news

भागलपुर जिला स्कूल केंद्र पर 540 लोगों को लगे कोरोना के टीके

45 साल से अधिक उम्र के 120 लोगों ने लगवाए टीके

18 साल से अधिक उम्र के 420 युवाओं को पड़े टीके

भागलपुर, 18 मई-

कोरोना की दूसरी लहर के बीच जिले में टीकाकरण का काम भी काफी तेज गति से चल रहा है। मंगलवार को जिला स्कूल केंद्र पर 540 लोगों को कोरोना के टीके दिए गए। इनमें से 420 टीके 18 साल से 44 साल के युवाओं ने और 120 टीके 45 साल से अधिक उम्र के लोगों ने लगवाए। केंद्र पर टीके का बूस्टर डोज भी दिया गया। मालूम हो कि सदर अस्पताल के टीकाकरण केंद्र को जिला स्कूल शिफ्ट कर दिया गया है। सदर अस्पताल में कोरोना की जांच भी होती है। लोगों में संक्रमण नहीं फैले, इसलिए यह व्यवस्था की गई है।

सदर अस्पताल के मैनेजर मो. जावेद करीमी ने बताया कि जिला स्कूल टीकाकरण केंद्र पर सुबह से ही टीका लेने वालों की भीड़ रहती है, लेकिन स्वास्थ्य विभाग की टीम कोरोना की गाइडलाइन का पालन करवाते हुए टीकाकरण करवाती है। सबसे पहले लाभुकों के पेपर की जांच की जाती है, जो केयर इंडिया की पूजा कुमारी औऱ दीपा कुमारी करती है। इसके बाद लाभुकों को कोरोना का टीका दिया जाता है।

युवाओं की उमड़ रही भीड़ः जब से 18 से 44 साल के लोगों का टीकाकरण शुरू हुआ है, तब से टीकाकरण केंद्रों पर लोगों की काफी भीड़ उमड़ने लगी है। जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. मनोज कुमार चौधरी ने बताया युवाओं का उत्साह सही है, लेकिन उन्हें धैर्य से काम लेना चाहिए। नियमों का पालन करते हुए टीका लेना चाहिए। साथ ही 45 साल से अधिक उम्र के लोग भी अच्छी-खासी संख्या में टीकाकरण के लिए आ रहे हैं। इनलोगों का टीकाकरण काफी दिनों से हो रहा है, इसके बावजूद ठीकठाक संख्या में लोग केंद्रों पर पहुंच रहे हैं।

एप्वाइंटमेंट लेकर आएं युवाः डॉ. चौधरी ने कहा कि युवाओं को एप्वाइंटमेंट लेकर केंद्र पर आना चाहिए। ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराते वक्त ही एप्वाइंटमेंट का समय बता दिया जाता है। उसी समय पर आएं। बेवजह भीड़ बढ़ने से संक्रमण का खतरा हो सकता है। साथ ही मास्क पहनकर आएं और सामाजिक दूरी का पालन करें। वहीं 45 साल से अधिक उम्र के लोग सिर्फ आधार कार्ड भी लाएंगे तो चलेगा। उनके रजिस्ट्रेशन की सुविधा केंद्र पर भी मौजूद है।

दूसरा डोज लेना नहीं भूलेंः डॉ. चौधरी ने बताया कि कोरोना टीका का दूसरा डोज लेना नहीं भूलें। जबतक आप टीके का दोनों डोज नहीं ले लेते हैं, तबतक आपके टीकाकरण की प्रक्रिया पूरी नहीं होगी और आप कोरोना से भी पूरी तरह सुरक्षित नहीं रहेंगे। इसलिए टीके का दूसरा डोज समय पर निश्चित तौर पर ले लें। इसके अलावा कोरोना का टीका ले लेने के बाद भी गाइडलाइन का पालन करें। घर से बाहर निकलते वक्त मास्क पहनें और सामाजिक दूरी का पालन करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *