भागलपुर जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी ने खरीक टीकाकरण केंद्र का किया निरीक्षण

टीका के रखरखाव और अन्य सुरक्षा का लिया जायजा, दिए निर्देश

टीकाकरण की गति बढ़ाने को कहा और लोगों को जागरूक करने भी

भागलपुर, 2 जून

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. मनोज कुमार चौधरी ने बुधवार को खरीक प्रखंड मुख्यालय स्थित टीकाकरण केंद्र का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने टीका के रखरखाव व अन्य जानकारी ली। स्वास्थ्यकर्मियों से किस तरह टीकाकरण किया जा रहा है, इसके बारे में पूछा। टीकाकरण केंद्र की व्यवस्था से वह संतुष्ट नजर आए। साथ ही उन्होंने खरीक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ. नीरज कुमार सिंह और मैनेजर मधुकांत झा को क्षेत्र में टीकाकारण की गति तेज करने पर जोर देने को कहा।
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी ने बताया अधिक से अधिक लोगों का टीकाकरण हो, इसे लेकर स्वास्थ्य विभाग लगातार प्रयासरत है। ग्रामीण क्षेत्रों में टीकाकरण की गति बढ़ाने के लिए चलंत टीकाकरण अभियान की शुरुआत की गई है। अभी जिलेभर में 21 गाड़ियों द्वारा चलंत टीकाकरण से लोगों को कोरोना का टीका दिया जा रहा है। इस दौरान लोगों को टीका के प्रति जागरूक भी किया जा रहा है। लेकिन कोरोना को जल्द से जल्द खत्म करने के लिए अभी टीकाकरण की गति को और तेज करने की जरूरत है।
टीका को लेकर न पालें कोई भ्रमः डॉ. चौधरी ने बताया कोरोना का टीका पूरी तरह से सुरक्षित है। जिले में अबतक लाखों लोग कोरोना का टीका ले चुके हैं। किसी को कोई भी साइड इफेक्ट नहीं हुआ। इसलिए मन में कोई भ्रम नहीं पालें और अपने नजदीकि केंद्र पर जाकर कोरोना का टीका लें। जितना जल्द लोग टीका लेंगे कोरोना उतना ही जल्द खत्म होगा। मालूम हो कि खरीक से सटे कुछ गांवों में टीका को लेकर भ्रम की स्थिति थी। वे लोग टीका लेने के बाद बीमारी होने की अंदेशा जता रहे थे। इसे दूर करने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने क्षेत्र में जागरूकता कार्यक्रम को और तेज कर दिया है।
व्यवस्था से सतुंष्ट दिखे जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारीः निरीक्षण के दौरान खरीक प्रखंड मुख्यालय स्थित टीकाकरण केंद्र पर मौजूद प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी डॉ. नीरज कुमार सिंह ने कहा कि जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी व्यवस्था से संतुष्ट नजर आए। उन्होंने टीकाकरण की गति को बढ़ाने का निर्देश दिया। साथ ही जागरूकता कार्यक्रम पर जोर देने को कहा। लाभुकों के मन में अगर कोई गलतफहमी है तो उसे मौके पर दूर करने की बात कही गई। क्षेत्र में पहले सी भी हमलोग ऐसा कर रहे हैं। इसे और तेज करेंगे।
कोरोना की गाइडलाइन का पालन जरूरीः डॉ. नीरज कुमार सिंह ने बताया टीकाकरण केंद्र और कोरोना जांच के दौरान हमलोग गाइडलाइन का पालन करवाते हैं। स्वास्थ्यकर्मी और लाभुकों को हर हाल में गाइडलाइन का पालन करने के लिए कहते हैं। जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी ने भी कहा कि टीकाकरण के समय भी गाइडलाइन का पालन लोगों से करवाएं। साथ ही जागरूकता कार्यक्रम में भी इस बात का ध्यान रखें। हर व्यक्ति डबल लेयर मास्क पहना हो। सामाजिक दूरी का पालन करते हुए दो गज की दूरी एक-दूसरे के बीच हो। साथ ही भीड़भाड़ नहीं लगे, इसका भी ध्यान रखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.