बिहार दिवस के अवसर पर विशेष कोविड वैक्सीनेशन शिविर का आयोजन, किशोर-किशोरियों को लगाया गया टीका 

– जिले के विभिन्न प्रखंडों में शिविर का आयोजन, बच्चों को प्राथमिकता के आधार पर दी गई वैक्सीन 
–  शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित कराने को लेकर लगातार चल रहा अभियान 

लखीसराय, 22 मार्च-

मंगलवार को बिहार दिवस के अवसर पर जिले भर में विशेष कोविड वैक्सीनेशन अभियान चलाया गया। जिसके माध्यम से जिले के विभिन्न प्रखंडों में चयनित एवं चिह्नित जगहों पर विशेष वैक्सीनेशन शिविर का आयोजन कर वैक्सीन से वंचित लोगों को वैक्सीनेट किया गया। वहीं, 12 से 14 आयु वर्ग के दायरे में आने वाले किशोर-किशोरियों को प्राथमिकता के आधार पर सुरक्षा का टीका लगाया गया।  शिविर के सफल संचालन के लिए सभी सेशन साइटों पर व्यापक व्यवस्था की गई थी। ताकि किसी भी लाभार्थियों को वैक्सीनेशन कराने में किसी प्रकार की कोई असुविधा नहीं हो और सभी लोग सुविधाजनक तरीके से वैक्सीन ले सकें। 

– जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित कराने को लेकर जिले में लगातार चल रहा है अभियान : 
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ अशोक कुमार भारती ने बताया, जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित कराने को लेकर जिले में लगातार नियमित तौर पर वैक्सीनेशन अभियान चल रहा है। जिसके माध्यम से वैक्सीन से वंचित एक-एक लोगों को चिह्नित कर वैक्सीनेट किया जा रहा है। साथ ही सेकेंड और प्रीकाॅशनरी डोज लेने की निर्धारित समयावधि पूरी करने वाले लाभार्थियों को चिह्नित कर वैक्सीन दी जा रही है। वहीं, उन्होंने बताया, जिले के सभी प्रखंडों में चयनित एवं चिह्नित स्थलों पर आयोजित शिविर में पर्याप्त व्यवस्था उपलब्ध कराई गई थी। ताकि किशोर-किशोरियों को वैक्सीनेशन कराने में किसी प्रकार की कोई असुविधा नहीं हो और सुविधाजनक तरीके से सभी लाभार्थी वैक्सीनेशन करा सकें। इसके लिए जहाँ सभी शिविर स्थलों पर पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन वाइल की उपलब्धता और कर्मियों की तैनाती की गई थी। वहीं, ऑन द स्पॉट रजिस्ट्रेशन की सुविधा भी सुनिश्चित की गई थी। ताकि सभी लाभार्थी सुविधाजनक तरीके से वैक्सीन ले सकें और अधिकाधिक लाभार्थियों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित हो सके। 

– 28 दिन के अंतराल पर दी जाएगी दूसरी डोज : 
लखीसराय पीएचसी के प्रखंड स्वास्थ्य प्रबंधक निशांत राज ने बताया, निर्देशानुसार फिलहाल 12 से 14 आयु वर्ग सभी लाभार्थियों को सिर्फ कोर्बेवैक्स (सार्स-कोव-2) का टीका लगाया गया। वहीं, उन्होंने बताया जिन लाभार्थियों ने आज वैक्सीनेशन कराया, उन्हें नियमानुसार 28 दिन की समयावधि पूरी करने के बाद पुनः दूसरी डोज की भी वैक्सीन दी जाएगी। ताकि हर हाल में निर्धारित समय पर दूसरे डोज का वैक्सीनेशन सुनिश्चित हो सके और इस घातक महामारी से सामुदायिक स्तर पर लोग खुद को सुरक्षित महसूस कर सकें। उन्होंने बताया, जल्द से जल्द शत-प्रतिशत लोगों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित कराने को लेकर हर आयु वर्ग के लाभार्थियों का नियमित तौर पर वैक्सीनेशन हो रहा है। जिसके माध्यम से वैक्सीन से वंचित एक-एक व्यक्ति को चिह्नित कर वैक्सीनेट किया जा रहा है। उन्होंने बताया, जल्द से जल्द 12 से 14 आयु वर्ग के स्कूल जाने वाले शत-प्रतिशत किशोर-किशोरियों का वैक्सीनेशन सुनिश्चित कराने में शिक्षा विभाग और स्कूल प्रबंधन द्वारा भी सहयोग किया जाना है। 

– इन मानकों का करें पालन और कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर : 
– मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
– नियमित तौर पर लगातार साबुन या अल्कोहल युक्त पदार्थों से अच्छी तरह हाथ धोएं।
– बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें।
– लक्षण महसूस होने पर कोविड-19 जाँच कराएं। 
– विटामिन-सी युक्त पदार्थों का अधिक सेवन करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: