकर जा रहे हैं, वह भी दूसरे लोगों को कोरोना का टीका लेने के लिए प्रेरित कर रहे हैं।
कोरोना की गाइडलाइन का पालन जरूरीः डॉ. चौधरी ने बताया कि टीका के साथ-साथ कोरोना की गाइडलाइन कापालन भी जरूरी है। जबतक सभी लोगों का टीकाकरण नहीं हो जाता है, तब तक सभी लोगों को कोरोना की गाइडलाइन का पालन करना होगा। घर से बाहर जाते वक्त मास्क लगाना होगा। साथ ही भीड़भाड़ से बचने की कोशिश करना होगा। सामाजिक दूरी का पालन करते हुए एक से दूसरे के बीच दो गज की दूरी बनाकर रखें। ऐसा करने से आप संक्रमित होने से बचेंगे। साथ ही दूसरे लोग भी संक्रमित नहीं होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *