बेगूसराय जिले में तीन लाख से अधिक लोगों का हो चुका है टीकाकरण,सभी हैं पूर्ण रूप से स्वस्थ

  • 26 मई से जिले में गाँव-गाँव चलंत वैक्सीनेशन शिविर का आयोजन होगा
    -कोविड-19 संक्रमण से बचाव के लिए वैक्सीनेशन है जरूरी, इसलिए जरूर लगवाएं वैक्सीन

बेगूसराय, 24 मई-

कोविड-19 संक्रमण को पूरी तरह जड़ से मिटाने एवं इससे स्थाई निजात के लिए जिले के सभी वैक्सीनेशन सेंटरों पर वैक्सीनेशन अभियान चल रहा है। इस महामारी से बचाव व स्थाई निजात के लिए समाज के प्रत्येक व्यक्ति को वैक्सीन लेना भी जरूरी है। इसलिए, अफवाहों से बाहर आकर सभी लोग खुद के साथ अपने परिवार व समाज के हित में वैक्सीन जरूर लें यही आपके लिए सुरक्षा का सबसे बेहतर और आसान उपाय है। साथ ही वैक्सीनेशन के बाद भी पूर्व की तरह सतर्कता को भी जारी रखें और यह भ्रम नहीं रखें कि वैक्सीन लेने के तुरंत बाद इस महामारी से हम पूरी तरह सुरक्षित हो गये।

  • तीन लाख से अधिक लोगों का हो चुका है वैक्सीनेशन :
    जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ गोपाल कुमार मिश्रा ने बताया, जिले में वैक्सीनेशन के शुभारंभ से लेकर अबतक तीन लाख से अधिक लोग वैक्सीन ले चुके हैं। वैक्सीन लेने वाले सभी लोग ना सिर्फ पूरी तरह स्वस्थ हैं बल्कि, पूर्व की भाँति अपना कार्य भी मजबूती के साथ कर रहे हैं। अबतक जिले के किसी क्षेत्र से वैक्सीन लेने वाले लाभार्थियों के बारे में गंभीर साइड इफेक्ट की खबरें सामने नहीं आई है। जो वैक्सीन पूरी तरह सुरक्षित और प्रभावी है, इस बात का जीता-जागता सबूत है। इसलिए, तमाम जिले वासियों से अपील करता हूँ कि वैक्सीन को लेकर मन में किसी प्रकार का भ्रम ना पालें और निर्भीक होकर वैक्सीनेशन कराएं। वैक्सीन ना सिर्फ सुरक्षित है बल्कि, काफी प्रभावी भी है। इस महामारी के खिलाफ लड़ाई के लिए वैक्सीन बेहद जरूरी है। वैक्सीन प्रतिरोधक क्षमता (इम्युन सिस्टम) को मजबूती प्रदान करता है। जिससे हम इस महामारी से बचाव के लिए खुद को सक्षम महसूस करेंगे। इसके अलावा धैर्य के साथ सावधानी और सतर्कता भी जरूरी है।
  • 26 मई से चलंत वैक्सीनेशन शिविर का होगा शुभारंभ :
    जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ गोपाल कुमार मिश्रा ने बताया, वैक्सीनेशन अभियान को गति देने के लिए सरकार पूरी तरह कटिबद्ध है। इसके मद्देनजर अब चलंत वैक्सीनेशन शिविर का आयोजन करने का निर्णय लिया गया है । जिसका जिले में 26 मई से शुभारंभ होगा और इसके साथ ही पंचायत स्तर पर गाँव-गाँव चलंत वैक्सीनेशन शिविर का आयोजन कर 45+ आयु वर्ग के लोगों को वैक्सीन दी जाएगी । इससे ना सिर्फ वैक्सीनेशन की रफ्तार तेज होगी। बल्कि, लोगों को भी वैक्सीन लेने में काफी आसानी होगी।
  • बचाव के लिए वैक्सीनेशन के साथ जाँच भी जरूरी :
    जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी ने बताया, इस महामारी से बचाव के लिए वैक्सीनेशन के अलावा जाँच भी जरूरी है। इसलिए, जिले वासियों से अपील करता हूँ कि वैक्सीनेशन सेंटर पर वैक्सीन लेने के पूर्व जाँच जरूर कराएं। ताकि सभी लोग खुद को सुरक्षित महसूस कर वैक्सीनेशन करा सकें।
  • इन मानकों का करें पालन, कोविड-19 संक्रमण से रहें दूर रहें :
  • मास्क का उपयोग और शारीरिक दूरी का पालन जारी रखें।
  • साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखें और सैनिटाइजर का उपयोग करें।
  • अनावश्यक घरों से बाहर नहीं निकलें और भीड़-भाड़ वाले जगहों से परहेज करें।
  • लक्षण महसूस होने पर कोविड-19 जाँच कराएं।
  • बारी आने पर निश्चित रूप से वैक्सीनेशन कराएं और दूसरों को भी प्रेरित करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: