newsराज्य

बेंगलुरु में संयुक्त विपक्ष की दूसरे दिन की बैठक में विपक्षी दलों ने तय किया है कि अब विपक्षी गुट को UPA की जगह INDIA के नाम से पुकारा जाएगा। ; जानिए क्या है फुल फॉर्म

UPA का नाम बदलकर INDIA किया गया

आगामी 2024 लोकसभा चुनाव का रोडमैप तैयार करने में विपक्ष जुट चुकी है। बेंगलुरु में संयुक्त विपक्ष की दूसरे दिन की बैठक में (Bengaluru Opposition parties 2nd joint meeting) कांग्रेस समेत कुल 26 दल के नेता शामिल हुए। बैठक में विपक्षी दलों के गुट को एक नया नाम मिल गया है। अब इस गुट को ‘INDIA’ के नाम से पुकारा जाएगा।

ये सभी विपक्षी दल INDIA गठबंधन का हिस्सा होंगे। यूपीए का नाम बदलकर इंडिया कर दिया गया है। UPA का नाम बदलने का प्रस्ताव कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने पेश किया, जिसका सभी ने समर्थन किया।

जानें INDIA का क्या है फुल फॉर्म

INDIA का फुल फॉर्म है, जिसे ‘इंडियन नेशनल डेमोक्रेटिक इन्क्लूसिव एलायंस’ नाम दिया गया है। गौरतलब है कि संयुक्त प्रगतिशील गठबंधन यानी यूपीए (UPA) की जगह अब विपक्षी दलों के गुट को INDIA कहा जाएगा।

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने आधिकारिक रूप से गुट का नाम बदलने का एलान कर दिया है।बेंगलुरु में आयोजित हुए इस बैठक में कांग्रेस समेत कुल 26 दल के नेता शामिल हुए। नेताओं की बात करें तो सोनिया गांधी, राहुल गांधी, ममता बनर्जी, शरद पवार से लेकर अरविंद केजरीवाल तक बैठक में मौजूद थे।

मंबई में होगी अगली बैठक

बता दें कि विपक्ष गुट का नाम बदल दिए जाने के बाद राजद ने भाजपा पर तंज कसा है। राजद ने कहा है कि अब भाजपा को इंडिया कहने में भी तकलीफ होगी। विपक्ष दलों की अगली बैठक मुंबई में आयोजित की जाएगी। इस बैठक के बाद घोषणा की गई कि 11 नेताओं की समन्वय समिति बनाई जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *