बालिका उच्च विद्यालय में तैयार हुआ ड्राइव—थ्रू काउंटर, कोविड टीकाकरण को मिलेगा बढ़ावा

गाड़ी में बैठे—बैठे लोग लगवा सकेंगे कोविड टीका, सुबह छह से रात 9 बजे तक मिलेगी सुविधा

  • कल जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन करेंगे ड्राइव—थ्रू काउंटर का उद्घाटन

भागलपुर, 9 अगस्त| कोविड टीकाकरण को बढ़ावा देने के लिए नई पहल की गयी है। इस पहल के तहत जिले में पहली बार ड्राइव—थ्रू वैक्सीनेशन सेंटर की शुरुआत होगी। ड्राइव—थ्रू वैक्सीनेशन सेंटर के लिए बालिका उच्च विद्यालय, घोषी टोला नाथनगर का चयन किया गया है। केयर इंडिया के सहयोग से जोर-शोर से इसकी तैयारी की जा रही है। 9 अगस्त को जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन द्वारा इस ड्राइव—थ्रू वैक्सीनेशन सेंटर का उद्घाटन किया जायेगा।

ड्राइव—थ्रू काउंटर पर वाहन से बिना उतरे करायें टीकाकरण:
कोविड टीकाकरण के लिए इस नई पहल से लोगों में उत्साह है। ड्राइव—थ्रू काउंटर लोगों के लिए विशेष आकर्षण का केंद्र होगा। ड्राइव-थ्रू वैक्सीनेशन सेंटर का मतलब ऐसी जगह से हैं जहां लोग अपनी गाड़ी से बिना उतरे गाड़ी में बैठे—बैठे ही वैक्सीन लगवा सकते हैं। जिले में यह पहला ड्राइव थ्रू वैक्सीनेशन अभियान होगा जहां बुजुर्ग, दिव्यांगजन और महिलाएं अपनी गाड़ी से टीकाकरण केंद्र आकर अपना वैक्सीनेशन करवा सकते हैं। ड्राइव—थ्रू वैक्सीनेशन काउंटर इस बात को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है कि बुजुर्ग या बीमार लोग किसी अन्य के संपर्क में नहीं आएं और टीकाकरण के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग के नियमों का पालन पूरी तरह सुनिश्चित किया जा सके। ड्राइव—थ्रू काउंटर पर लोग अपनी गाड़ियों से सीधे आकर वहां पर रजिस्ट्रेशन कराने के साथ गाड़ी में बैठे—बैठे ही टीका ले सकेंगे। इसके बाद वहां तैयार ऑब्जरवेशन पार्किंग में भेज दिया जायेगा, जहां पर 30 मिनट तक गाड़ी में ही वे खुद को ऑब्जरवेशन में रखेंगे। इस प्रकार की व्यवस्था की गई है कि लोगों के अधिक भीड़ वाले काउंटरों या अस्पतालों में जाकर लाइन में खड़े होना परेशानी भरा सबब होता है और उन्हें संक्रमण का डर भी सताता है। ऐसे लोगों के लिए बिना किसी डर सुरक्षित कार में बैठे—बैठे वैक्सीनेशन लगवाने की सुविधा होगी।
सेशन साइट पर होगा महिलाओं के लिए पिंक बूथ:
कोविड टीकाकरण सेशन साइट पर तीन विशेष प्रकार के काउंटर होंगे। पुरुषों के लिए जहां एक काउंटर बनाया गया है, वहीं दूसरा काउंटर पिंक बूथ के रूप में महिलाओं के लिये तैयार किया गया है। तीसरा काउंटर ड्राइव—थ्रू काउंटर है और यहां पर दिव्यांगजन तथा अत्यधिक बुजुर्ग लोग आसानी से टीका ले सकेंगे। यहां सुबह छह से रात नौ बजे तक कोविड टीकाकरण देने का काम किया जायेगा। टीकाकरण केंद्र पर कोविशील्ड की पहली व दूसरी डोज दी जायेगी। सरकार की गाइडलाइन के अनुसार लोगों को कोवैक्सीन की दूसरी डोज मिलेगी।
इस व्यवस्था का जिलावासी उठाएं लाभ: सिविल सर्जन डॉ. उमेश कुमार शर्मा ने लोगों से अपील की है कि जिले में ड्राइव थ्रू काउंटर के माध्यम से अधिक से अधिक सुरक्षित रूप से टीका लेने की व्यवस्था की गई है। साथ ही पिंक बूथ पर महिलाओं के लिए टीकाकरण की व्यवस्था की गई है। इस व्यवस्था का जिलेवासी अवश्य लाभ उठाएं ताकि वे टीका लेकर कोविड-19 संक्रमण से सुरक्षित रह सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published.