बिहार दिवस : विशेष स्वास्थ्य शिविर में दी गई सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में उपलब्ध सुविधाओं की जानकारी 

– शिविर में बड़ी संख्या में मरीजों की हुई स्वास्थ्य जाँच और दवाई भी कराई गई उपलब्ध 
– चित्रगुप्त नगर के चिल्ड्रेन पार्क में स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगाया स्वास्थ्य शिविर 

खगड़िया, 22 मार्च-

मंगलवार को जिले में काफी धूमधाम व उत्सवी माहौल में बिहार दिवस मनाया गया। इस अवसर पर जिले के विभिन्न इलाके और क्षेत्रों में तमाम विभागों द्वारा तरह-तरह के कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसी कड़ी में चित्रगुप्त नगर स्थित चिल्ड्रेन पार्क परिसर में जिला स्तरीय भव्य मेला सह प्रदर्शनी कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें तमाम विभागों द्वारा स्टाॅल लगातार सरकार द्वारा जनहित में चलाई जा रही तमाम योजनाओं की पारदर्शिता के साथ जानकारी दी गई और योजना का लाभ लेने के लिए प्रेरित भी किया गया। इस अवसर स्थानीय स्वास्थ्य विभाग द्वारा केयर इंडिया के सहयोग से मेला परिसर में व्यापक और विशेष स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। जिसका उदघाटन जिलाधिकारी डॉ आलोक रंजन घोष ने किया। शिविर में लोगों को स्टाॅल पर मौजूद स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारी और कर्मी द्वारा सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में उपलब्ध सुविधाओं की विस्तृत जानकारी दी गई । तमाम योजनाओं का सुविधाजनक तरीके से लाभ लेने के लिए लोगों को आवश्यक जानकारी भी उपलब्ध कराई गई। साथ ही योजना का लाभ लेने के लिए प्रेरित भी किया गया। ताकि सभी लोगों को सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में उपलब्ध सुविधाओं की जानकारी मिल सके और सामुदायिक स्तर पर अधिकाधिक जरूरतमंद लोग लाभान्वित भी हो सकें। इस मौके पर सिविल सर्जन डॉ अमरनाथ झा, डीपीएम (हेल्थ) पवन कुमार, सदर अस्पताल के उपाधीक्षक डाॅ योगेन्द्र नारायण प्रेयसी, सदर पीएचसी प्रभारी डॉ राजीव रंजन, केयर इंडिया के डीटीओ-ऑन चंदन कुमार, एफपीसी राजेश पांडेय, प्रखंड प्रबंधक रेणुका कुमारी आदि मौजूद थी। 

– शिविर में बड़ी संख्या में पहुँचे मरीजों की स्वास्थ्य जाँच भी की गयी : 
सिविल सर्जन डाॅ अमरनाथ झा ने बताया, बिहार दिवस के अवसर पर आयोजित जिलास्तरीय विशेष स्वास्थ्य शिविर में बड़ी संख्या में मरीजों ने भाग लिया। सभी मरीजों की स्वास्थ्य जाँच की गयी। जाँच के पश्चात आवश्यक चिकित्सा परामर्श और जरूरी दवाई भी उपलब्ध कराई गई। साथ ही स्वास्थ्य से संबंधित विभिन्न प्रदर्शनी का भी आयोजन कर लोगों को जागरूक किया गया। इस दौरान सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में उपलब्ध सुविधाओं की भी जानकारी मौजूद लोगों को दी गई। 

– कोविड वैक्सीनेशन के प्रति भी लोगों को किया गया जागरूक : 
डीपीएम (हेल्थ) पवन कुमार ने बताया, शिविर स्थल पर कोविड वैक्सीनेशन का भी आयोजन किया गया है। जिसके माध्यम से योग्य लाभार्थियों को ऑन द स्पॉट वैक्सीन दी गई और वैक्सीनेशन के प्रति जागरूक भी किया गया। साथ ही अन्य लोगों को भी वैक्सीनेशन के प्रति जागरूक करने के लिए प्रेरित भी किया गया। शिविर में पहला, दूसरा और प्रीकाॅशनरी डोज के लाभार्थियों का वैक्सीनेशन किया गया। 

– परिवार नियोजन और सुरक्षित प्रसव को लेकर भी दी गई जानकारी और किया गया जागरूक : 
केयर इंडिया के डीटीओ-ऑन चंदन कुमार ने बताया, शिविर के दौरान मौजूद लोगों खासकर महिलाओं को परिवार नियोजन के प्रति भी जागरूक किया गया। जिसके दौरान परिवार नियोजन को अपनाने से होने वाले फायदे समेत अन्य जानकारियाँ दी गई और इस साधन को अपनाने के लिए स्थानीय स्तर पर सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में उपलब्ध सुविधाओं की भी जानकारी दी गई। साथ ही सुरक्षित प्रसव के लिए भी आवश्यक जानकारी दी गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: