भागलपुर के 51 वार्ड के 99 स्थानों पर लगाए गए टीके

शहरी क्षेत्र में टीकाकरण अभियान को किया गया तेज
अबतक आधे से अधिक शहर के लोगों ने लिए हैं टीके

भागलपुर, 25 जून-

जिले में टीकाकरण अभियान को गति देने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने शुक्रवार को खास रणनीति के तहत अभियान चलाया। शहर के सभी 51 वार्ड के 99 केंद्रों पर लोगों को कोरोना के टीके लगाए गए। इस दौरान काफी संख्या में लोग कोरोना का टीका लेने के लिए सामने आए। सभी लाभुकों को 30 मिनट की निगरानी के बाद घर जाने दिया गया। साथ ही समय पर आकर दूसरा डोज लेने की भी सलाह दी गई। इसके अलावा लोगों को सतर्क रहने के लिए भी कहा गया। जबतक सभी लोगों को कोरोना के टीके नहीं लग जाते हैं, तबतक मास्क अनिवार्य तौर पर पहनने के लिए कहा गया। साथ ही सामाजिक दूरी का पालन और हाथ की धुलाई करने के लिए भी कहा गया।
शहरी क्षेत्र में अभियान चलाया गया-
सभी केंद्रों की जिम्मेदारी सभी 8 अरबन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को दी गई थी। इस दौरान बड़ी संख्या में एएनएम, आशा और आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने अपनी भूमिका निभाई। इस अभियान की निगरानी के लिए चार नोडल पदाधिकारी भी नियुक्त किए गए थे। जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. मनोज कुमार चौधरी ने बताया कि जिले में टीकाकरण अभियान में लगातार तेजी आ रही है। शुक्रवार को शहरी क्षेत्र में अभियान चलाया गया, जिसमें काफी संख्या में टीका लेने के लिए लोग सामने आए।
शहर में अबतक 138656 लोगों का टीकाकरणः
जिले के शहरी क्षेत्र की आबादी 494977 है। इनमें 273029 लोगों का टीकाकरण होना है। 24 जून तक 138656 लोगों का टीकाकरण हो चुका है। यानी की शहर की कुल आबादी के 50 प्रतिशत लोगों ने कोरोना का टीका ले लिया है। शेष बचे लोगों के टीकाकरण के लिए अभियान काफी तेज गति से चल रहा है। शहर की गली-गली में जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इसका असर भी देखने को मिल रहा है। लोगों के मन से भ्रम दूर होता जा रहा है। यही कारण है कि बड़ी संख्या में लोग टीका लेने के लिए सामने आ रहे हैं।
अरबन टीका एक्सप्रेस चलने से अभियान में आई तेजीः
वैसे तो जिले में टीकाकरण अभियान 16 जनवरी से चल रहा है, लेकिन स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय के द्वारा अरबन टीका एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाने के बाद इसमें तेजी आई है। अरबन टीका एक्सप्रेस में मौजूद स्वास्थ्यकर्मी न सिर्फ टीकाकरण कर रहे हैं, बल्कि लोगों को जागरूक भी कर रहे हैं। गली-मोहल्ले में वैन लगाकर लोगों को टीका लेने के लिए एकजुट कर रहे हैं। उन्हें समझा रहे हैं कि कोरोना का टीका लेना कितना महत्वपूर्ण है।
केयर इंडिया कर रही सहयोगः
अरबन टीका एक्सप्रेस को चलाने में केयर इंडिया के सदस्यों का महत्वपूर्ण योगदान है। जिले में चल रहे सभी अरबन टीका एक्सप्रेस के साथ केयर इंडिया के सदस्य मौजूद रहते हैं। जहां पर भी टीका एक्सप्रेस जाती है, वहां पर लोगों को लाने में केयर इंडिया के सदस्यों का महत्वपूर्ण योगदान रहता है। लोगों के रजिस्ट्रेशन कराने से लेकर जागरूक करने तक में केयर इंडिया के कर्मी अपनी भूमिका निभा रहे हैं। इसके अलावा यूनएनडीपी और यूनिसेफ के सदस्य में टीकाकरण अभियान में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: