बेगूसराय में प्रखंडवार शिविर आयोजित कर बनाया जाएगा आयुष्मान कार्ड

  • 01 नवंबर से जिले के बखरी प्रखंड से शिविर संचालन का होगा शुभारंभ
  • आयुष्मान कार्डधारियों को पाँच लाख रुपये तक निःशुल्क इलाज कराने का मिलता है लाभ

बेगूसराय-

जिले में प्रखंडवार शिविर आयोजित कर राशन कार्ड धारियों का भारत सरकार की महत्वाकांक्षी योजना आयुष्मान भारत के तहत आयुष्मान कार्ड बनाया जाएगा। शिविर का शुभारंभ जिले के बखरी प्रखंड से 01 नवंबर को होगा। शिविर के सफल संचालन के लिए सारी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। ताकि शिविर के दौरान लाभार्थियों को कार्ड बनाने में किसी प्रकार की कोई असुविधा नहीं हो और सुविधाजनक तरीके से सभी लोग कार्ड बनवा सकें। बताते चलें कि प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत पूरे भारतवर्ष में बीपीएल परिवार के लोगों को गंभीर बीमारी से बचाने के लिए आयुष्मान भारत योजना के तहत देश के सभी अस्पतालों एवं कुछ चिह्नित निजी अस्पतालों में आयुष्मान कार्डधारियों के निःशुल्क इलाज की सुविधा उपलब्ध है।

  • बखरी प्रखंड में 17 जगहों पर शिविर आयोजित कर बनाया जाएगा आयुष्मान कार्ड :
    आयुष्मान भारत योजना के डीपीसी प्रभात कुमार एवं डीआईटीएम अभिजीत कुमार ने बताया, 01 नवंबर को जिले के बखरी प्रखंड से शिविर संचालन का शुभारंभ किया जाएगा। शिविर के सफल संचालन के लिए प्रखंड में 17 सेशन साइट को चिह्नित किया गया है। सभी जगहों पर निर्धारित समय पर शिविर आयोजित कर जिन लोगों का अब तक कार्ड नहीं बन पाया है उनका कार्ड बनाया जाएगा। वहीं, उन्होंने बताया, 3 लाख 88 हजार 63 परिवारों के 19 लाख 54 हजार 596 लोगों का कार्ड बनाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जिसमें अबतक मात्र 1 लाख 46 हजार 430 परिवारों के 3 लाख 28 हजार 960 लाभार्थियों का कार्ड बन चुका है। शेष परिवारों का भी शिविर के माध्यम से बनाया जाएगा। शिविर के दौरान कार्ड बनाने की रफ्तार को गति देने पर बल दिया जाएगा। वहीं, उन्होंने बताया, जिले के सभी प्रखंडों में बारी-बारी से इस तरह का शिविर आयोजित कर लाभार्थियों का आयुष्मान कार्ड बनाया जाएगा।
  • जानें कहाँ-कहाँ शिविर होगी आयोजित :
    आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना को गति देने के लिए बखरी प्रखंड में 17 जगहों पर शिविर आयोजित कर जिले में शिविर संचालन का शुभारंभ होगा। जिसमें मध्य विद्यालय बखरी, चख हामिद स्थित चौपाल, सलोना चौपाल व भगवती स्थान, जयलख अभिमान ऑगनबाड़ी केंद्र संख्या 16, मध्य विद्यालय जयलख बालक, घघरा के एचएससी सिमरी व भगवती स्थान, रौटन के ऑगनबाड़ी केंद्र संख्या 112 व रामप्रवेश यादव के दरवाजे पर, मोहनपुर के मिथुन यादव के दरवाजे पर व एचएससी मोहनपुर, चकचंद्र पथ स्थित यूएमएस सुग्गा, अभुहर के भगवान गाँव स्थित रघुनी सादा के दरवाजे को शिविर स्थल के लिए चयनित किया गया है।
  • जिले के 15 अस्पतालों को आयुष्मान कार्डधारियों के इलाज के लिए किया गया है चिह्नित :
    आयुष्मान भारत योजना को तकनीकी सहयोग दे रहे आद्री के प्रोजेक्ट मैनेजर इन्द्रजीत गोस्वामी एवं बेंकटेश पाण्डेय ने बताया, आयुष्मान कार्ड धारियों के इलाज के लिए जिले के 15 निजी अस्पतालों को चिह्नित किया गया है। जहाँ इस योजना के तहत आयुष्मान कार्डधारियों की पाँच लाख रुपये तक की निःशुल्क इलाज की जाती है।
  • क्या है आयुष्मान भारत योजना ?
    प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत पूरे भारत में आयुष्मान कार्यक्रम संचालित किए जा रहे हैं। इस कार्यक्रम के तहत राशन कार्डधारी परिवार के सदस्यों को सरकारी एवं चयनित निजी अस्पतालों में इलाज की सुविधा उपलब्ध करायी जाती है। इस योजना में वर्ष 2011 के सामाजिक- आर्थिक एवं जातिगत जनगणना में चिह्नित गरीब परिवारों को पात्र बनाया गया है। इस योजना के तहत लाभार्थी परिवार पैनल में शामिल सरकारी या निजी अस्पतालों में पांच लाख रुपये तक का कैशलेस इलाज करवा सकते हैं। इस योजना का लाभ उठाने के लिए उम्र की बाध्यता एवं परिवार के आकार को लेकर कोई बंदिश नहीं है। आयुष्मान भारत योजना में 60 प्रतिशत राशि केंद्र सरकार और 40 प्रतिशत राशि राज्य सरकार निर्वहन करती है। योजना को संचालित करने वाली नेशनल हेल्थ एजेंसी ने लोगों की सुविधा के लिए एक वेबसाइट और हेल्प नम्बर जारी किया है। बीपीएल परिवार के लोग लिस्ट में अपना नाम जांचने के लिए हेल्पलाइन नंबर 14555 पर कॉल कर सकते हैं या फिर mera.pmjay.gov.in वेबसाइट पर जाकर लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.

%d bloggers like this: