भागलपुर जिले के 141 केंद्रों पर लगाए गए कोरोना के टीके

भागलपुर शहर के 100 केंद्रों पर हुआ टीकाकरण
जिले में टीकाकरण केंद्रों की लगातार बढ़ रही संख्या

भागलपुर, 15 जुलाई-

जिले में कोरोना टीकाकरण अभियान काफी तेज गति से चल रहा है। गुरुवार को जिले के 141 केन्द्रों पर टीकाकरण अभियान चला। इसमें से 100 केंद्र सिर्फ भागलपुर शहर में था, जबकि सुल्तानगंज में 10, नवगछिया में नौ, कहलगांव में छह, सबौर में आठ, जगदीशपुर में सात और नाथनगर के एक स्थान पर लाभुकों को कोरोना का टीका लगाया गया। सभी केंद्रों पर कोरोना टीका का पहला और दूसरा, दोनों तरह का डोज लगाया जा रहा था। लाभुकों को 30 मिनट तक निगरानी में रखने के बाद किसी तरह की परेशानी नहीं होने पर घर जाने दिया गया। साथ ही पहला डोज लेने वाले को समय पर आकर दूसरा डोज लेने के लिए भी कहा गया। जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. मनोज कुमार चौधरी ने बताया कि जिले में टीकाकरण अभियान लगातार जारी है। अधिक से अधिक लोगों का टीकाकरण हो सके, इसे लेकर लगातार नए केंद्र बनाए जा रहे हैं। सभी केंद्रों पर स्वास्थ्यकर्मियों की तैनाती की गई है। टीका लेने के लिए आने वाले लाभुकों को किसी तरह की परेशानी नहीं हो, इसे लेकर हर केंद्र पर डाटा ऑपरेटर मौजूद हैं। जो लाभुकों के रजिस्ट्रेशन करवाने में मदद करते हैं।
जिले को मिला 30 हजार डोज कोविशील्ड का टीकाः
जिले को 30 हजार डोज कोविशील्ड का टीका मिल गया है। इससे अभियान को चलाने में किसी तरह की कोई समस्या नहीं आएगी। कोवैक्सीन टीके का 4362 डोज पहले से उपलब्ध था। गुरुवार को इन टीकों को अभियान में लगाया गया। जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी ने बताया कि पटना से लगातार टीके की आपूर्ति हो रही है। हर दो-तीन दिन के अंतराल पर टीका लाने के लिए पटना भेजा जाता है, जहां से जरूरत के हिसाब से टीका उपलब्ध कराया जाता है। टीका उपलब्ध हो जाने के बाद सभी केंद्रों पर जरूरत के हिसाब से भेज दिया जाता है।
आईएमए में भी हो रहा टीकाकरणः
इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आईएमए) के जिला मुख्यालय में भी टीकाकरण केंद्र शुरू किया गया है। वहां पर भी आमलोगों का टीकाकरण किया जा रहा है। जिला प्रतिरक्षण कार्यालय की तरफ से वहां पर डाटा ऑपरेटर और एएनएम की नियुक्ति की गई है। सबसे खास बात यह है कि यहां पर आईएमए ने अपनी तरफ से डॉक्टर की भी प्रतिनियुक्ति कर रखी है, जो टीकाकरण पर विशेष नजर रख रहे हैं। डॉक्टर टीका पड़ने के बाद लाभुकों पर नजर रखते हैं।
जागरूकता अभियान भी जारीः
एक तरफ जिले में टीकाकरण अभियान जारी है तो दूसरी तरफ कोरोना टीका के प्रति जागरूकता अभियान भी जिले में चल रहा है। जागरूकता अभियान में स्थानीय जनप्रतिनिधि और प्रशासनिक अधिकारी भी अपनी भूमिका निभा रहे हैं। स्थानीय जनप्रतिनिधि लोगों को टीकाकरण केंद्र पर लाने का काम करते हैं। इससे भी टीकाकरण अभियान में तेजी आई है। दूसरी तरफ प्रशासनिक अधिकारी लोगों से लगातार टीका लेने की अपील कर रहे हैं। साथ ही टीका के प्रति जो लोगों के मन में भ्रम है, उसे दूर करने की कोशिश करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.


Notice: Undefined index: amount in /home/u709339482/domains/mobilenews24.com/public_html/wp-content/plugins/addthis-follow/backend/AddThisFollowButtonsHeaderTool.php on line 82
%d bloggers like this: