news

भागलपुर जिले के शिक्षक बीईओ को देंगे अपनी टीकाकरण की रिपोर्ट

सभी शिक्षकों को टीका लेने के लिए दिया गया है निर्देश
टीकाककरण अभियान में जिले के शिक्षक भी करेंगे सहयोग
भागलपुर, 8 जून

जिले में कोरोना टीकाकरण में तेजी लाने के लिए अब शिक्षकों को भी लगाया गया है। इसी सिलसिले में जिला शिक्षा पदाधिकारी डॉ. संजय कुमार सिंह ने सभी शिक्षकों को कोरोना का टीका लेने का निर्देश दिया है। साथ ही वह अपने परिवार के सदस्यों को भी टीका दिलवाने का काम करेंगे। अब शिक्षक अपने टीकाकरण की सूचना प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी (बीईओ) को देंगे। इसे लेकर सभी शिक्षकों को निर्देश दिया गया है। डॉ. संजय कुमार सिंह ने कहा कि जितनी अधिक संख्या में शिक्षक कोरोना का टीका लेंगे, संक्रमण की संभावना कम होगी। इसलिए सभी शिक्षकों को टीका लेने के लिए कहा गया है। अगर कोई शिक्षक टीका लेते हैं और कोई नहीं लेते हैं तो ऐसी परिस्थिति में संक्रमण का खतरा बना रहेगा। इसलिए सभी शिक्षकों को टीका लेने के लिए कहा गया है। साथ ही उनके परिवारवालों का भी टीकाकरण आवश्यक है। इससे शिक्षक कोरोना से सुरक्षित रहेंगे और उनसे दूसरे में भी संक्रमण का खतरा नहीं रहेगा।
पांच लोगों को टीका लेने के लिए करेंगे जागरूकः जिला शिक्षा पदाधिकारी ने बताया कि जिले के सभी शिक्षक खुद तो टीका लेंगे ही, साथ में पांच अन्य लोगों को भी टीका लेने के लिए जागरूक करेंगे। उन्होंने कहा कि समाज में शिक्षक का बहुत महत्व होता है। उनकी बातों को लोग अनसुनी नहीं करते हैं। अगर शिक्षक किसी को टीका लेने के लिए कहेंगे तो इसका असर पड़ेगा। वह तो टीका लेंगे ही दूसरे लोगों को भी टीका लेने के लिए कहेंगे। यही कारण है कि शिक्षकों को टीका लेने के साथ-साथ दूसरे लोगों को भी जागरूक करने के लिए कहा गया है। इससे टीकाकरण की गति तेज होगी। लोगों के मन में जो भी भ्रांतियां हैं, वह दूर होंगी।
प्रखंडों में बनेंगे टीकाकरण केंद्रः
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. मनोज कुमार चौधरी ने कहा कि शिक्षकों के टीकाकरण के लिए सभी प्रखंडों के एक-एक स्कूल में टीकाकरण केंद्र बनाया जाएगा। जहां पर जाकर प्रखंड क्षेत्र के शिक्षक अपना टीका ले सकेंगे। इसी तरह जीविका के टीकाकरण की भी व्यवस्था की जा रही है। इनलोगों का जुड़ाव समाज के लोगों से रहता है, इसलिए अगर इनलोगों का टीकाकरण हो जाएगा तो अन्य लोग भी टीका लेने के लिए आगे आएंगे। इनलोगों के टीका लेने से समाज के लोगों में टीका के प्रति फैली भ्रम भी दूर होगी।
कोरोना की गाइडलाइन का पालन जरूरीः
डॉ. चौधरी ने बताया कि सभी जगहों पर कोरोना की गाइडलाइन का पालन करवाया जाएगा। बिना मास्क के लोगों की एंट्री नहीं होगी और सामाजिक दूरी का पालन सभी लोगों को करना होगा। स्वास्थ्यकर्मी तो गाइडलाइन का पालन करते ही हैं, लाभुकों को भी इसका पालन करने के लिए कहा जाएगा। साथ ही आमलोग भी जबतक कोरोना खत्म नहीं हो जाता है या फिर सभी लोगों का टीकाकरण नहीं हो जाता है तो गाइडलाइन का पालन करें। घरों से बाहर निकलते वक्त मास्क लगाएं और भीड़भाड़ से बचें। सामाजिक दूरी का पालन करते हुए दो गज की दूरी एक-दूसरे के बीच बनाएं रखें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *